Move to Jagran APP

घुड़सवारी प्रतियोगिता के लिए दिल्ली रवाना होगी आरवीसी की टीम

घुड़सवारी की अंतरराष्ट्रीय संस्था एफईआइ यानी फेडरेशन इक्वेस्टर इंटरनेशनेल के वाíषक कैलेंडर 2020-21 के अनुसार अगले महीने से दिल्ली में घुड़सवारी प्रतियोगिताएं शुरू हो रही हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 08:15 AM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 08:15 AM (IST)
घुड़सवारी प्रतियोगिता के लिए दिल्ली रवाना होगी आरवीसी की टीम
घुड़सवारी प्रतियोगिता के लिए दिल्ली रवाना होगी आरवीसी की टीम

मेरठ, जेएनएन। घुड़सवारी की अंतरराष्ट्रीय संस्था एफईआइ यानी फेडरेशन इक्वेस्टर इंटरनेशनेल के वाíषक कैलेंडर 2020-21 के अनुसार अगले महीने से दिल्ली में घुड़सवारी प्रतियोगिताएं शुरू हो रही हैं। चार नवंबर से 31 दिसंबर तक आयोजित व‌र्ल्ड ड्रेसाज चैलेंज सहित विभिन्न तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। इसमें हिस्सा लेने के लिए आरवीसी सेंटर एंड कालेज की टीम भी एक नवंबर को दिल्ली के लिए रवाना होगी। इसमें आरवीसी सेंटर की घुड़सवारी विग के साथ ही आरवीसी में स्थित आर्मी इक्वेस्ट्रियन नोड के 22 से अधिक घुड़सवार और 40 से अधिक घोड़े हिस्सा लेने जा रहे हैं।

loksabha election banner

क्षेत्रीय से अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता तक

दिल्ली में चार-पांच नवंबर को व‌र्ल्ड ड्रेसाज चैलेंज में उत्तर भारत के घुड़सवार हिस्सा लेंगे। इसके बाद क्षेत्रीय व राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। सात-आठ नवंबर को प्री-नोविस व नोविस की ओपन प्रतियोगिता होगी। 12 से 15 नवंबर तक एफईआइ इवेंटिग में वन- स्टार व टू-स्टार इवेंट होंगे। 25 नवंबर से 10 दिसंबर तक द्वितीय नार्दर्न इंडिया हार्स शो-2020 होगा। 29 नवंबर, एक व आठ दिसंबर को दिल्ली में एफईआइ व‌र्ल्ड चैलेंज जंपिग प्रतियोगिता होगी। 11-14 दिसंबर तक एफईआइ की इवेंटिग में वन-स्टार, टू-स्टार व थ्री-स्टार इवेंट होंगे। इसके बाद 20 से 31 दिसंबर तक हर तरह के घुड़सवारी इवेंट की जूनियर नेशनल इक्वेस्ट्रियन चैंपियनशिप-2020 होगी।

सुरक्षा को ध्यान में रख एक ही जगह आयोजन

आरवीसी के घुड़सवार अलग-अलग प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेंगे। बार-बार आने-जाने के बाद क्वारंटाइन होने के समय को बचाने के लिए सभी घुड़सवारों व घोड़ों को एक साथ ही भेजा जाएगा। इसी तरह देश के दूसरे हिस्सों से आने वाले घुड़सवार भी दिल्ली पहुंचेंगे और सभी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के बाद ही दिल्ली से रवाना होंगे।

राष्ट्रीय प्रतियोगिता मेरठ में होगी

लाकडाउन के ठीक पहले आरवीसी सेंटर एंड कालेज में राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता आयोजित की गई थी। नवंबर-दिसंबर में आरवीसी में कोई आयोजन अब तक तय नहीं है। वर्तमान परिस्थिति में अब मेरठ में अगले साल ही कोई घुड़सवारी प्रतियोगिता होगी। आरवीसी में 22 दिसंबर से दो जनवरी तक सीनियर घुड़सवारों के लिए ड्रेसाज ट्रेनिग के लिए कोचिग कैंप चलेगा। तीन से 10 जनवरी तक ड्रेसाज की राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता और 13-15 जनवरी तक एफईआर इवेंटिग में वन, टू व थ्री-स्टार की प्रतियोगिताएं होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.