Move to Jagran APP

109 यातायात माह में 48.68 लाख रुपये का वसूला गया जुर्माना

यातायात माह का सोमवार को समापन हो गया। इस अवसर पर एसपी ट्रैफिक ने कहा कि हमारा उद्देश्य चालान व शमन शुल्क वसूलना नहीं बल्कि लोगों को जागरूक करना है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 06:00 AM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 06:00 AM (IST)
109 यातायात माह में 48.68 लाख रुपये का वसूला गया जुर्माना
109 यातायात माह में 48.68 लाख रुपये का वसूला गया जुर्माना

मेरठ, जेएनएन। यातायात माह का सोमवार को समापन हो गया। इस अवसर पर एसपी ट्रैफिक ने कहा कि हमारा उद्देश्य चालान व शमन शुल्क वसूलना नहीं, बल्कि लोगों को जागरूक करना है। उन्होंने 4 ई (शिक्षा, प्रवर्तन, अभियांत्रिकी और आपातकालीन देखभाल) के उद्देश्य से नवंबर माह में ट्रैफिक नियमों में लापरवाही बरतने वालों को जागरूक भी किया। साथ ही 27 हजार 323 वाहनों का चालान कर उनसे 4868700 रुपये का शुल्क भी वसूला गया। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के बृहस्पति भवन में एसपी ट्रैफिक जितेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि यातायात माह में उन्होंने ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की। कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए यातायात माह में कुल 46 कार्यक्रम आयोजित किए। कोविड-19 महामारी को देखते हुए निबंध, चित्रकला, क्विज व अन्य प्रतियोगिता का आयोजन आनलाइन ही कराया गया।

loksabha election banner

यातायात माह में वसूला गया जुर्माना

यातायात माह के दौरान 27 हजार 323 वाहनों के चालान कर उनसे 4868700 रुपये का शुल्क वसूला गया। इसके अलावा ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करने वाले चालकों के 82 वाहन सीज किए। अभियान के दौरान कई वाहन चालकों को भविष्य में गलती नहीं दोहराने की चेतावनी देकर छोड़ा भी गया।

4 ई का उद्देश्य

एसपी ट्रैफिक ने बताया कि यातायात माह में 4 ई के अंतर्गत कार्रवाई की गई है। इसका उद्देश्य सड़क दुर्घटना में होने वाली मृत्युदर को कम करना और लोगों को यातायात के नियमों के प्रति जागरूक करना है। यदि चालक यातायात नियमों का पालन करेंगे तो सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली मृत्युदर में कमी आएगी।

महिला सिपाही सम्मानित

महिला सिपाही सुषमा कुमारी ने कविता के माध्यम से लोगों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक किया। उन्होंने कविता के माध्यम से समझाया कि एक व्यक्ति जिदगी कितनी अनमोल होती है। यदि सड़क दुर्घटना में उसे कुछ हो जाता है, तो उसके साथ उसके परिवार को भी अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.