मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ में दो दिन की साप्ताहिक बंदी से जहां दिल्ली रोड पर हुए रूट डायवर्जन से लोगों को राहत मिली, वहीं सोमवार को फिर से लोगों को चुनौती का सामना करना पड़ेगा। बाजार खुलने के साथ ही लोग भी कामकाज के लिए सड़कों पर आ जाएंगे। वहीं, परेशानी को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने नवीन मंडी में भी ड्यूटी लगाई है।

डायवर्जन की व्यवस्था

दिल्ली रोड पर रैपिड रेल के निर्माण कार्य के चलते शुक्रवार से रूट डायवर्जन की व्यवस्था लागू की गई है। पहले ही दिन लोगों ने भीषण जाम झेला था, लेकिन दो दिन साप्ताहिक बंदी में राहत रही। दिल्ली रोड, ट्रांसपोर्ट नगर और बागपत रोड पर ट्रैफिक चलता रहा। अब सोमवार को दो दिन के बाद बाजार खुलेंगे। सुबह को जहां लोग कार्यालयों के लिए दौड़ लगाएंगे, वहीं शाम को घर लौटने की जल्दी रहती है। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस के सामने लोगों को जाम से निजात दिलाने की चुनौती है।

कर्मचारी की ड्यूटी बढ़ाई

एसपी ट्रैफिक जितेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि नवीन मंडी के अंदर से एक रास्ता टीपीनगर की ओर जाता है। वहां से वाहनों के आवागमन की जानकारी मिली थी। सोमवार से वहां पर भी ड्यूटी लगा दी जाएगी, ताकि आपाधापी को रोका जा सके। इसके साथ ही ट्रांसपोर्ट नगर, फुटबाल चौक, टीपीनगर थाने के पास टी-प्वाइंट पर और मलियाना पुल के पास भी एक-एक कर्मचारी की ड्यूटी बढ़ा दी गई है। यही कोशिश रहेगी कि कहीं भी लोगों को जाम का सामना ना करना पड़े।

डिवाइडर भी चौड़ा होगा

एसपी ट्रैफिक ने बताया कि थाने के पास टी-प्वाइंट पर तीन ओर से ट्रैफिक आता है। रूट डायवर्जन के बाद ट्रांसपोर्ट नगर से तो दूसरा मलियाना की ओर से, तीसरा फुटबाल चौक से। जब ट्रांसपोर्ट नगर के वाहनों को बागपत रोड पर लाया जाता है, तो दोनों ओर का ट्रैफिक रुक जाता है। ऐसे में वहां जगह कम पड़ रही थी। इसलिए दोनों ओर के डिवाइडर को थोड़ा-थोड़ा तोड़ा जाएगा, ताकि जाम से राहत मिल सके।

विपरित दिशा में दौड़े वाहन

साप्ताहिक बंदी में वाहनों का दबाव कम होने के चलते ट्रैफिक पुलिसकर्मी भी आराम-तलबी में रहे। कहीं कोई दिखाई दिया तो कहीं प्वाइंट खाली था। इसके चलते ही बागपत रोड से आने वाले वाहन विपरित दिशा में ट्रांसपोर्ट नगर की ओर आसानी से जा रहे थे। इस दौरान उनको रोकने के लिए वहां कोई भी नहीं था। यदि यही लापरवाही सोमवार को भी बरती गई तो हालात बहुत बुरे हो जाएंगे।

Edited By: Prem Dutt Bhatt