Move to Jagran APP

मिलीभगत से बंद की जयपुर-अजमेर की बस सेवा, अब डग्गामार वसूल रहीं मनमाना किराया

मेरठ भैंसाली स्टैंड से जयपुर और अजमेर जाने वाली रोडवेज बसों को बिना सूचना दिए बंद किया गया। ऐसे में डग्गामार बसें यात्रियों से मनमाना किराया वसूल रही हैं।

By Taruna TayalEdited By: Published: Wed, 30 Jan 2019 02:50 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jan 2019 02:50 PM (IST)
मिलीभगत से बंद की जयपुर-अजमेर की बस सेवा, अब डग्गामार वसूल रहीं मनमाना किराया
मिलीभगत से बंद की जयपुर-अजमेर की बस सेवा, अब डग्गामार वसूल रहीं मनमाना किराया
मेरठ, जेएनएन। जयपुर और अजमेर जैसी प्राइम लोकेशन पर जाने वाली रोडवेज की बस सेवाएं बंद कर दी गई हैं। सरकार को लाखों के राजस्व की हानि हो रही है, वहीं निजी ट्रैवल एजेंसियां और डग्गामार बसें यात्रियों से मनमाना किराया वसूलकर जेब भर रहे हैं।
अचानक बंद की बस सेवा
सैलानियों की दृष्टि से जयपुर और धार्मिक महत्व के लिहाज से अजमेर का भारत के नक्शे पर महत्वपूर्ण स्थान है। इन दोनों जगहों के लिए मेरठ डिपो से तीन बसें शाम 7.30, 8.45 और 10 बजे जाती थीं। पिछले एक पखवाड़े से भैंसाली बस अड्डे से जाने वाली बसें पूर्व सूचना दिए बिना अचानक बंद कर दी गई। व्यापार या घूमने जाने वाले यात्री बस अड्डे से मजबूरी में ट्रैवल एजेसियों और डग्गामार बसों के ठीहों पर पहुंच रहे हैं।
कई स्थानों पर बने हैं डग्गामार बसों के स्टॉप
पिंक सिटी के रूप में जाने जाने वाले जयपुर और अजमेर के लिए बसें बंद करने के पीछे मिलीभगत नजर आ रही है। बस बंद करने के पीछे जो तर्क दिया गया है, उसमें लोड फैक्टर कम होने की बात कही गई है। अगर लोड फैक्टर कम था तो तीन की जगह कम से कम एक बस तो चलाई जा सकती थी। इतने महत्वपूर्ण लोकेशन के लिए यात्रियों का मिलना इस रूट पर चलने वाले रोडवेज के चालकों और परिचालकों की भूमिका पर सवाल उठा रहे हैं।
डग्‍गामार बसों की मनमानी
रोडवेज की बसों के आगे-पीछे चलने वाली डग्गामार बसों को खूब यात्री मिल रहे हैं। अब जबकि रोडवेज की बसें बंद हो गई हैं, डग्गामार बसों के संचालकों की चांदी कट रही है। मेट्रो प्लाजा के पास, बागपत रोड, मेनका सिनेमा के पास सब्जी मंडी के सामने जयपुर और अजमेर की बसों के स्टॉप बन गए हैं। वहां से किसी भी समय बसें मिल सकती हैं। यात्रियों की संख्या को देखते हुए बस संचालक मनमाना किराया वसूल रहे हैं। पांच सौ किलोमीटर दूर रोडवेज की बसों का अजमेर का किराया 486 रुपये और जयपुर का किराया 354 रुपये है। मजबूरी का फायदा उठाकर डग्गामार बस संचालक पचास से साठ रुपये प्रति यात्री अधिक किराया ले रहे हैं। साथ ही कोई शेड्यूल न होने के कारण कई-कई घंटे यात्रियों को बसों में बैठे रहना पड़ता है।
इन्‍होंने बताया
रोडवेज मेरठ डिपो के एआरएम मोहम्मद अजीम ने बताया कि लोड फैक्टर कम आने से बस सेवाएं कुछ समय के लिए बंद की गई हैं। इन्हें फिर से व्यवस्थित किया जा रहा है, जल्द ही सेवाएं शुरू की जाएंगी। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.