Move to Jagran APP

Religious Conversion: सहारनपुर में शुद्धिकरण कर नितिन को बनाया हिंदू, राजस्‍थान में जबरन कराया था मतांतरण

राजस्थान के मेवात में जबरन मतांतरण कराने के मामले में सहारनपुर में गुरुवार को बजरंग दल हिंदुस्‍तान के पदाधिकारियों ने शुद्धिकरण कराकर युवक को वापस हिंदू बनाया। इसके साथ ही पदाधिकारियों ने एसपी सिटी से मुलाकात कर मदरसे पर कार्रवाई की मांग की।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Thu, 29 Jul 2021 08:00 PM (IST)Updated: Thu, 29 Jul 2021 08:00 PM (IST)
Religious Conversion: सहारनपुर में शुद्धिकरण कर नितिन को बनाया हिंदू, राजस्‍थान में जबरन कराया था मतांतरण
सहारनपुर में बजरंग दल हिंदुस्‍तान के पदाधिकारियों ने एसपी सिटी से की मुलाकात।

सहारनपुर, जागरण संवाददाता। Religious Conversion उत्तराखंड के युवक का राजस्थान के मेवात में जबरन मतांतरण कराने के मामले में सहारनपुर में गुरुवार को बजरंग दल हिंदुस्‍तान के पदाधिकारियों ने शुद्धिकरण कराकर युवक को वापस हिंदू बनाया। इसके बाद युवक को लेकर पदाधिकारी एसपी सिटी के आफिस में पहुंचे और जिस मदरसे में युवक को इस्लामी शिक्षा दी गई। उस पर कार्रवाई की मांग की। एसपी सिटी ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। आश्वासन दिया कि मुजफ्फरनगर एसएसपी को भी पत्र लिखकर मदरसे की जांच की मांग की जाएगी।

loksabha election banner

जबरन मतांतरण

दरअसल, उत्तराखंड के नितिन पंत पुत्र स्व. देवेंद्र पंत बजरंग दल हिंदुस्‍तान के पदाधिकारी निपुण भारद्वाज आदि एसपी सिटी राजेश कुमार के आफिस में लेकर पहुंचे। उन्होंने एसपी सिटी को बताया कि नितिन पंत को राजस्थान के मेवात के गांव पंचगावा के मुस्लिम युवकों ने जबरन मतांतरण कराया था। इसके बाद उसे पहले तो राजस्थान में कई साल तक रखा। बंद कमरे में उसके साथ मारपीट की जाती थी।

नितिन को भेजेंगे गांव

इसके बाद मुजफ्फरनगर के एक गांव के मदरसे में भेज दिया गया। यहां पर उसे जबरन इस्लाम की शिक्षा दी गई। जब उसने यहां पर विरोध किया तो उसे सहारनपुर के गांव माहि कोटा के मदरसे में भेज दिया। यहां भी उसे जबरन इस्लामी शिक्षा दी गई। बजरंग दल हिंदुस्‍तान के पदाधिकारियों ने मांग की है कि मुजफ्फरनगर और सहारनपुर दोनों जिलों के मदरसों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके कड़ी कार्रवाई की जाए। वहीं, निपुण भारद्वाज ने बताया कि नितिन पंत का शुद्धिकरण करने के बाद उसे वापस हिंदू बना दिया गया है। अब उसे उसके गांव भेजकर उसके परिजनों से मिलाया जाएगा। शुद्धिकरण एक मंदिर में किया गया।

यह था मामला

उत्तराखंड के नैनीताल के तल्लीताल निवासी नितिन पंत पुत्र स्व. देवेंद्र पंत 2010 में नौकरी की तलाश में राजस्थान के अलवर जिले में गया था। नौकरी नहीं मिली तो उसकी मुलाकात मेवात जिले के गांव पंचगाव के मुस्लिम युवकों से हुई। आरोप है कि इन लोगों ने उसका पिस्टल के बल पर मतांतरण कराया।

इनका कहना है

मुझसे हिंदू संगठन के कुछ लोग मिले थे। उन्होंने जो प्रार्थना पत्र दिया है। उस पर जांच के आदेश दे दिए हैं। जल्द ही इस मामले में बड़ी कार्रवाई की जाएगी।

- राजेश कुमार, एसपी सिटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.