Move to Jagran APP

पढ़िए मेरठ में पचास लाख सूर्य नमस्कार कराने के लिए संघ ने क्‍या बनाई है योजना

Surya Namaskars News महानगर इकाई ने मेरठ महानगर में आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के अवसर पर 50 लाख सूर्य नमस्कार लगाने का लक्ष्य तय किया है। इसके लिए बड़े पैमाने पर कार्ययोजना तैयार की जा रही है और साथ ही संपर्क भी किया जा रहा है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 09:30 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 09:30 AM (IST)
पढ़िए मेरठ में पचास लाख सूर्य नमस्कार कराने के लिए संघ ने क्‍या बनाई है योजना
Surya Namaskars News मेरठ में आरएसएस की बड़े पैमाने पर सूर्य नमस्‍कार की योजना है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Surya Namaskars News आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के तहत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) वैश्विक स्तर पर 75 करोड़ सूर्य नमस्कार करने के आयोजन में विभिन्न प्रांतों की कार्यकारिणी से सहभागिता का आह्वान किया है। संघ ने रिकार्ड बनाने के लिए सभी स्वयंसेवकों से योगदान मांगा है। मेरठ प्रांत के तहत इस संकल्प को पूरा करने के लिए गठित 75 करोड़ सूर्य नमस्कार संकल्प आयोजन समिति की महानगर इकाई ने मेरठ महानगर में 50 लाख सूर्य नमस्कार लगाने का लक्ष्य तय किया है।

loksabha election banner

यह है योजना

इस बड़ी संख्या में सूर्य नमस्कार लगाने के लिए संघ ने महानगर की संरचना में आने वाले सभी 32 नगरों और उसके तहत आने वाली दर्जनों बस्तियों की शाखा स्तर तक स्वयंसेवकों को सूर्य नमस्कार के इस महाआयोजन में आहूति की अपील करेगा। सूर्य नमस्कार समिति के मेरठ महानगर के सह संयोजक विपिन कुमार ने बताया कि महानगर में विद्या भारती के तहत संचालित सभी विद्यालयों से भी इसमें सहयोग मांगा गया है।

किया जा रहा है संपर्क

इसके विहिप के पदाधिकारियों से संपर्क किया जा रहा है। हिंदू जागरण मंच से जुटे स्वयंसेवक से सूर्य नमस्कार करने का आह्वान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि महानगर में 30 जनवरी से सात फरवरी तक सूर्य अधिक से अधिक सूर्य नमस्कार करने का प्रयास होगा। जो लोग सूर्य नमस्कार नहीं कर पाते हैं, उनके लिए प्रशिक्षण वर्ग भी चलाए जाने की योजना है। इसका मुख्य उद्देश्य स्वस्थ भारत का निर्माण है। जिससे कोरोना जैसी महामारी के दौर में लोगों का स्वास्थ्य बेहतर हो और वे इससे लड़ सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.