मेरठ, जागरण संवाददाता। Surya Namaskars News आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के तहत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) वैश्विक स्तर पर 75 करोड़ सूर्य नमस्कार करने के आयोजन में विभिन्न प्रांतों की कार्यकारिणी से सहभागिता का आह्वान किया है। संघ ने रिकार्ड बनाने के लिए सभी स्वयंसेवकों से योगदान मांगा है। मेरठ प्रांत के तहत इस संकल्प को पूरा करने के लिए गठित 75 करोड़ सूर्य नमस्कार संकल्प आयोजन समिति की महानगर इकाई ने मेरठ महानगर में 50 लाख सूर्य नमस्कार लगाने का लक्ष्य तय किया है।

यह है योजना

इस बड़ी संख्या में सूर्य नमस्कार लगाने के लिए संघ ने महानगर की संरचना में आने वाले सभी 32 नगरों और उसके तहत आने वाली दर्जनों बस्तियों की शाखा स्तर तक स्वयंसेवकों को सूर्य नमस्कार के इस महाआयोजन में आहूति की अपील करेगा। सूर्य नमस्कार समिति के मेरठ महानगर के सह संयोजक विपिन कुमार ने बताया कि महानगर में विद्या भारती के तहत संचालित सभी विद्यालयों से भी इसमें सहयोग मांगा गया है।

किया जा रहा है संपर्क

इसके विहिप के पदाधिकारियों से संपर्क किया जा रहा है। हिंदू जागरण मंच से जुटे स्वयंसेवक से सूर्य नमस्कार करने का आह्वान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि महानगर में 30 जनवरी से सात फरवरी तक सूर्य अधिक से अधिक सूर्य नमस्कार करने का प्रयास होगा। जो लोग सूर्य नमस्कार नहीं कर पाते हैं, उनके लिए प्रशिक्षण वर्ग भी चलाए जाने की योजना है। इसका मुख्य उद्देश्य स्वस्थ भारत का निर्माण है। जिससे कोरोना जैसी महामारी के दौर में लोगों का स्वास्थ्य बेहतर हो और वे इससे लड़ सकें।

Edited By: Prem Dutt Bhatt