मेरठ, जागरण संवाददाता। Rapid Rail In Meerut रैपिड रेल कारिडोर के अंतर्गत बेगमपुल भूमिगत स्टेशन के प्रवेश व निकास द्वार का निर्माण कार्य प्रारंभ हो गया है। इस स्टेशन का प्रयोग रैपिड रेल व मेरठ मेट्रो के लिए किया जाएगा। यहां पर कुल चार प्रवेश और निकास द्वार बनाए जा रहे हैं। पहले प्रवेश व निकास द्वार के निर्माण की शुरुआत नेशनल इंटर कालेज की ओर हुई है। स्टेशन का निर्माण बेगमपुल-जीरो माइल पर हो रहा है।

इस प्रकार बन रही व्‍यवस्‍था

द्वार संख्या एक : आबू लेन की तरफ से आने-जाने वालों को ध्यान में रखकर किया जा रहा है। इसका उपयोग दिल्ली रोड से आने वाले यात्री भी करेंगे। साथ ही भैंसाली बस अड्डे के वे यात्री जिन्हें रैपिड रेल पकड़नी होगी वे भी यहां से प्रवेश करेंगे।

द्वार संख्या दो : दूसरा प्रवेश व निकास द्वार सोतीगंज की तरफ से पहुंचने वाले लोगों के लिए बनाया जाएगा। इसका उपयोग पीएल शर्मा रोड, बच्चा पार्क व कचहरी की तरफ से आने वाले यात्री कर सकेंगे।

द्वार संख्या तीन : तीसरा द्वार लालकुर्ती की तरफ बनेगा। इसका उपयोग मवाना रोड से आने-जाने वाले यात्री इस द्वार का प्रयोग करेंगे। इसके साथ ही लालकुर्ती बाजार और पास में स्थित शिक्षण संस्थानों के लिए भी यह द्वार उपयोगी होगा।

द्वार संख्या चार : चौथा द्वार छावनी की तरफ से आने वाले लोगों की सुविधा के लिए बनेगा।

22 मीटर गहराई में बनाया जा रहा है स्टेशन

वर्तमान में बेगमपुल स्टेशन की ऊपरी छत का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है। इस स्टेशन में ग्राउंड, कानकोर्स और प्लेटफार्म समेत कुल चार तल होंगे। बेगमपुल स्टेशन की लंबाई लगभग 246 मीटर, चौड़ाई लगभग 25 मीटर और स्टेशन की गहराई लगभग 22 मीटर होगी। शहर में बनाए जा रहे तीन भूमिगत स्टेशनों मेरठ सेंट्रल, भैंसाली और बेगमपुल में बेगमपुल स्टेशन की गहराई सबसे ज्यादा होगी। 

Edited By: Prem Dutt Bhatt