Move to Jagran APP

रणजी मैच : अच्छा मैच खेलने मैदान में उतरेगी रेलवे की टीम Meerut News

भामाशाह पार्क में सोमवार से होने जा रहे उत्तर प्रदेश और रेलवे की रणजी ट्रॉफी मैच के लिए शनिवार को रेलवे की टीम भी मेरठ पहुंच चुकी है। रोचक मुकाबले के आसार हैं।

By Prem BhattEdited By: Published: Sat, 07 Dec 2019 03:06 PM (IST)Updated: Sat, 07 Dec 2019 03:06 PM (IST)
रणजी मैच : अच्छा मैच खेलने मैदान में उतरेगी रेलवे की टीम Meerut News
रणजी मैच : अच्छा मैच खेलने मैदान में उतरेगी रेलवे की टीम Meerut News

मेरठ, जेएनएन। भामाशाह पार्क में सोमवार से होने जा रहे उत्तर प्रदेश और रेलवे की रणजी ट्रॉफी मैच के लिए शनिवार को रेलवे की टीम भी मेरठ पहुंच चुकी है। पहले सेशन में उत्तर प्रदेश की टीम ने अभ्यास किया और दूसरे सेशन में कप्तान करण शर्मा की अगुवाई में रेलवे की टीम ने जमकर अभ्यास किया। रेलवे की टीम में एक-दो अनुभवी खिलाड़ी को छोड़कर सभी खिलाड़ी अंडर-19 व अंडर-23 टीमों से लिए गए हैं। टीम के बल्लेबाजी व गेंदबाजी कोच अच्छे मैच के प्रदर्शन को लेकर आश्वस्त हैं। उनका मानना है कि टीम के सभी खिलाड़ी अपने अपने स्तर के अच्छे खिलाड़ी हैं और नई टीम बनाकर उन्हें आने वाले दिनों के लिए तैयार किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश रणजी टीम की ही तरह रेलवे की रणजी टीम भी दो मैचों के लिए बनाई गई है। रेलवे के चयनकर्ता भी मैच के दौरान मेरठ में मौजूद रहेंगे। मैच में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर ही तीसरे मैच के लिए रेलवे की टीम का चयन किया जाएगा।

loksabha election banner

इस तरह बनाई है टीम

रेलवे की टीम में सात बल्लेबाज, चार स्पिनर और चार मीडियम फास्ट बॉलर हैं। बल्लेबाजों में मंगल मंगरु, प्रथम सिंह, अरिंदम घोष, नितिन बिल्ले, दिनेश मोर, विक्रम राजपूत और ए विर्क हैं। स्पिनर्स में हर्ष त्यागी, करण शर्मा, शिवेंद्र सिंह और अविनाश यादव टीम का हिस्सा है। मीडियम फास्ट गेंदबाजों में टी. प्रदीप, अमित मिश्रा, प्रदीप सांगवान और करण ठाकुर खेल रहे हैं। प्लेइंग इलेवन टीम की सूची रेलवे की ओर से मैच के दिन सुबह जारी की जाएगी।

गेंदबाजों के लिए अच्छा है विकेट

रेलवे टीम के गेंदबाजी कोच इंडिया खिलाड़ी रहे हरविंदर सिंह हैं। पहली बार मेरठ आए हरविंदर ने क्रिकेट ग्राउंड और पिच की तारीफ की। उन्होंने बताया कि टीम में अधिकतर नए खिलाड़ी हैं जिन्हें अनुभव कम है लेकिन खेल में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। गेंदबाजी में टी प्रदीप, अमित मिश्रा, करण शर्मा व अविनाश यादव पर जिम्मेदारी अधिक रहेगी। उन्होंने कहा कि विकेट काफी अच्छा है, गेंदबाजों को इससे मदद मिलेगी। गेंद बाउंस भी होगी जिससे विकेट मिलने के अवसर भी रहेंगे। पहले दो मैचों में खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखा जाएगा। उसके बाद अगले मैच के लिए टीम चयनित होगी।

अच्छे विकेट पर मिलती है अच्छी ड्राइव

रेलवे के बल्लेबाजी कोच युसूफ अली खान पांच साल उत्तर प्रदेश टीम से रणजी मैच भी खेल चुके हैं। पिछले 2 साल से रेलवे की बल्लेबाजी की कमान संभाले युसूफ का कहना है कि टीम काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। पिछले साल T20 में रेलवे की टीम क्वालीफाई हुई थी। यह करीब 10 साल बाद ऐसा हुआ था। उन्होंने कहा विकेट काफी अच्छा है। इससे गेंदबाजों को अच्छा गेंद फेंकने में मदद मिलेगी तो बल्लेबाजों को भी अच्छी ड्राइव मिलेगी। शॉट अच्छा लगेगा। कहा हम जीत हार पर ध्यान देने की बजाय अच्छा मैच खेलने का टारगेट रख रहे हैं जिससे खिलाड़ियों की प्रतिभा निकले और प्रतिद्वंदी टीम को कड़ी प्रतिस्पर्धा दे सकें। टीम के सभी खिलाड़ी इसी के लिए तैयार हैं।

प्रदर्शन को भली-भांति जानते

उनका कहना है कि हर टीम के खिलाड़ी एक-दूसरे के प्रदर्शन को भली-भांति जानते हैं। उनकी उनके मजबूत पक्ष और कमजोर पक्ष से सभी वाकिफ होते हैं। जरूरी यह है कि खिलाड़ियों को बेहतर खेल खेलने और अपनी कमियों में सुधार करने के लिए प्रेरित किया जाए। युसूफ अंडर-19 व 23 उत्तर प्रदेश टीम के कप्तान भी रहे और वर्ष 1981 से 86 तक उत्तर प्रदेश रणजी टीम का हिस्सा भी रहे। इसके बाद 1987 से 1996 तक रेलवे रणजी टीम में खेले। उत्तर प्रदेश में रणजी मैचों में अब तक का बेहतरीन एवरेज यूसुफ के नाम ही है जो 49.79 है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.