मेरठ, जेएनएन। सैनिकों के साथ कदम मिलाकर देशसेवा में जुटे फौजी श्वान भी लखनऊ में चल रही 11वीं रक्षा प्रदर्शनी 2020 की चप्पे-चप्पे की सुरक्षा में तैनात रहे। बम डिटेक्शन स्क्वॉड के साथ छह फौजी श्वानों का दस्ता गोमती नदी के किनारे चल रही प्रदर्शनी में सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं।

जबरदस्‍त प्रशिक्षण

हर दिन प्रदर्शनी शुरू होने से पहले और प्रदर्शनी के दौरान दो-दो बाहर पूरे क्षेत्र को फौजी श्वानों के साथ सुरक्षा में लगी टीम निरीक्षण और खोजबीन करती रही। श्वानों के दस्ते में हर तरह के बारूद सूंघने की क्षमता रखने वाले श्वान मौजूद हैं, जो लोगों के बीच घूमते हुए भी अपना काम करते रहते हैं। उन्हें कहीं भी बारूद की गंध मिलेगी, तो वे बिना शोर बचाए अपने हैंडलर को इशारा करेंगे और बारूद के पास जाकर बैठ जाएंगे।

फौजी श्वान दिखा रहे दमखम

सुरक्षा दस्ता के अलावा रक्षा प्रदर्शनी में आरवीसी सेंटर एंड कॉलेज की डॉग डेमो टीम भी हिस्सा लिया। 10 फौजी श्वानों वाले इस दस्ते में छह श्वान बेसिक ट्रेनिंग, अनुशासन, हैंडलर के साथ बेहतरीन तालमेल का प्रदर्शन किया। पांच फरवरी से यह प्रस्तुति हर दिन दो बार लोगों के लिए की जा रही है। पहली प्रस्तुति सुबह 11 बजे और दूसरी प्रस्तुति दोपहर तीन बजे होती है। रविवार नौ फरवरी को प्रदर्शनी के अंतिम दिन भी फौजी श्वानों का यह दस्ता क्षमता का प्रदर्शन करेगा। इस दस्ते में चार फौजी श्वानों में एक एक्सप्लोसिव डिटेक्शन डॉग, माइन डिटेक्शन डॉग, ट्रैकर डॉग और गार्ड डॉग ने भी अपने क्षमता का प्रदर्शन किया।

सेल्फी प्वाइंट भी बना आकर्षण

आरवीसी टीम की ओर से रक्षा प्रदर्शनी में फौजी श्वानों के साथ सेल्फी लेने के लिए एक सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया। प्रदर्शनी देखने पहुंचने वाले बड़ों व बच्चों को फौजी श्वानों ने काफी प्रभावित किया। बच्चों ने सेल्फी प्वाइंट पर सपरिवार तस्वीरें भी लीं। श्वानों की प्रदर्शनी के साथ ही लोगों को उनके गुण व विशेषताओं के बारे में विस्तार से बताया गया।

फौजी श्वानों के दस्ते में यह रहे शामिल

रक्षा प्रदर्शनी में लखनऊ पहुंचे फौजी श्वानों के डॉग डेमो दस्ते में फौजी श्वान कोटा, रामू, डबलिन, थॉमस, मंगत और माकरे शामिल हैं। वहीं सुरक्षा व्यवस्था में तैनात फौजी श्वान दस्ते में लेवी, बूजो, डॉगलेट, रुस्टि, गौरी और बिट्टू की टीम शामिल है। इनके साथ 13 जवान व एक जेसीओ भी टीम का हिस्सा हैं। 

Posted By: Prem Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस