Move to Jagran APP

Shamli: सभासद हैं 'रावण' और दिन में जाते हैं कचहरी, रामलीला में बनते हैं श्रीराम, करते हैं कपड़ों का कारोबार

आजकल चारों ओर रामलीला की धूम है। अधिकाशं रामलीलाओं में विभिन्‍न किरदार निभाने वाले कलाकर पेशेवर कलाकार नहीं हैं लेकिन भगवान राम के प्रति आस्‍था उन्‍हें मंच पर ले आती है। आइए उत्‍तर प्रदेश के शामली जिले की रामलीला में विभिन्‍न किरदार निभा रहे कलाकारों से आपको मिलवाते हैं।

By JagranEdited By: Parveen VashishtaPublished: Wed, 28 Sep 2022 09:47 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 09:47 PM (IST)
Shamli: सभासद हैं 'रावण' और दिन में जाते हैं कचहरी, रामलीला में बनते हैं श्रीराम, करते हैं कपड़ों का कारोबार
शामली की रामलीला में अभिनय करते कलाकार

शामली, आनंद प्रकाश। रंगमंच पर अभिनय करना विशिष्ट कला है। रामलीला महोत्सवों में रंगमंच के कलाकार दोहरी भूमिका निभा रहे हैं। एक तरफ पेशेवर कलाकार न होते हुए हर साल अभिनय कर रहे हैं। साथ ही अपना मूल काम भी नहीं छोड़ते हैं। इनमें कोई अधिवक्ता है, तो कोई व्यापारी। अधिवक्ता दिन में वकालत कर रहे हैं, तो व्यापारी अपनी दुकान संभाल रहे हैं। ऐसे कलाकारों में चिकित्सक और चौकीदार भी शामिल हैं। 

loksabha election banner

रावण का किरदार निभाने वाले एडवोकेट शगुन मित्तल हैं सभासद

कैराना के श्री रामलीला महोत्सव में रावण का किरदार निभाने वाले एडवोकेट शगुन मित्तल वार्ड सभासद भी हैं। वह कई वर्षों से रामलीला में अभिनय कर रहे हैं। शगुन मित्तल बताते हैं कि वह रोजाना दिन में कचहरी जाते हैं। मुकदमे संबंधी कार्य करते हैं और रात्रि में रामलीला में मंचन करते हैं। गाहे बगाहे लोग उन्हें रावण कहकर भी पुकारते हैं, लेकिन उन्हें बुरा नहीं लगता है, क्योंकि यह उनके अभिनय की छाप है। 

रोहित की है रेडीमेड कपड़ों की दुकान 

वहीं, श्रीराम का अभिनय करने वाले रोहित बच्छस शामली बस स्टैंड के निकट रेडीमेड कपड़ों की दुकान करते हैं। उधर, जलालाबाद कस्बे में दो रामलीला महोत्सव हो रहे हैं। यहां गांधी चौक पर रामलीला में श्रीराम का अभिनय करने वाले संजीव आहूजा मोहल्ला आर्य नगर के निवासी हैं। मोती बाजार में उनकी परचून की दुकान है। दिन में दुकान पर सामान बेचते हैं और रात्रि में अभिनय कर रहे हैं। संजीव का कहना है कि राम के अभिनय करने के लिए उन्होंने एक महीना पूर्व निर्देशक देवराज जुनेजा के सानिध्य में संवाद, चौपाइयों को कंठस्थ किया है।

दिन में परीक्षा की तैयारी, रात को रामलीला में अभियन  

वहीं, रामलीला मैदान में चल रहे महोत्सव में मोहल्ला शाहगाजीपुर निवासी विनय प्रजापति दिन में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते हैं, जिसके लिए ऑनलाइन व आफलाइन अध्ययन कर रहे हैं। रात्रि में वह श्रीराम का अभिनय करते है। वह आठ वर्षों से अभिनय कर रहे हैं। दिन में चार घंटे नींद ले रहे हैं।

वकालत को विराम दे कांधला आ जाते हैं रामकुमार सिंघल 

कांधला कस्बे में श्री रामलीला कमेटी मंडप पंचवटी रजिस्टर्ड द्वारा राम और लक्ष्मण का अभिनय करने वाले कलाकार मथुरा से बुलाए हैं, जबकि अन्य सभी किरदार स्थानीय लोग निभाते हैं। इनमें रामलीला कमेटी के प्रबंधक रामकुमार सिंघल देहरादून में वकालत करते हैं। रामलीला में वह रावण का अभिनय करते हैं। रामलीला के समापन तक वह वकालत से दूरी बना लेते हैं और कांधला में ही रहते हैं। वहीं, ट्रेडिंग कंपनी के संचालक मेहरचंद सिंघल द्वारा मारीच सहित अन्य किरदार निभाए गए हैं।

दिन में दांतों की जांच, रात में रावण का अभिनय 

कस्बा गढ़ीपुख्ता में डेंटल क्लीनिक चलाने वाले डा. श्रीनिवास बागड़ी 25 साल से रामलीला में अभिनय कर रहे हैं। पहले वह काफी समय तक सीता की भूमिका निभाते रहे, लेकिन बीते 10 साल से वह रावण का अभिनय कर रहे हैं। वहीं, थाने पर चौकीदार के रूप में तैनात ऋषिपाल सिंह बीते सात साल से रामलीला में अभिनय कर रहे हैं। वह इस बार ऋषि विश्वामित्र की भूमिका में नजर आ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.