Move to Jagran APP

भाग्योदय ग्राम विकास चिंतन संगोष्ठी में राम महेश मिश्र ने कहा- आदर्श गांव बनाना है तो सभी का सहयोग जरूरी

मुजफ्फरनगर के गांव न्यामू में हुई आदर्श ग्राम भाग्योदय ग्राम विकास चिंतन संगोष्ठी। संगोष्ठी में निजानन्द आश्रम के संस्थापक सुदीप महाराज ने ग्रामीणों से जनसहभागिता की अपील की। उन्होंने कहा कि आदर्श गांव बनाने के लिए सभी का सहयोग जरूरी है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Tue, 28 Sep 2021 11:30 PM (IST)Updated: Wed, 29 Sep 2021 08:36 AM (IST)
भाग्योदय ग्राम विकास चिंतन संगोष्ठी में राम महेश मिश्र ने कहा- आदर्श गांव बनाना है तो सभी का सहयोग जरूरी
मुजफ्फरनगर : चरथावल के ग्राम न्यामू में आयोजित भाग्योदय ग्राम विकास चिंतन संगोष्ठी को संबोधित करते वक्ता।

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। ग्राम न्यामू में मंगलवार को हुई आदर्श ग्राम भाग्योदय ग्राम विकास चिंतन संगोष्ठी को संबोधित करते हुए भाग्योदय फाउंडेशन नई दिल्ली के अध्यक्ष एवं संस्थापक राम महेश मिश्र ने कहा कि किसी भी ग्राम को आदर्श स्वरूप में लाने के लिए सर्वसमाज का सहयोग बेहद जरूरी है। इसके बिना किसी ग्राम का आदर्श स्वरूप असंभव है। संगोष्ठी में निजानन्द आश्रम के संस्थापक सुदीप महाराज ने ग्रामीणों से जनसहभागिता की अपील की। उन्होंने कहा कि आदर्श गांव बनाने के लिए सभी का सहयोग जरूरी है।

loksabha election banner

प्रत्‍येक व्‍यक्ति गांव के विकास में दे सहयोग

ग्राम न्यामू में आदर्श ग्राम भाग्योदय ग्राम विकास चिंतन संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में भाग्योदय फाउंडेशन दिल्ली के अध्यक्ष एवं संस्थापक राम महेश मिश्र ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि आदर्श गांव बनाने के लिए सभी लोगों को विकास में सहयोग करना चाहिए। गांववासियों को गांव की हर समस्‍या आपस में मिल-बैठकर हल करनी चाहिए। स्वच्छता अभियान के सापेक्ष सभी ग्रामवासियों को सफाई पर ध्यान देना चाहिए। ग्रामीणों को बालिकाओं की पढ़ाई पर विशेष ध्यान देना होगा, वहीं गांव के प्रत्येक व्यक्ति को गांव के विकास में अपनी भूमिका निभाते हुए योगदान आदि करना चाहिए, तभी हम आदर्श गांव की कल्पना कर सकते है।

आदर्श गांव सभी का सपना

निजानंद आश्रम के संस्थापक और संचालक सुदीप महाराज ने कहा कि आदर्श गांव सभी का सपना होता है। उन्होंने संगोष्ठी में उपस्थित ग्रामीणों को आदर्श गांव बनाने के टिप्स दिये। इस मौके पर उत्‍तर प्रदेश के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा ब्रह्मदेव राम, भारत सरकार के पूर्व सचिव व इंटरनेशनल इंस्‍टीट्यूट आफ केंद्रीय विकास एवं पंचायती राज (नई दिल्ली) के अध्यक्ष डाक्टर कमल टावरी, सीडीओ मुजफ्फरनगर आलोक यादव आदि ने फोन के माध्यम से संगोष्ठी को संबोधित किया। कार्यक्रम आयोजक वरिष्ठ समाजसेवी कुलदीप त्यागी ने आदर्श गांव बनाने के लिए सभी ग्रामवासियों को गांव की सफाई, बेटे व बेटी को बराबर का दर्जा, शौचालय का उपयोग और गांव की समस्याओं का निदान आपसी सहयोग से करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि आदर्श गांव बनाने के लिए हम सभी को मिलकर चिंतन करना होगा। इस मौके पर कुलदीप त्यागी, पंकज कुमार, राजेंद्र कुमार, संजय कुमार, मुकेश कुमार, आदि ग्रामीण उपस्थित थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.