Move to Jagran APP

'चोटी कटाने वाला और बकरा-मुर्गा खाने वाला कभी हिंदू नहीं हो सकता'

मेरठ में आयोजित धर्म सभा में राजराजेश्वराश्रम महाराज ने कहा कि चोटी कटाने वाला और मुर्गा-बकरा खाने वाला कभी हिंदू नहीं हो सकता।

By Ashu SinghEdited By: Published: Fri, 28 Dec 2018 11:17 AM (IST)Updated: Fri, 28 Dec 2018 11:17 AM (IST)
'चोटी कटाने वाला और बकरा-मुर्गा खाने वाला कभी हिंदू नहीं हो सकता'
'चोटी कटाने वाला और बकरा-मुर्गा खाने वाला कभी हिंदू नहीं हो सकता'
मेरठ, जेएनएन। जब तक हिंदू संगठित नहीं होगा इस देश में विकास संभव नहीं है। राम मंदिर तभी बन सकता है जब हम सब एक होंगे। चोटी कटाने वाला और बकरा-मुर्गा खाने वाला कभी हिंदू नहीं हो सकता। हमें धर्म पारायण होना होगा। मानव वही है जो मनन और चिंतन करता है। यह बातें गढ़ रोड स्थित धर्म सभा में पहुंचे राजराजेश्वराश्रम महाराज ने कहीं।
धर्म सभा का आयोजन
धर्म सभा का विषय ‘मानव जीवन में धर्म की परम आवश्यकता’ था। उन्होंने कहा कि भगवान की कोई जाति नहीं होती। आजकल हनुमान जी को हर कोई अपना बता रहा है लेकिन भगवान का शरीर शाश्वत होता है। भगवान प्रकट होते हैं। वहीं, उन्होंने कहा कि गांधी जी कहते थे देश के आजाद होने के बाद यहां राम राज्य की स्थापना हो यानी धर्म की स्थापना हो।
राम के नाम पर सत्ता पर कब्जा
सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि राम के नाम पर लोग सत्ता में बैठे हैं। उन्होंने कहा कि अगर धर्म की स्थापना करनी है तो राम मंदिर की स्थापना करो लेकिन यहां सबको वोट और नोट चाहिए इसके अतिरिक्त कुछ नहीं। गृहमंत्री राजनाथ सिंह पर निशाना साधते हुए कहा कि सत्ता में आने से पहले उन्होंने कहा था कि हम भारतीय संविधान से धर्म निरपेक्षता जैसा अर्थहीन शब्द समाप्त कर देंगे लेकिन उनकी सत्ता आकर जा भी रही है उन्हें होश नहीं है। उन्होंने कहा कि जब धर्म से अलग अपना अस्तित्व खड़ा होगा। उसका विनाश होगा और राष्ट्र का विकास भी नहीं हो सकता। सत्ता में बैठे ये लोग धर्म की रक्षा नहीं कर सकते।
पुस्तक का किया विमोचन
मेरठ के प्रसिद्ध सनातनधर्मी लाला कान्ति प्रसाद अग्रवाल की पुण्य स्मृति में ‘परम लक्ष्य की ओर’ पुस्तक का विमोचन किया गया। लाला कान्ति प्रसाद अग्रवाल ने जीवनभर सनातन धर्म के शास्त्रों सिद्धांतों का प्रचार-प्रसार किया। धर्मसंघ के अध्यक्ष पुनीत शादमां ने उनके जीवन पर विस्तार से प्रकाश डाला। इस मौके पर सेवानिवृत्त आइएएस आरके गोयल, जगदीश प्रसाद गुप्ता, धर्मसंघ बागपत अध्यक्ष उमेश शर्मा ने भी विचार रखे। इस अवसर पर दिनेश अग्रवाल, आशीष अग्रवाल, नितिन अग्रवाल, अभिषेक अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.