फोटो 109

मेरठ । 'क्वीन ऑफ इंडियन ट्रैक एंड फील्ड' के नाम से ख्याति प्राप्त पिलावुल्लकंडी थेक्केपरांबिल उषा यानी पीटी उषा मेरठ की बेटियों की रफ्तार को परखने आ रही हैं। गोल्डन गर्ल कही जाने वालीं पीटी उषा 15 नवंबर को बीडीएस इंटरनेशनल स्कूल में नारी सशक्तीकरण पर आयोजित कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं से रूबरू होंगी। यह जानकारी सोमवार को स्कूल में आयोजित प्रेसवार्ता में चेयरमैन धर्मेद्र कुमार शर्मा व प्रिंसिपल गोपाल दीक्षित ने दी।

बच्चों को बताएंगी दौड़ने के तरीके

दो घंटे के कार्यक्रम में पीटी उषा के लिए विशेष एथलेटिक्स प्रदर्शन रखा गया है, जिसमें छात्र-छात्राओं को दौड़ प्रतियोगिता में शामिल किया जाएगा। 100, 200, 400 आदि दौड़ में सैकड़ों पदक जीत चुकीं पीटी उषा बच्चों को दौड़ के तरीके बताएंगी। साथ ही वह स्कूल के शिक्षक, प्रिंसिपल व अन्य स्कूल-कॉलेजों के शिक्षकों को पढ़ाई के साथ खेल पर भी फोकस रखने के लिए प्रेरित करेंगी। स्कूल के चेयरमैन ने कहा कि पीटी उषा का जीवन आर्थिक अभाव में संघर्षपूर्ण रहा है। उनसे बच्चों को प्रेरणा मिलेगी।

सम्मानित होंगी महिला एथलीट

इस मौके पर स्कूल की ओर से जिले की महिला एथलीट्स को भी शामिल करने की कोशिश की जा रही है। इससे जहां खिलाड़ियों को पीटी उषा के हाथों सम्मानित होने का गौरव मिलेगा, वहीं खिलाड़ी उनसे एथलेटिक्स के गुर सीख सकेंगी। स्कूल प्रिंसिपल ने बताया कि नारी उत्थान का अद्वितीय उदाहरण रहीं पीटी उषा इस क्षेत्र में पहली बार आ रही हैं। इस मौके पर कोच गौरव त्यागी व अन्य उपस्थित रहे।

तृषाल और रिषात के बास्केट टक्कर ने बढ़ाया रोमांच :कैलाश प्रकाश जन सेवा संस्थान और रोटरी क्लब साकेत की ओर से आयोजित दो दिनी जिला स्तरीय इंटर स्कूल बास्केटबाल चैंपियनशिप का आगाज सोमवार को स्टेडियम में हुआ। लगातार पांचवीं बाद आयोजित इस प्रतियोगिता में शहर के 16 स्कूलों की टीमें हिस्सा ले रही हैं। सभी स्कूलों की सीनियर बालक टीमों ने दमदार खेल का प्रदर्शन करते हुए खेल के रोमांच को बरकरार रखा। प्रतियोगिता का शुभारंभ समाजसेवी सेठ दयानंद गुप्ता ने किया। संस्थान के अध्यक्ष जितेंद्र कुमार गुप्ता व सचिव सुभाष चंद्र ने अतिथियों का स्वागत किया।

बास्केटबाल कोच ओंकार की देखरेख में आयोजित इस प्रतियोगिता के पहले मैच में वर्धमान एकेडमी ने ट्रांसलेम एकेडमी को 45:30 के बास्केट सेट से हराकर प्रतियोगिता में बढ़त ली। इसी तरह डीएन इंटर कालेज से सेंट थॉमस को 66:43 से, डीएवी पब्लिक स्कूल ने दीवान पब्लिक स्कूल को 31:18 से, सेंट जोंस सीनियर सेकेंड्री स्कूल ने अशोका एकेडमी को 16:2 से, तक्षशिला पब्लिक स्कूल ने सेंट जोजफ को, शांति निकेतन ने सिटी वोकेशनल को 17:4 के बास्केट सेट से हराकर बढ़त ली। पहले दिन का आखिरी मुकाबला मेरठ पब्लिक स्कूल और आर्मी पब्लिक के बीच बेहद रोमांचक रहा। एक के बाद एक लगते बास्केट में एमपीएस ने एपीएस को 75:69 बास्केट सेट से करा कर बढ़त ली। आर्मी स्कूल की ओर से पहले दिन का सर्वाधिक 34 बास्केट तृषाल सिंह ने लिया लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। वहीं एमपीएस की ओर से रिषात ने 24 बास्केट मारकर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। इस अवसर पर क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी आले हैदर, विभोर अग्रवाल, हरि गुप्ता, नवीन गुप्ता आदि उपस्थित रहे।