Move to Jagran APP

अस्थायी खत्तों से परेशान गंगानगर वासियों से बेहतर सफाई का वादा

गंगानगर जीपी ब्लाक में अभियान के दौरान नगर निगम बिजली व एमडीए के अधिकारियों ने समस्याएं सुनीं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 07 Nov 2020 02:01 AM (IST)Updated: Sat, 07 Nov 2020 02:20 AM (IST)
अस्थायी खत्तों से परेशान गंगानगर वासियों से बेहतर सफाई का वादा
अस्थायी खत्तों से परेशान गंगानगर वासियों से बेहतर सफाई का वादा

मेरठ, जेएनएन। विशेष सफाई अभियान की शुरुआत गंगानगर जीपी ब्लाक स्थित प्राण वायु कुंज पार्क के पास से हुई। सफाई एवं खाद्य निरीक्षक अजयशील के नेतृत्व में ट्रैक्टर-ट्राली व जेसीबी के साथ पहुंची टीम ने सफाई की। अकेले जीपी ब्लाक से पांच ट्राली कचरा उठाया गया। सुबह 10 बजे प्राण वायु कुंज पार्क के समीप स्थित जीपी ब्लाक के पार्क में सहायक नगर आयुक्त द्वितीय इंद्र विजय, पीवीवीएनएल से एसडीओ राकेश कुमार गुप्ता, अवर अभियंता रामआसरे, एमडीए से अवर अभियंता राकेश कुमार और उद्यान प्रभारी सुनील सोम पहुंचे। जनता की समस्याएं सुनी गईं। गंगानगर विकास समिति, राजेंद्रपुरम आवास समिति के पदाधिकारियों समेत क्षेत्रीय लोगों ने अपनी समस्याओं से अवगत कराया। लोगों ने बताईं ये समस्याएं:::

loksabha election banner

- जीपी ब्लाक समेत पूरे गंगानगर में खाली प्लाट कूड़ाघर बन गए हैं।

- सफाई न होने से ट्रांसफार्मरों के आसपास झाड़ियां उग आई हैं।

- गंगानगर के प्राण वायु कुंज पार्क की सड़क खराब है व पार्क की सफाई भी नहीं होती। - जीपी ब्लाक समेत पूरे गंगानगर में पार्क बदहाल हैं। जोनल पार्क भी खस्ताहाल है।

- एमडीए से नगर निगम को हस्तांतरित गंगानगर के आठ पाकेट में सफाई कर्मचारी तैनात नहीं हैं।

- सीवर लाइन और ड्रेनेज सिस्टम बेकार हो चुका है। आए दिन सीवर लाइन ओवरफ्लो होती है।

- वृंदावन कालोनी में बिजली पोल घर की दीवारों से सटे हैं। बिजली लाइन से खतरा है।

- जीपी ब्लाक समेत पूरे गंगानगर में बंदरों से लोग परेशान हैं।

---

अधिकारियों ने किए वादे:::

- जीपी ब्लाक समेत पूरे गंगानगर में अस्थायी खत्तों को विलोपित करने का अभियान चलाया जाएगा।

- दिवाली से पहले गंगानगर के सभी पाकेट में विशेष सफाई कराई जाएगी।

- पार्को में खड़ी घास व पेड़ों की टहनियों की कटिग कराई जाएगी।

- घरों के पास से गुजर रही बिजली लाइनों को शिफ्ट करने का प्रस्ताव बनाया जाएगा।

- खाली प्लाटों में कूड़ा डालने वाले और प्लाट मालिकों को नोटिस भेजा जाएगा।

- बंदरों से निजात दिलाने के लिए जल्द अभियान चलाने का वादा किया।

---

लोगों ने कहा कि.. - गंगानगर पाश इलाका है। लेकिन यहां सड़क पर जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे मिलते हैं। ऐसा लगता है कि इस क्षेत्र में सफाई का कोई इंतजाम ही नहीं है। कई साल से लोग गंदगी में जीने को मजबूर हैं।

सुशीला त्यागी। --- - गंगानगर में जोनल पार्क से लेकर प्राण वायु कुंज पार्क तक की स्थिति बदतर है। कोई देखरेख, सफाई नहीं होती। आबादी वाले क्षेत्रों में सीवर ओवरफ्लो से लोग परेशान हैं। नगर निगम व्यवस्थाएं दुरुस्त करे।

अमोद भारद्वाज। --- - डोर-टू-डोर कूड़ा गाड़ी कभी-कभार आती है। हाथ ठेला वाले भी वार्ड में नजर नहीं आते। सफाई कर्मचारियों की संख्या भी कम है। किसी-किसी पाकेट में एक भी सफाई कर्मी नहीं है। नगर निगम गंगानगर क्षेत्र की उपेक्षा कर रहा है।

संजीव तोमर। ---

- सफाई, शुद्ध पेयजल, गड्ढामुक्त सड़क और बेहतर जलनिकासी जैसी मूलभूत सुविधाएं भी लोगों को मयस्सर नहीं हैं। अधिकारी वादे तो करते हैं, लेकिन उन्हें पूरे नहीं करते।

अतुल कुमार। --- वर्जन

- गंगानगर में सफाई व पार्को की बदहाली की समस्या प्रमुख है। जोनल सेनेटरी अधिकारी, सफाई एवं खाद्य निरीक्षक और उद्यान प्रभारी को निर्देश दिया है कि सात दिन का विशेष सफाई अभियान चलाकर गंगानगर क्षेत्र में सफाई सुनिश्चित की जाएगी। दिवाली से पहले यह काम होगा। दिवाली बाद निरीक्षण किया जाएगा। इसमें लापरवाही मिलने पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

इंद्र विजय, सहायक नगर आयुक्त द्वितीय।

---

होम कंपोस्टिग करने का लिया संकल्प

जागरण संवाददाता, मेरठ: जीपी ब्लाक के पार्क में मौजूद गंगानगर वासियों ने संकल्प लिया है कि नगर निगम के होम कंपोस्टिग अभियान का सहयोग करेंगे। घर का गीला कचरा घर में ही निस्तारित कर छतों व बालकनी में बागवानी तैयार करेंगे। ताकि शहर को हरा-भरा बनाया जा सके। इस दौरान सहायक नगर आयुक्त इंद्र विजय ने लोगों से कहा कि किचन से निकलने वाले गीले कचरे से कंपोस्ट बनाने के लिए नगर निगम मुफ्त में कल्चर व तकनीकी मदद मुहैया कराएगा। लोगों को मिशन हरियाली अभियान के पंफलेट भी वितरित किए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.