बुलंदशहर, लोकेश पंडित। खुर्जा की पॉटरी कला और यहां की कारीगरी की दुनिया दीवानी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी यहां की कारीगरी को पसंद किया है। उन्होंने जर्मनी में चल रही जी-7 की बैठक में ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को खुर्जा में तैयार किया गया प्लेटिनम मेटल पेंट से रेखांकित चाय का सेट गिफ्ट किया है। इसकी जानकारी होने पर पॉटरी कारोबारी गदगद हैं।

खुर्जा के मोहल्ला नई बस्ती निवासी गुलजीत सिंह मिन्हास द्वारा यह प्लेटिनम पेंटेड एंड पेटेंट टी सेट अपनी मिन्हास पॉटरी में तैयार किया गया। उन्होंने बताया कि गत तीन जून को लखनऊ में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में वह और ऊक अन्य पॉटरी कारोबारी सत्यप्रकाश दादू शामिल हुए थे। उन्होंने वहां पॉटरी उत्पाद भी रखे थे। वहां से लौटने के बाद प्रदेश सरकार के एक प्रतिनिधि का लखनऊ से फोन आया और उन्होंने एक पेटेंट उत्पाद प्रधानमंत्री के लिए बनाए जाने की इच्छा जताई। जिसके बाद उन्होंने कुछ डिजाइन तैयार किए और उन्हें भेजा। जिसमें प्लेटिनम पेंटेड एंड पेटेंट टी-सेट को सलेक्ट किया गया। जिसके बाद पॉटरी में उसे बनाने का कार्य शुरू हुआ। पांच कारीगर लगाकर लगाकर टी-सेट तैयार किया गया। इसे मेहंदी कोन से डिजाइन किया गया और प्लेटिनम मेटल लगाते हुए आकर्षक बनाया गया। गत 18 जून को उद्योग उपायुक्त योगेश कुमार द्वारा इस सेट को लखनऊ पहुंचाया गया। जहां विशेष पैकिंग के बाद सेट को प्रधानमंत्री तक पहुंचाया गया। जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने साथ जर्मनी में आयोजित जी-7 बैठक में ले गए और वहां उसे ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को भेंट किया।

इसलिए प्लेटिनम मेटल हुआ प्रयोग

दरअसल ब्रिटेन में रानी के राजगददी संभालने का प्‍लेटिनम जुबली समारोह चल रहा है। जिसको ध्यान में रखते हुए यह प्लेटिनम मेटल के पेंट से पेटेंट टी सेट को बनाया गया है। प्लेटिनम का प्रयोग करने के संबंध में कारोबारी गुलजीत मिन्हास को प्रदेश हेड क्वार्टर की तरफ से निर्देश मिले थे।

केवल दो ही सेट किए गए तैयार

मिन्हास पॉटरी में डिजाइन बनाने के बाद पांच कारीगरों द्वारा चीनी मिट्टी की ढलाई करने के बाद टी-सेट का आकार तैयार किया गया। जिसके बाद पेंटिंग और मेहंदी का प्रयोग डिजाइन बनाने के लिए किया गया। वहीं इस उत्पाद को 1200 डिग्री तापमान वाली भट्टी में पकाया गया। जिसके बाद प्लेटिनम लगाया और फिर से उसे पकाया गया। महज दो ही सेट तैयार किए गए। जिनमें से एक सेट को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सहयोग से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तक पहुंचाया गया। वहीं दूसरा सेट मिन्हास पॉटरी में सुरक्षित रखा हुआ है। कारोबारी ने बताया कि यह सेट बेशकीमती है, क्योंकि प्रधानमंत्री द्वारा इसे पसंद किया गया है। इस उत्पाद की खासियत है कि इसमें प्लेटिनम मेटल लगाया गया है और मेहंदी कीप से इसे अच्छी तरह से डिजाइन किया गया है। इन्हें डिजाइन करने में कारीगरों को दो दिन से अधिक का समय लग गया।

सेट में यह है शामिल

प्लेटिनम पेंटेड टी-सेट में छह कप, छह प्लेट, केतली, दूधदान, शक्कर दान, छह नाश्ता प्लेट और दो बड़ी प्लेट शामिल हैं। इस तरह कुल 23 पीस शामिल हैं।

विदेशों में भी जाते हैं पॉटरी से उत्पाद

मिन्हास पॉटरी के संचालक गुलजीत सिंह ने बताया कि उनके यहां से यूएसए, यूरोप, ब्राजील, न्यूजीलैंड कोरिया, डेनमार्क आदि समेत दर्जनभर विदेशों में उत्पाद जाते हैं। जिनमें डिनर सेट, टी सेट, कप, प्लेट, गमले, सजावटी वस्तुएं शामिल हैं।

बोले पॉटरी कारोबारी...

खुर्जा में तैयार किया गया चाय का सेट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ब्रितानी प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को भेंट किया है। यह मेरे लिए ही नहीं, बल्कि पूरे खुर्जा के लिए गर्व की बात है। इसमें मुख्य भूमिका प्रदेश सरकार की रही है। इससे पूरे देश और विदेश में भी खुर्जा का नाम रोशन हुआ है।

-गुलजीत सिंह मिन्हास।

मुख्यमंत्री ने किया ट्वीट

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को टी सेट भेंट करने को लेकर ट्वीट किया है। जिसमें उन्होंने लिखा है कि चीनी मिट्टी के उत्पादों के लिए प्रसिद्ध बुलंदशहर की प्लेटिनम पेंटेड हैंड पेटेंट टी-सेट को लेकर स्थानीय कलाकृति व हुनर वैश्विक पटल पर नई पहचान देने का कार्य किया है।

यह भी पढ़ें: बराक ओबामा ले चुके हैं खुर्जा के डिनर सेट में खाने का जायका, कलाम ने की थी पॉटरी उत्पादों की प्रशंसा

Edited By: Taruna Tayal