Move to Jagran APP

आज पहले प्रश्न पत्र की तैयारी करें परीक्षार्थी

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा मंगलवार 18 फरवरी से शुरू हो रही है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 03:00 AM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 06:09 AM (IST)
आज पहले प्रश्न पत्र की तैयारी करें परीक्षार्थी
आज पहले प्रश्न पत्र की तैयारी करें परीक्षार्थी

मेरठ, जेएनएन। माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा मंगलवार 18 फरवरी से शुरू हो रही है। छात्र-छात्राओं के पास बस आज का दिन बचा है। यूपी बोर्ड के परीक्षार्थी हिदी के प्रश्नपत्र को लेकर सामान्य तरीके से लेते हैं। दोनों बोर्ड में सबसे पहले हिदी की परीक्षा शुरू हो रही है। ऐसे में छात्र-छात्राओं को सोमवार का दिन केवल हिदी के प्रश्नपत्र की तैयारी को देना चाहिए। एसएसडी लालकुर्ती के प्रिंसिपल बिशनपाल सिंह का कहना है कि पहला प्रश्न अच्छा होने पर परीक्षार्थियों के उपर मनोवैज्ञानिक प्रभाव रहता है, जिससे आगे के प्रश्नपत्रों को लेकर वे अच्छे से तैयारी करने के लिए उत्साहित रहते हैं। यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों को उन्होंने कुछ जरूरी टिप्स भी दिए हैं।

loksabha election banner

जो पढ़ चुके हैं, उसे दोहराए

यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों को हिदी के प्रश्नपत्र के लिए आज कुछ भी नया पढ़ने से बचना चाहिए। जो पहले से पढ़ चुके हैं, उन्हें दोहराएं। मुख्य बिंदुओं को लिखते भी चलें। इससे अंतिम समय में एक नजर में देखने से बहुत सारी चीजें याद रहती हैं।

सिलेबस को ध्यान में रखें

एग्जाम को हौवा समझकर परेशान न हों, सिलेबस को ध्यान में रखकर रिवाइज करते रहें। अब चिंता न करें, खुद में विश्वास रखें कि परीक्षा में आप बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

शरीर को सक्रिय रखें

यह मानकर चलें कि अगर पूरे साल मेहनत से पढ़ाई की है तो परिणाम बेहतर जाएंगे। मंगलवार से बोर्ड परीक्षा है। इसलिए आत्मविश्वास के साथ तैयारी करें। शरीर को चुस्त रखें। अब किसी भी तरह की चिंता मत रखें। लगातर पढ़ने की जगह ब्रेक लें।

ध्यान के लिए गहरी सांस लें

अगर परीक्षा को लेकर घबराहट हो रही है तो गहरी सांस लें। लंबी सांस लेने से मस्तिष्क में आक्सीजन का प्रवाह बढ़ता है। परीक्षार्थियों के लिए आज का दिन बचा है। इसलिए अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखें। अंतिम समय में अनावश्यक तनाव परेशानी में ला सकता है।

नींद भी बहुत जरूरी है

हाईस्कूल के छात्रों की सुबह आठ बजे से परीक्षा शुरू है। इसलिए हाईस्कूल के छात्रों को देर रात तक जगने की जगह जल्द सोना चाहिए। सुबह उठकर मुख्य बिंदुओं को दोहराने का समय रखें। इंटरमीडिएट के छात्रों की परीक्षा दोपहर दो बजे से शुरू है। परीक्षार्थियों को पूरी रात जग कर पढ़ने से बचना चाहिए। परीक्षा के समय कम से कम से पांच घंटे की नींद जरूरी है। रात में 11 बजे से पांच बजे तक नींद लेने के बाद उसके बाद सुबह से पढ़ाई कर सकते हैं। जो भी समय पढ़ें, उस समय दिमाग फ्रेश हो, झपकी नहीं आनी चाहिए। पढ़ते समय कुर्सी मेज का इस्तेमाल करें, एक बार हैवी भोजन करने की जगह हल्का भोजन करें।

---

एडमिट कार्ड को संभाल लें

मंगलवार से यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू हो रही है। आज छात्र-छात्राओं को अपने एडमिट कार्ड, पेन, पेंसिल, स्केच पेन, स्कूल आइकार्ड आदि परीक्षा से संबंधित सभी चीजें पारदर्शी पैकेट में रख लेना चाहिए। एक एडमिट कार्ड की फोटोकापी कराकर घर पर रख लेना चाहिए। समय से परीक्षा केंद्र पर पहुंचे

परीक्षार्थियों को परीक्षा से पहले अपने परीक्षा केंद्रों पर जाकर देख लेना चाहिए कि घर से या जिस जगह से वह परीक्षा देने जाएंगे। वहां जाने में कितना समय लगता है। रास्ते में जाम और वाहन संबंधित समस्याओं को देखते हुए समय से परीक्षा केंद्र पर पहुंचना चाहिए। मोबाइल फोन, इलेक्ट्रानिक डिवाइस आदि को लेकर परीक्षा देने मत जाएं। जहां भी परीक्षा दे रहे हैं, अपने आसपास जरूर देख लें कि किसी तरह का कागज न हो। खुद पर विश्वास कर दें परीक्षा

परीक्षा में जो प्रश्न अच्छे से तैयार, कोशिश करें, उसका उत्तर पहले लिखे। हर प्रश्न के कुछ खंड होते हैं। प्रश्न का उत्तर लिखते समय स्पष्ट तौर पर प्रश्न संख्या और उसके खंड का उल्लेख भी करें। परीक्षा में हर प्रश्न का उत्तर दें, कोई भी प्रश्न छोड़े नहीं। जहां जरूरी है ग्राफ और चार्ट के माध्यम से भी विषय को समझा सकते हैं। लेकिन अगर इस तरह पहले एक्साइज किया है तभी ग्राफ और चार्ट का प्रयोग करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.