Move to Jagran APP

खिलाडिय़ों को मिलेगी सेना में एंट्री, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

ब्वायज स्पोट्र्स कंपनी बंगलुरु में 26 से 29 नवंबर तक खिलाडिय़ों का ट्रायल होगा। इस ट्रायल में आठ से 14 साल की उम्र तक के फुटबाल खिलाड़ी हिस्सा ले सकते हैं।

By Taruna TayalEdited By: Published: Fri, 19 Oct 2018 04:57 PM (IST)Updated: Fri, 19 Oct 2018 05:12 PM (IST)
खिलाडिय़ों को मिलेगी सेना में एंट्री, ऐसे कर सकते हैं आवेदन
खिलाडिय़ों को मिलेगी सेना में एंट्री, ऐसे कर सकते हैं आवेदन
मेरठ (जेेेेएनएन)। फुटबाल में रुचि रखने वाले किशोरों के लिए सेना में शामिल होने का बेहतरीन अवसर है। बेंगलुरू स्थित सेना के आर्मी सप्लाई कोर (एएससी) ट्रेनिंग सेंटर (साउथ) में संचालित ब्वायज स्पोट्र्स कंपनी (बीएससी) में फुटबाल खिलाडिय़ों के चयन के लिए 26 से 29 नवंबर तक ट्रायल रैली का आयोजन किया जा रहा है। इस ट्रायल में आठ से 14 साल की उम्र तक के फुटबाल खिलाड़ी हिस्सा ले सकते हैं। बेहतर फुटबाल खिलाडिय़ों को चयनित कर सेना की ओर से ही बीएससी में ट्रेनिंग और 10वीं तक की पढ़ाई कराई जाएगी। अभ्यर्थी का जन्म 30 नवंबर 2004 से 2010 के बीच होनी चाहिए।
मिलेगी सारी सुविधाएं
बीएससी ट्रेनिंग सेंटर में चयनित खिलाडिय़ों को फुटबाल ट्रेनिंग के अ्लावा कक्षा आठ से 10वीं तक इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ाई होगी। किताबें, स्टेशनरी और यूनिफार्म खिलाडिय़ों को मिलेगा। साई के कोच फुटबाल की ट्रेनिंग मिलेगी। किट मिलेगी और प्रतियागिताओं में खेलने का अवसर मिलेगा। इसके अलावा चयनित खिलाडिय़ों को इंश्योरेंस कवर, मेडिकल व एक्सीडेंटल कवर भी मिलता है।
मिलेगा सेना में शामिल होने का मौका
फुटबाल ट्रेनिंग के साथ ही 10वीं तक की पढ़ाई पूरी होने के बाद खिलाडिय़ों को सेना भर्ती प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। यहीं से खिलाडिय़ों को फौज में एंट्री मिलेगी और सेना की ओर से फुटबाल की राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने का अवसर मिलेगा। जिन अभ्यर्थियों के शरीर पर किसी भी तरह के टैटू का निशान हो वह प्रतिभाग नहीं कर सकते हैं। ट्रायल रैली में शामिल होने के लिए खिलाडिय़ों को 26 नवंबर को एएससी ट्रेनिंग सेंटर बेंगलुरू में ओसी बीएससी के समक्ष रिपोर्ट करना होगा।
तैयार रखें ये कागजात
ट्रायल रैली में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को अपने प्रमुख कागजात तैयार रखने होंगे। इनमें जन्म प्रमाण पत्र, शैक्षणिक प्रमाण पत्र व टीसी, डोमिसाइल सर्टिफिकेट, जाति प्रमाण पत्र, जिला व प्रदेश स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं में प्रतिभागिता का सर्टिफिकेट और छह फोटो साथ ले जाने होंगे।
सेना के साथ साई का करार
'आर्मी ब्वायज स्पोट्र्स कंपनी स्कीम' के साथ स्पोट्र्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) ने भारतीय सेना के साथ करार किया है। इस करार के तहत देश में 18 स्थानों पर सेना आठ से सोलह वर्ष तक आयु वर्ग के बच्चों को विभिन्न खेलों के लिए चयनित व प्रशिक्षित कर रही है। मेरठ स्थित आरवीसी सेंटर एंड कालेज भी इनमें से एक सेंटर है। यहां घुड़सवारी के लिए 11 से 14 वर्ष आयु वर्ग के कक्षा छठीं से नौवीं तक के बच्चों को चयनित कर प्रशिक्षित किया जा रहा है। आरवीसी में बीएससी की शुरुआत वर्ष 2005 में हुई थी।
देश भर में ये खेल हैं शामिल
आर्मी ब्वायज स्पोट्र्स कंपनी स्कीम में देश भर में शामिल 18 खेलों में तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बास्केटबॉल, बाक्सिंग, डाइविंग, घुड़सवारी, फेंसिंग, फुटबॉल, जिमनास्टिक, हैंडबॉल, हॉकी, कयाकिंग एंड कैनोइंग, शूटिंग, तैराकी, रोइंग, वालीबॉल, रेसलिंग और भारोत्तोलन शामिल है। साई की वेबसाइट पर समय-समय पर सभी खेलों के ट्रायल की जानकारी निकलती रहती है। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.