मेरठ,जागरण संवाददाता। Pitru Paksha 2021 पितृपक्ष में गुरुवार को सर्वार्थ सिद्धि, गुरु पुष्य और अमृत योग बन रहा है। ज्योतिविद् के अनुसार इस योग में किए गए सभी कार्य सफल होते हैं। इस योग में तर्पण करना पुण्यकारी माना गया है, तो वहीं यह योग खरीदारी के लिए भी अच्छा है। इस दौरान खरीदारी और कोई भी नया काम शुरू करने से पितरों का आशीर्वाद मिलता है।

पितरों की पसंद की वस्तुएं

ज्योतिषविद् विभोर इंदूसुत ने बताया कि 30 सितंबर से 6 अक्टूबर तक सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है। इस योग में पितरों की पसंद की वस्तुएं खरीदी जा सकती हैं। उन्होंने बताया कि इन दिनों पितरों को याद करें और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें। पितृपक्ष में खरीदारी और नए कार्य से कोई हानि नहीं होती है, बल्कि इन दिनों में किसी का अपमान नहीं करना चाहिए और न ही किसी को दुख देना चाहिए। इन दिनों में किसी भी रूप में पितर आ सकते हैं।

इलेक्ट्रानिक सामान की खरीदारी पर जोर

नवरात्र में लोग नए घर और आफिस में प्रवेश करना पसंद करते हैं, जिसके लिए इलेक्ट्रानिक सामान की जरूरत होती है। फिर चाहे वह रसोई में उपयोग किए जाने वाले इलेक्ट्रानिक उत्पाद हों या फिर ड्राइंग रूम और बेड रूम में एसी और एलईडी। इसके लिए इन दिनों लोग खूब खरीदारी कर रहे हैं। लोगों की मांग को देखते हुए विक्रेता इस समय आकर्षक आफर और डिस्काउंट भी दे रहे हैं। यहां तक कि कई सामान पर तो लकी ड्रा भी निकाले जा रहे हैं।

इनका कहना है

समय के साथ लोगों की सोच भी बदल रही है। अब सालभर लोग खरीदारी करते हैं। वह किसी खास मौके का इंतजार नहीं करते हैं, जरूरत के हिसाब से युवा पीढ़ी खरीदारी करती है।

- मुकुल सिंघल, मुकेश इलेक्ट्रानिक्स बेगमपुल

रसोई में उपयोग किए जाने वाले इलेक्ट्रानिक सामान की मांग इस समय सबसे ज्यादा है। महिलाएं नए घर के लिए भी खूब खरीदारी कर रही हैं। वहीं, बाजार में इस समय ऐसे कई आधुनिक उपकरण हैं, जो हर घर की जरूरत बन गए हैं।

- अतुल बंसल, उपहार इलेक्ट्रानिक्स गढ़ रोड

सभी इलेक्ट्रानिक सामान पर लकी ड्रा और कैश बैक स्कीम चल रही है। इसके चलते लोग एलईडी और वाशिंग मशीन की खरीदारी कर रहे हैं। इसके अलावा एक्सचेंज आफर भी चल रहा है।

- मोहित त्यागी, गीतांजलि इलेक्ट्रानिक्स बेगमपुल

मौसम बदल गया है और अब एसी की मांग कम और एलईडी, वाशिंग मशीन, माइक्रोवेव ओवन की मांग सबसे ज्यादा है। पिछले साल की अपेक्षा इस बार बाजार तेज है।

- संजय चौधरी, अनुकूल एयरकान बागपत रोड

Edited By: Prem Dutt Bhatt