Move to Jagran APP

दिल्ली-उत्तराखंड के बीच राह आसान करेगा परतापुर इंटरकनेक्टर

पश्चिम के तमाम जिलों को परतापुर तिराहे इंटरकनेक्टर से बड़ी राहत मिलेगी।

By Taruna TayalEdited By: Published: Thu, 22 Nov 2018 02:12 PM (IST)Updated: Thu, 22 Nov 2018 02:12 PM (IST)
दिल्ली-उत्तराखंड के बीच राह आसान करेगा परतापुर इंटरकनेक्टर
दिल्ली-उत्तराखंड के बीच राह आसान करेगा परतापुर इंटरकनेक्टर
मेरठ (जेएनएन)। परतापुर तिराहे पर निर्माणाधीन इंटरकनेक्टर कई मायनों में खास होगा। इसके निर्माण से दिल्ली रोड और एनएच-58 के जाम से निजात मिलेगी। साथ ही पश्चिम के अधिकांश जनपदों के साथ दिल्ली और उत्तराखंड के बीच की राह भी काफी आसान हो जाएगी। उधर, इंटरकनेक्टर के निर्माण के लिए परतापुर तिराहे पर यातायात परिवर्तित कर निर्माण कार्य बुधवार को शुरू कर दिया गया।
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे का निर्माण इन दिनों से तेजी से जारी है। एक्सपे्रस वे का सबसे अधिक खास हिस्सा परतापुर तिराहे पर बनने वाला इंटरकनेक्टर है। इसे बनाने के लिए दो दिन पहले निर्माण कंपनी ने परतापुर तिराहे पर यातायात में बड़ा परिवर्तन कर दिल्ली से मेरठ शहर में आने वाले वाहनों की सीधे आगमन की राह रोक दी। अब वाहनों को करीब डेढ़ किमी का चक्कर काटकर वापस तिराहे से ही शहर में आना पड़ रहा है। इससे वाहन सवार और चालक जहां उलझन का शिकार है, वहीं हल्की दिक्कतों को सामना भी करना पड़ रहा है। बुधवार को तिराहे पर निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया गया। प्रयोग होने वाले स्टील के बड़े बीम पहले ही तैयार कर लिए गए हैं।
अब दूर नहीं होगी दिल्ली
करीब पांच एकड़ से अधिक जमीन पर बनने वाले इस इंटरकनेक्टर से दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के तमाम जिलों को लाभ मिलेगा। इसमें मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, शामली, बिजनौर आदि को बड़ा फायदा होगा। इंटरकनेक्टर से आठ मार्गों को जोड़ा जाएगा। इसका लाभ दिल्ली और उत्तराखंड के बीच आवागमन की राह भी आसान हो जाएगी।
जाम का होगा बड़ा विकल्प
इंटरकनेक्टर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के जाम का बेहतर विकल्प भी होगा। दिल्ली रोड और एनएच-58 पर आए दिन लगने वाले जाम से इंटरकनेक्टर का निर्माण होने से मुक्ति मिलेगी। साथ ही एनएच-58, एनएच-235, एनएच-119 और दिल्ली को मेरठ से जोडऩे के लिए कनेक्टिविटी काफी मजबूती होगी। शहर से निकलने वाले लगभग सभी हाईवे को इंटरकनेक्टर से जोडऩे की भी योजना है।
इन्होंने कहा--
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे का काम तेजी से पूरा किया जा रहा है। इंटरकनेक्टर से सीधे दिल्ली जाने वालों को अधिक लाभ मिलेगा।
-किशोर कान्याल, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे, परियोजना निदेशक  

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.