मेरठ, जेएनएन। सीबीएसई की कक्षा 10वीं टर्म-वन परीक्षा में गणित का पेपर शनिवार चार दिसंबर को निर्धारित है। सीबीएसई ने छात्रों को कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं में गणित में बेसिक व स्टैंडर्ड गणित चुनने का अवसर प्रदान किया है। बेसिक गणित वह छात्र चुनते हैं जिन्हें कक्षा 11वीं से गणित विषय नहीं पढ़ना होता है। वहीं 11वीं और उसके आगे भी गणित की पढ़ाई करने के इच्छुक छात्र-छात्राएं स्टैंडर्ड गणित चुनते हैं। दोनों ही तरह के पेपर का चयन करने वाले छात्रों को समान विषय ही पढ़ाया जाता है। लेकिन परीक्षा में पेपर का स्तर अलग-अलग कर दिया जाता है। परीक्षार्थियों के अभ्यास के लिए दैनिक जागरण की वेबसाइट पर सीबीएसई कक्षा 10वीं स्टैंडर्ड गणित का माडल पेपर प्रकाशित किया जा रहा है। इसके साथ ही छात्रों की तैयारी के लिए जरूरी टिप्स दे रहे हैं दीवान पब्लिक स्कूल के वरिष्ठ गणित शिक्षक कृष्ण कुमार सिंह।

जो भी समय है उसमें पेपर हल करें

सीबीएसई कक्षा 10वीं गणित की टर्म-वन परीक्षा नौ दिन बाद है। ऐसे में अब जो भी समय शेष बचा है उसमें छात्र कुछ पढ़ने की बजाय स्कूलों में पढ़ाए गए बिंदुओं का ठीक से रिवीजन करें। इसी क्रम में माडल पेपर हल करने का अभ्यास करें। फार्मूलों को हर दिन रिवाइज करते रहें। इससे गणित पर आत्मविश्वास बढ़ता है और प्रश्नों को हल करने के दौरान सभी फार्मूले जुबान पर रहते हैं। फार्मूलों का इस्तेमाल कर प्रश्नों को कम से कम समय में हल करने का अभ्यास करें।

आसान प्रश्नों को पहले हल करें

परीक्षा में निर्धारित रीडिंग टाइम में प्रश्नपत्र को ठीक से पढ़ लें। इसी दौरान पहले करने वाले प्रश्नों का चयन कर लें। जिनके उत्तर पता हों या आसान प्रश्नों के उत्तर पहले दें। लंबे प्रश्नों में न उलझें। आगे बढ़ें। एनसीईआरटी किताब में दिए प्रश्नों व अभ्यास प्रश्नों को ठीक से हल करें और उनमें निहित परिस्थितियों में उत्तर निकालने की प्रक्रिया को दिमाग में बैठाने का प्रयास करें। ज्यादा लंबे प्रश्नों को हल करने की कोशिश न करें, इससे समय अधिक जाएगा।

---- दैनिक जागरण की वेबसाइट पर देखें माडल पेपर

दैनिक जागरण की ओर से टर्म-वन के बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए मिशन एग्जामिनेशन के अंतर्गत माडल पेपर और पेपर टिप्स प्रकाशित किए जा रहे हैं। एमसीक्यू यानी बहुविकल्पीय प्रश्न पत्र बड़े होने के कारण इसे दैनिक जागरण की वेबसाइट www.द्भड्डद्दह्मड्डठ्ठ.ष्श्रद्व पर प्रकाशित किए जा रहे हैं। टर्म-वन परीक्षा की तैयारी कर रहे सभी आइएससी छात्र-छात्राएं माडल पेपर उक्त वेबसाइट पर देख सकते हैं। अखबार में प्रकाशित टिप्स के साथ ही क्यूआर कोड और लिंक भी दी जा रही है। परीक्षार्थी अपने मोबाइल कैमरे से क्यूआर कोड को स्कैन कर सीधे दैनिक जागरण की वेबसाइट पर माडल पेपर देख सकेंगे। आनलाइन पेपर देखकर परीक्षार्थी अपना अभ्यास कर सकते हैं। सभी परीक्षार्थी इस पेपर से अभ्यास करने के साथ ही वेबसाइट पर ही माडल पेपर की आंसर-की से अपने उत्तर का मिलान भी कर सकते हैं।

Edited By: Jagran