Move to Jagran APP

हाईवे को जोड़ने के लिए तैयार होगी नई आउटर रिंग रोड

शहर को जाम से बचाने के लिए कवायद जारी है। अब शहर के सभी हाईवे को आउटर आपस में जोड़ने के लिए आउटर रिंग रोड बनेगी।

By Ashu SinghEdited By: Published: Mon, 22 Oct 2018 12:01 PM (IST)Updated: Mon, 22 Oct 2018 12:01 PM (IST)
हाईवे को जोड़ने के लिए तैयार होगी नई आउटर रिंग रोड
हाईवे को जोड़ने के लिए तैयार होगी नई आउटर रिंग रोड
मेरठ (जेएनएन)। शहर को जाम से बचाने के लिए बड़ी परियोजना पर काम शुरू हो गया है। अब जिले में निर्माणाधीन आधा दर्जन से अधिक हाईवे को आपस में जोड़ने के लिए आउटर रिंग रोड का निर्माण किया जाएगा। इस रोड से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे की भी कनेक्टिविटी भी होगी। आयुक्त के निर्देश पर संबंधित विभागों ने आउटर रिंग रोड का प्रस्ताव तैयार करना शुरू कर दिया है।
महायोजना में प्रस्ताव
मेरठ के विकास के लिए तैयार महायोजना 2021 में प्रस्तावित 70 किमी लंबा आउटर रिंग रोड का निर्माण दिल्ली रोड से शुरू होना था। कई बार प्रस्ताव भी तैयार किया गया, लेकिन फाइलों से बाहर नहीं आ सका। उधर, पिछले कुछ सालों में एनसीआर क्षेत्र में हाईवे का निर्माण काफी तेजी से शुरू किया गया, जिसका बड़ा लाभ जिले को मिला। वर्तमान में आधा दर्जन से अधिक हाईवे के निर्माण की प्रक्रिया जनपद में चल रही है। ऐसे में इन राष्ट्रीय राजमार्गो का आपस में जोड़ने के लिए नए आउटर रिंग रोड निर्माण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। पिछले दिनों दिनों इनर रिंग रोड को लेकर आयोजित बैठक में आयुक्त ने आउटर रिंग रोड निर्माण को लेकर संबंधित विभागों को विशेष रूप से निर्देशित किया। जिसके बाद से विभिन्न विभागों ने मिलकर आउटर रिंग रोड के निर्माण का प्रस्ताव तैयार करना शुरू किया है।
सभी राजमार्गों को जोड़ेगा नया रोड
जनपद में वर्तमान में मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेस वे, मेरठ-बुलंदशहर हाईवे संख्या -235, मेरठ-पौढ़ी हाईवे संख्या -119, मेरठ-मुजफ्फरनगर हाईवे संख्या-58, मेरठ-गढ़ नेशनल हाईवे संख्या -709 ए, मेरठ-करनाल हाईवे, मेरठ सोनीपत हाईवे संख्या-334 बी मुख्य रूप से शामिल है। जिले से निकल रहे इन सभी हाईवे को जोड़ने के लिए करीब 90 से 100 किमी लंबा आउटर रिंग रोड तैयार किया जाएगा।
शहर से दस से 15 किमी दूर होगा रोड
भविष्य की टेफिक व्यवस्था को देखते हुए नया आउटर रिंग रोड अब शहर से दस से 15 किमी दूर होगा। गढ़ रोड पर सिसौली के पास और एनएच-235 पर खरखौदा के पास मिलेगा। ऐसे ही मवाना रोड पर गांव मुजफ्फरनगर सैनी के पास मिलेगा। ऐसे ही दिल्ली रोड पर मोहिउद्दीनपुर से आगे मेरठ-दिल्ली मार्ग पर मिलेगा। ऐसे ही अन्य हाईवे से कनेक्टिविटी के लिए उपयुक्त लोकेशन की तलाश की जा रही है।
विभाग संयुक्त प्लान करेंगे तैयार
आयुक्त के निर्देश पर लोक निर्माण विभाग, मेरठ विकास प्राधिकरण, जिला प्रशासन, सिंचाई विभाग आदि संयुक्त रूप से प्लान तैयार करेंगे। योजना को आकार देने के लिए एनएचएआई से भी मदद ली जाएगी।
इनका कहना है
भविष्य में बेहतर यातायात व्यवस्था के लिए नए आउटर रिंग रोड निर्माण की प्रक्रिया शुरू की गई है। रिंग रोड से जिले के सभी हाईवे को जोड़ा जाएगा। इसके लिए संबंधित विभागों को प्रस्ताव तैयार करने के लिए कहा गया है।
-अनीता सी मेश्रम, आयुक्त

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.