Move to Jagran APP

एमसीक्यू में अच्छे अंक के लिए करें पूरी तैयारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और12 वीं की बोर्ड परीक्षा अगले महीने से शुरू हो रही है। पहली बार टर्म वन की मल्टीपल च्वाइस क्वेंश्चन (एमसीक्यू) आधारित परीक्षा हो रही है। एमसीक्यू को लेकर कुछ छात्र-छात्राएं यह समझ रहे हैं कि यह तो आसान है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 10:11 AM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 10:11 AM (IST)
एमसीक्यू में अच्छे अंक के लिए करें पूरी तैयारी
एमसीक्यू में अच्छे अंक के लिए करें पूरी तैयारी

मेरठ, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और12 वीं की बोर्ड परीक्षा अगले महीने से शुरू हो रही है। पहली बार टर्म वन की मल्टीपल च्वाइस क्वेंश्चन (एमसीक्यू) आधारित परीक्षा हो रही है। एमसीक्यू को लेकर कुछ छात्र-छात्राएं यह समझ रहे हैं कि यह तो आसान है। इसमें केवल एक विकल्प का चुनाव करके वह आसानी से परीक्षा दे सकेंगे। जबकि विशेषज्ञ लगातार छात्रों को टापिक को अच्छे से तैयार करने का सुझाव दे रहे हैं। 10वीं के छात्रों की यह पहली बोर्ड परीक्षा है। ऐसे में उन्हें और भी गंभीरता से अपनी तैयारी करनी चाहिए। विज्ञान जैसे विषय में केस स्टडीज, अवधारणा वाले सवाल अधिक पूछे जा सकते हैं।

loksabha election banner

अमरप्रीत ओबराय- साइंस टीचर

अलग-अलग किताब पढ़ने से बचें

सत्यकाम इंटरनेशनल स्कूल की साइंस टीचर अमरप्रीत ओबराय का कहना है कि जैसे जैसे परीक्षा करीब आती है, बहुत से बच्चे अलग- अलग किताबों को देखने लगते हैं। इससे वह कंफ्यूज होने लगते हैं। परीक्षा में सभी प्रश्न एनसीइआरटी से ही आएंगे। इसलिए छात्रों को एनसीइआरटी की किताबों को ही पढ़ना चाहिए। एनसीइआरटी के जो सैंपल पेपर हैं, उसमें विज्ञान के जो भी कांसेप्ट हैं, उसे अच्छे से तैयार करना चाहिए। एमसीक्यू में कहीं से भी सवाल पूछे जा सकते हैं। इसलिए हर टापिक को अच्छे से तैयार करें। 10 वीं साइंस में टापिक बहुत कम है। उन सभी को गहराई से पढ़े। एमसीक्यू में सवाल कहीं से भी बन सकता है।

अनुदिता सिंह, साइंस टीचर

सैंपल पेपर से खूब करें प्रैक्टिस

सेंट जोंस सीनियर सेकेंडरी स्कूल की साइंस टीचर अनुदिता सिंह का कहना है कि 10वीं साइंस में छात्रों को विषय की गहरी समझ रखने की जरूरत है। एमसीक्यू में अच्छे अंक पाने के लिए सैंपल पेपर की प्रैक्टिस जरूरी है। एनसीइआरटी की ओर से बहुत से सैंपल पेपर दिए गए हैं। जिसे बच्चों को हल करना चाहिए। एमसीक्यू होने के बाद बच्चों को गंभीरता से विषय को देखना होगा। इस तरह के पैटर्न में कुछ भी लिखने से अंक नहीं मिलेगा। साइंस के जो भी टापिक हैं, उसमें तरह तरह के प्रश्न बन सकते हैं। अगर टापिक अच्छे से तैयार होगा तो सही विकल्प चुनने में आसानी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.