मेरठ, जागरण संवाददाता। आजादी की 75वीं वर्षगांठ को अमृत महोत्सव के रूप में मनाए जाने के अंतर्गत देशभर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को डाक विभाग 75 लाख पोस्टकार्ड भेजेगा। इस अभियान के अंतर्गत मेरठ मंडल में डाक विभाग ने 600 स्कूलों में संपर्क करते हुए 392 स्कूलों में 101091 पोस्टकार्ड भेज दिए हैं।

जिला विद्यालय निरीक्षक गिरजेश कुमार चौधरी ने सभी बोर्ड के विद्यालयों को डाक विभाग के माध्यम से अपने यहां कक्षा चार से 12 तक के विद्यार्थियों को पोस्टकार्ड लेखन प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के निर्देश दिए हैं। पोस्टकार्ड पर प्रधानमंत्री का पता लिखा हुआ स्टैंप प्राप्त होगा। जिस पर विद्यार्थी हिंदी, अंग्रेजी या अनुसूचित भाषा में दो विषयों पर पोस्टकार्ड लिखकर भेज रहे हैं। इस प्रतियोगिता की अंतिम तिथि 22 दिसंबर 2021 है।

50 पैसे में पोस्टकार्ड लेखन प्रतियोगिता

प्रवर अधीक्षक डाकघर अनुराग निखारे ने बताया कि पोस्टकार्ड का मूल्य 50 पैसे है। यह बच्चों को स्कूल प्रबंधन के माध्यम से ही प्राप्त होगा। इसके लिए समुचित व्यवस्था की गई है। लेखन प्रतियोगिता में भाग लेकर विद्यार्थी पोस्टकार्ड को स्कूल प्रबंधन को ही सौंपेंगे। जिसके बाद डाक विभाग स्कूल प्रबंधन से पोस्टकार्ड प्राप्त कर प्रधानमंत्री को भेजने का कार्य करेगा।

इन दो विषयों पर लिख सकेंगे पोस्टकार्ड

- स्वतंत्रता संग्राम के अनसुने नायक

- 2047 में भारत के लिए मेरा दृष्टिकोण

पानी बचाने में जागरुकता लाने को छात्रों को ब्रांड एंबेसडर बनाएगा नगर निगम

मेरठ, जागरण संवाददाता। द ग्रोइंग पीपल संस्था और नगर निगम के संयुक्त तत्वावधान में स्वच्छता एवं जल संरक्षण जागरुकता पर रैली व गोष्ठी का आयोजन किया गया। कंकरखेड़ा स्थित आरके पब्लिक इंटर कालेज से उत्तर प्रदेश उपभोक्ता सहकारी संघ के चेयरमैन संजीव सिक्का, छोटी नदी बचाओ आंदोलन के संयोजक बृजेंद्र प्रताप सिंह और द ग्रोइंग पीपल संस्था की अध्यक्ष अदिति चंद्रा ने हरी झंडी दिखाकर रैली का शुभारंभ किया। रैली कंकरखेड़ा बड़ा बाजार, छोटा बाजार, गुरुनानक बाजार होते हुए किसान इंटर कालेज तक पहुंची। किसान इंटर कालेज में गोष्ठी का आयोजन हुआ।

उत्तर प्रदेश उपभोक्ता सहकारी के चेयरमैन ने कहा कि सरकार, सामाजिक कार्यकर्ता और समाज स्वच्छता और जल संरक्षण के लिए अपने अपने स्तर पर काम कर रहे हैं। इन कामों को आगे बढ़ाने और तेजी लाने की जरूरत है। संस्था अध्यक्ष अदिति चंद्रा ने स्कूल के बच्चों से कहा कि हमें जल संरक्षण और स्वच्छता के प्रति जागरूक नागरिक बनना है। सहायक नगर आयुक्त बृजपाल सिंह ने घोषणा की कि नगर निगम हर घर जागरूकता लाने के लिए स्कूली बच्चों को ब्रांड एंबेसडर बनाया जाएगा।

 

Edited By: Parveen Vashishta