Move to Jagran APP

ऑनलाइन खरीदारी ने खुदरा बाजार को किया प्रभावित, छूट देकर ग्राहकों को लुभाया

ऑनलाइन शॉपिंग के प्रति लोगों का आकर्षण बढ़ता देखा गया। दीवाली पर ऑनलाइन मार्केट से खुदरा बाजार प्रभावित हुआ है। ऑनलाइन कंपनियों ने दीवाली पर आकर्षक ऑफर दिए।

By Ashu SinghEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 03:41 PM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 03:41 PM (IST)
ऑनलाइन खरीदारी ने खुदरा बाजार को किया प्रभावित, छूट देकर ग्राहकों को लुभाया
ऑनलाइन खरीदारी ने खुदरा बाजार को किया प्रभावित, छूट देकर ग्राहकों को लुभाया
मेरठ (जेएनएन)। दीपावली पर ऑनलाइन खरीदारी से खुदरा बाजार का गणित कहीं न कहीं गड़बड़ाया है। घर बैठे ऑनलाइन शापिंग करके लोगों ने त्योहारी छूट का लाभ उठाया। इससे वे बाजार की भीड़भाड़ से भी बच गए और कैशलेस, फ्री डिलीवरी और 25 से 60 फीसद की छूट का लाभ भी मिला।
चल रही है सेल
नवरात्र के बाद ऑनलाइन कंपनियां लगातार सेल चला रही हैं। कई प्रोडक्ट पर 100 फीसद कैशबैक और अन्य छूट दी जा रही है। तमाम लोग मोबाइल, लैपटॉप, इलेक्ट्रानिक आइटम, ब्रांडेड कपड़े, फूड आइटम, ड्राई फ्रूट्स, जूते आदि की ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं। तनिष्क के शो-रूम पर पहुंचे पल्लवपुरम निवासी दंपती रीता-सुदेश चौहान ने कहा कि धनतेरस पर सोने का कोई आभूषण जरूर खरीदते हैं। क्रीम, बेडशीट आदि तो ऑनलाइन बुक कर दिए लेकिन आभूषण की खरीद परखकर ही करना चाहते हैं।
30 करोड़ का कारोबार
खुदरा कारोबारियों का कहना है कि ऑनलाइन कंपनियां अपने कुछ चुनिंदा प्रोडक्ट एमआरपी पर बेच रही हैं। जो प्रोडक्ट बाजार में भी उपलब्ध हैं, उन पर कंपनियां छूट देकर ग्राहकों को आकर्षित कर रही हैं। कारोबारियों की मानें तो ऑनलाइन कारोबार का बाजार करीब 30 करोड़ रुपये का है। दो दिन दीपावली की शॉपिंग और चलेगी, लिहाजा यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है।
मायूस भी दिखे ग्राहक
ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले बहुत से ग्राहक मायूस भी हुए हैं। उन्होंने आफर देखकर ऑनलाइन खरीदारी तो कर ली, लेकिन लोकल मार्केट में पता चला कि उनके प्राडक्ट में कई फीचर कम हैं और वारंटी भी नहीं है। ऑनलाइन मिक्सर खरीदने वाले संदीप ने बताया कि बाजार में एक साल की वारंटी के साथ प्राडक्ट मिल रहा है। लेकिन ऑनलाइन में कोई वारंटी नहीं मिली।
इनका कहना है
ऑनलाइन कंपनियों के कैशबैक और छूट की स्कीम से ग्राहक मोबाइल ऑनलाइन बुक कर रहे हैं। इससे मोबाइल के खुदरा बाजार पर असर पड़ा है। इसी तरह अन्य प्रोडक्ट भी ऑनलाइन खरीदे जा रहे हैं। कंपनियां छूट के नाम पर भ्रामक प्रचार कर रही हैं, इसकी वजह से कहीं न कहीं कारोबार प्रभावित हो रहा है। इसका ग्राहकों को भी नुकसान है।
-बिट्टू स्वामी, मोबाइल विक्रेता कृष्णा प्लाजा मेरठ

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.