Move to Jagran APP

ऑनलाइन प्रतियोगिता : शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बेहतर कैसे हो, पोस्‍टर के माध्‍यम से बताने की कोशिश Meerut News

गुरुवार को ऑनलाइन पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में छात्र- छात्राओं ने प्रतियोगिता के माध्यम से औषधीय पौधों के विषय में बताया। इसमें छात्रों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।

By Prem BhattEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 02:00 PM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 02:00 PM (IST)
ऑनलाइन प्रतियोगिता : शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बेहतर कैसे हो, पोस्‍टर के माध्‍यम से बताने की कोशिश Meerut News
ऑनलाइन प्रतियोगिता : शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बेहतर कैसे हो, पोस्‍टर के माध्‍यम से बताने की कोशिश Meerut News

मेरठ, जेएनएन। एनएएस डिग्री कॉलेज के वनस्पति विज्ञान विभाग में गुरुवार को ऑनलाइन पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें छात्र- छात्राओं ने प्रतियोगिता के माध्यम से औषधीय पौधों के विषय में बताया। जिससे हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली बेहतर हो सके। कोरोना महामारी से बचने के लिए इस समय चिकित्सक इम्यूनिटी बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं।

loksabha election banner

आमजन को जागरूक करने के लिए यह प्रतियोगिता आयोजित की गई। छात्र-छात्राओं ने तुलसी, गिलोय, अश्वगंधा, आंवला, अदरक, हल्दी, काली मिर्च, दालचीनी के पौधे और उनके पाए जाने वाले तत्व को पोस्टर के माध्यम से समझाया। इन औषधि पौधों को किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है और अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। छात्राओं ने इसे भी बताया। ऑनलाइन पोस्टर प्रतियोगिता में विजेताओं की भी घोषणा की गई। इसमें बीएससी प्रथम वर्ष की छात्रा मानसी प्रथम स्थान पर रहीं।

बीएससी द्वितीय वर्ष की छात्रा अनुष्का दूसरे और तीसरे स्थान पर बीएससी प्रथम वर्ष की छात्रा महक और बीएससी द्वितीय वर्ष की छात्रा रेखा संयुक्त विजेता रहीं। सांत्वना पुरस्कार जिज्ञासा राहुल को दिया गया। निर्णायक मंडल में वनस्पति विज्ञान विभाग एमएमएच कॉलेज गाजियाबाद की डॉ अंजली दत्त और अर्चना गुप्ता रहीं।

कॉलेज प्रबंध समिति के सचिव राजेंद्र शर्मा और प्राचार्य बीपी राकेश ने पढ़ाई के साथ साथ रचनात्मक गतिविधियों के लिए सभी प्रतिभागियों को प्रोत्साहित भी किया। ऑनलाइन पोस्टर प्रतियोगिता की संयोजिका विभागाध्यक्ष डॉ दीप्ति शर्मा ने बताया कि प्रतियोगिता के माध्यम से जहां छात्रों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया। वहीं छात्र-छात्राओं ने अन्य लोगों को भी एक संदेश देने की कोशिश की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.