Move to Jagran APP

Online Fraud Meerut: इंटरनेट पर नौकरी के लुभावने आफर से रहें सावधान, ऐसे रुपये ठग रहे हैं जालसाज

Online Fraud Meerut यदि आप भी आनलाइन नौकरी का विज्ञापन देख रहे हैं तो सावधान रहने की जरूरत है। युवाओं को लुभाने के लिए तरह के तरह के नौकरियों के आफर भी दिए जा रहे हैं। लेकिन इसके बदले रजिस्‍ट्रेशन आदि के नाम रुपये ठग लिए जा रहे हैं।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 07:32 AM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 09:46 AM (IST)
Online Fraud Meerut: इंटरनेट पर नौकरी के लुभावने आफर से रहें सावधान, ऐसे रुपये ठग रहे हैं जालसाज
मेरठ में भी युवाओं को झांसे में लेकर पैसे ऐंठ रहे हैं जालसाज।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Online Fraud Meerut अगर आप इंटरनेट मीडिया फेसबुक, यूट्यूब और अन्‍य डिजिटल माध्‍यमों पर आ रही सूचनाओं पर आंख बंद कर विश्‍वास करते हैं तो आप अब आंख खोल लीजिए। इंटरनेट माध्‍यमों पर युवाओं को लुभाने के लिए तरह के तरह के नौकरियों के आफर भी दिए जा रहे हैं। जिसमें अपने शहर में मनमाफिक कम घंटे का काम करके भी अच्‍छी सेलरी देने का दावा किया जा रहा है।

loksabha election banner

जाब की जानकारी

इंटरनेट मीडिया पर इस समय आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस का तेजी से इस्‍तेमाल किया जा रहा है। जिससे संबंधित माध्‍यम यूजर्स की प्रोफाइल और योग्‍यता को देखकर उससे संबंधित जाब की जानकारी भी संबंधित पेज पर दे रहे हैं। इसमें सेलरी और जाब के नेचर के विषय में बताया जा रहा है। कौन सी फर्म नौकरी दे रही है, उसमें फोन नंबर भी दिया हुआ है। जिसमें संबंधित व्‍यक्‍ति के शहर में ही कई तरह की नौकरी के विज्ञापन दिए जा रहे हैं।

रजिस्‍ट्रेशन के नाम पर मांगे रुपये

बेगमपुल के रहने वाले आशीष ने बताया कि फेसबुक पर डाटा एंट्री का एक विज्ञापन देखकर उन्‍होंने फोन किया। तीन घंटे के काम के लिए 25 हजार रुपये सेलरी की बात कही है। नौकरी मेरठ में लगाने की बात हुई। इसके लिए जिस नंबर पर फोन किया, उसने रजिस्‍ट्रेशन के नाम पर पांच हजार रुपये मांगे, तब पता चला कि यह फर्जी है। जिस पते पर डाटा एंट्री की नौकरी दिलाने की बात कही गई थी, वहां पर पता चलने पर कोई जानकारी नहीं मिली। यह तो गनीमत रहा कि लोकल की वजह से वह सारी चीजों को पता कर फर्जीवाड़े से बच सके।

आफर से बचकर

इंटरनेट मीडिया पर कई तरह की साइट दीपावली में स्‍मार्टवाच, मोबाइल और कई तरह के आइटमों को कम कीमत में देने का विज्ञापन दिखा रहे हैं। जिसके झांसे में भी कई लोग आ रहे हैं। जागृति विहार के रहने वाले प्रदीप ने स्‍मार्टवाच का विज्ञापन देखकर मंगाया। तीन हजार रुपये जमा किया। एक महीने से वह अपने पार्सल का इंतजार कर रहे हैं। जिस एप पर विज्ञापन और मोबाइल नंबर दिया गया था, उस पर फोन करने पर कोई जानकारी नहीं मिल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.