मेरठ, जागरण संवाददाता। Online Fraud Meerut अगर आप इंटरनेट मीडिया फेसबुक, यूट्यूब और अन्‍य डिजिटल माध्‍यमों पर आ रही सूचनाओं पर आंख बंद कर विश्‍वास करते हैं तो आप अब आंख खोल लीजिए। इंटरनेट माध्‍यमों पर युवाओं को लुभाने के लिए तरह के तरह के नौकरियों के आफर भी दिए जा रहे हैं। जिसमें अपने शहर में मनमाफिक कम घंटे का काम करके भी अच्‍छी सेलरी देने का दावा किया जा रहा है।

जाब की जानकारी

इंटरनेट मीडिया पर इस समय आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस का तेजी से इस्‍तेमाल किया जा रहा है। जिससे संबंधित माध्‍यम यूजर्स की प्रोफाइल और योग्‍यता को देखकर उससे संबंधित जाब की जानकारी भी संबंधित पेज पर दे रहे हैं। इसमें सेलरी और जाब के नेचर के विषय में बताया जा रहा है। कौन सी फर्म नौकरी दे रही है, उसमें फोन नंबर भी दिया हुआ है। जिसमें संबंधित व्‍यक्‍ति के शहर में ही कई तरह की नौकरी के विज्ञापन दिए जा रहे हैं।

रजिस्‍ट्रेशन के नाम पर मांगे रुपये

बेगमपुल के रहने वाले आशीष ने बताया कि फेसबुक पर डाटा एंट्री का एक विज्ञापन देखकर उन्‍होंने फोन किया। तीन घंटे के काम के लिए 25 हजार रुपये सेलरी की बात कही है। नौकरी मेरठ में लगाने की बात हुई। इसके लिए जिस नंबर पर फोन किया, उसने रजिस्‍ट्रेशन के नाम पर पांच हजार रुपये मांगे, तब पता चला कि यह फर्जी है। जिस पते पर डाटा एंट्री की नौकरी दिलाने की बात कही गई थी, वहां पर पता चलने पर कोई जानकारी नहीं मिली। यह तो गनीमत रहा कि लोकल की वजह से वह सारी चीजों को पता कर फर्जीवाड़े से बच सके।

आफर से बचकर

इंटरनेट मीडिया पर कई तरह की साइट दीपावली में स्‍मार्टवाच, मोबाइल और कई तरह के आइटमों को कम कीमत में देने का विज्ञापन दिखा रहे हैं। जिसके झांसे में भी कई लोग आ रहे हैं। जागृति विहार के रहने वाले प्रदीप ने स्‍मार्टवाच का विज्ञापन देखकर मंगाया। तीन हजार रुपये जमा किया। एक महीने से वह अपने पार्सल का इंतजार कर रहे हैं। जिस एप पर विज्ञापन और मोबाइल नंबर दिया गया था, उस पर फोन करने पर कोई जानकारी नहीं मिल रही है।

Edited By: Prem Dutt Bhatt