Move to Jagran APP

पांच सालों से यूरेटर में मध्य में फंसी थी पथरी फिर भी सुरक्षित रही किडनी Baghpat News

85x15 एमएम साइज का वन पीस स्टोन बना चिकित्सकों के बीच चर्चा का केंद्र। पथरी के असामान्य आकार और किडनी के सामान्य फंक्शन पर चिकित्सक जता रहे आश्चर्य।

By Taruna TayalEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 03:26 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 03:26 PM (IST)
पांच सालों से यूरेटर में मध्य में फंसी थी पथरी फिर भी सुरक्षित रही किडनी Baghpat News
पांच सालों से यूरेटर में मध्य में फंसी थी पथरी फिर भी सुरक्षित रही किडनी Baghpat News

बागपत, जेएनएन। यूरेटर (मूत्रवाहिनी) के मध्य भाग में फंसी एक सामान्य से काफी बड़े आकार की पथरी को चिकित्सकों बाहर निकाला। मामले का दिलचस्प पहलू यह है कि पिछले पांच सालों से पथरी युवक की मूत्रवाहिनी में फंसी होने के बावजूद गुर्दा पूरी तरह सुरक्षित रहा। अपनी तरह का अनोखा मामला चिकित्सकों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है।

loksabha election banner

दाहा गांव निवासी 21 वर्षीय सुनील पिछले पांच सालों से पेशाब में जलन और पेट के बांयी तरफ दर्द की पीड़ा झेल रहे थे। लंबे समय समय तक उन्होंने इस पर ध्यान नहीं दिया मगर दर्द ज्यादा बढ़ने पर उन्होंने कई चिकित्सकों का परामर्श लेने के बाद मैनावती हाॅस्पिटल पहुंचे। यहां वरिष्ठ सर्जन डा. दिनेश बंसल ने अल्ट्रासाउंड और आईवीएफ रिपोर्ट देखने के बाद यूरेटर के मध्य भाग में फंसी 85 एमएम लंबाई और 15 एमएम चौड़ी पथरी को ऑपरेशन से निकालने का निर्णय लिया। गुरुवार शाम किए गए ऑपरेशन के बाद सफलतापूर्वक अनोखे बेलनाकर स्टोर को बाहर निकाल लिया गया। फिलहाल मरीज की हालत पूरी तरह सामान्य है, जिसे दो रोज में छुट्टी दे दी जाएगी। इस संबंध में डा. दिनेश बंसल ने बताया कि उन्होंने अपनी 26 सालों की प्रैक्टिस में इतनी बड़ी पथरी नहीं देखी। लंबे समय से इतना बड़े स्टोन से किडनी को जरा भी नुकसान नहीं पहुंचा, जो अपने-आप में काफी आश्चर्यजनक है।

210 एमएम का है रिकार्ड

आमतौर पर मूत्रवाहिनी में पाई जाने वाले स्टोन का आकार 10-30 एमएम तक का होता है। पिछले साल गंगाराम हॉस्पिटल में चिकित्सकों ने 210 एमएम आकार का स्टोन निकला, जो एक रिकार्ड है। डा. दिनेश बंसल बताते है कि 210 एमएम का स्टोन भी कई टुकड़ों में था, जबकि सुनील की मूत्रवाहिनी से निकला स्टोन वन पीस है।

क्या कहते है एक्सपर्ट ...

पिछले 42 सालों में स्टोन के कई मामले देखे हैं मगर यह 85x15 एमएम साइज का वन पीस स्टोन पहली बार सामने आया है। यह अपने आपमें अनोखा है।

-डा. केके कश्यप, रेडियालॉजिस्ट हीरा अल्ट्रासाउंड सेंटर, बड़ौत

यूरेटर में इतना बड़ा स्टोन मिलना काफी दुर्लभ है। अपनी प्रैक्टिस में अभी तक इतना बड़ा वन पीस स्टोन नहीं देखा।

-डा. शिवेंद्र पांडे, यूरो सर्जन, न्यूजर्सी, अमेरिका 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.