Move to Jagran APP

गरीब के घर में भी गैस वाला चूल्हा जला

लकड़ी या कोयले के धुएं के बीच खाना बनाने की मजबूरियों से जिन गरीब घर की महिलाओं को निजात मिली है उनके लिए उज्ज्वला योजना वरदान सरीखी है। गैस वाला चूल्हा जिस दिन से रसोई में आया है उस दिन से ऐसे घरों की तस्वीर अलग ही हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 03:00 AM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 03:00 AM (IST)
गरीब के घर में भी गैस वाला चूल्हा जला
गरीब के घर में भी गैस वाला चूल्हा जला

मेरठ । लकड़ी या कोयले के धुएं के बीच खाना बनाने की मजबूरियों से जिन गरीब घर की महिलाओं को निजात मिली है, उनके लिए उज्ज्वला योजना वरदान सरीखी है। गैस वाला चूल्हा जिस दिन से रसोई में आया है, उस दिन से ऐसे घरों की तस्वीर अलग ही हो गई है।

loksabha election banner

मलियाना गांव की गीता और सुलेखा को जब से उज्ज्वला योजना से निश्शुल्क गैस सिलेंडर व चूल्हा मिला है, तब से उनके घर में एक नए तरह का उजियारा आया है। इनका कहना है कि यह तो उन्हें ही पता है कि कितनी परेशानी होती थी चूल्हा जलाने में। धुएं से हाल-बेहाल हो जाता था। कभी-कभार लकड़ी भी खत्म हो जाती थीं, या फिर कभी लकड़ी भीग जाती थीं तो अलग ही परेशानी खड़ी होती थी। उनका कहना है कि जब से गैस सिलेंडर मिला है तब से उन्हें और घर के सभी सदस्यों को नया अनुभव हुआ। खाना जल्द पकने से भी परिवार के सदस्य पहले की तरह झुंझलाते नहीं हैं। दरअसल, ऐसी ही परेशानियां हजारों परिवारों की थीं, जिनके पास या तो गैस कनेक्शन लेने का पैसा नहीं था या फिर गैस एजेंसी संचालकों का व्यवहार व मनमानी फीस ऐसी थी कि गरीब परिवार हिम्मत नहीं जुटा पाते थे। जब से उज्ज्वला योजना शुरू हुई है तब से अब तक जिले के एक लाख 37 हजार 323 परिवारों को गैस कनेक्शन मिल चुका है। उज्ज्वला योजना के जिला नोडल अधिकारी नितेश भारद्वाज ने बताया कि उज्ज्वला योजना से बहुत बड़ी क्रांति आई है। इससे गरीब परिवारों के जीवन में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है।

फोटो कैप्शन

507- लाभार्थी गीता अपने गैस सिलेंडर व कार्ड के साथ

508- लाभार्थी सुलेखा अपने गैस चूल्हे के साथ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.