मेरठ, जागरण संवाददाता। Chaudhary Charan Singh University Meerut चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की ओर से अब नगद भुगतान पर अब पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। अब तक 25 हजार से कम धनराशि का भुगतान नगद वाउचर के जरिए कर दिया जाता था। व्यवस्था में पारदर्शिता बढ़ाने और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने की पहल के अंतर्गत यह व्यवस्था की गई है। अब एक रुपये से लेकर करोड़ों रुपये तक के भुगतान भी आरटीजीएस से होंगे। इसका इस्तेमाल विभाग से विभाग के साथ ही विश्वविद्यालय के किसी भी विभाग से परिसर के बाहर किए जा रहे भुगतान में भी होगा। हर भुगतान का डिजिटल रिकार्ड मौजूद रहेगा।

योग विज्ञान की रद परीक्षा दो जून को

चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय के परिसर में संचालित पीजी डिप्लोमा इन योगा साइंस के सामान्य संस्कृत की परीक्षा रद की गई थी। अब यह परीक्षा दो जून को आयोजित की जा रही है। सीसीएसयू के सहायक कुल सचिव की ओर से शनिवार को प्रेषित सूचना के अनुसार यह परीक्षा विषम सेमेस्टर परीक्षा दिसंबर-2021 की परीक्षा रद की गई थी। इसका विषय कोड डीवाइसीसी-104 है। सामान्य संस्कृत विषय की इस परीक्षा में सभ्ज्ञी अभ्यर्थी गुरुवार दो जून को जरूर शामिल हों।

छात्रों ने समझा ग्राम्य विकास का प्रबंधन

चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय के प्रबंधन विभाग में "ग्राम्य विकास में प्रबंधन अभ्यास एवं राष्ट्र निर्माण में योगदान" विषय पर विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया। जिसमें वक्ता के रूप में मेरठ के परियोजना निदेशक मोतीलाल व्यास ने व्याख्यान दिया। संयोजक प्रबंधन विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. रवि प्रकाश रहे। परियोजना निदेशक ने छात्रों को देश में ग्रामीण विकास का महत्व, राष्ट्र निर्माण में इसका योगदान और ग्रामीण विकास में प्रबंधन अभ्यास के विषय में जानकारी दी। परियोजना निदेशक मोतीलाल व्यास ने छात्रों को भारत की अर्थव्यवस्था में ग्रामीण विकास का महत्व समझाते हुए कहा कि बिना ग्रामीण विकास एवं कुशल प्रबंधन अभ्यास के राष्ट्र के सर्वांगीण विकास की परिकल्पना पूरी नहीं हो सकती।

मेरठ कालेज में शुरू हुआ सड़क सुरक्षा सप्ताह

मेरठ महाविद्यालय में शनिवार को सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत कार्यक्रम का आरंभ हुआ जो 31 मई तक चलेगा। सड़क सुरक्षा सप्ताह के प्रथम दिन राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई मेरठ के कार्यक्रम अधिकारियों हर विभाग में जाक छात्र छात्राओं को सड़क सुरक्षा के नियमों के अनुपालन के लिए शपथ दिलाई। साथ ही साथ सड़क सुरक्षा से संबंधित नियमों एवं कर्तव्यों को भी छात्र छात्राओं को समझाया।

 

Edited By: Taruna Tayal