जागरण संवाददाता, मेरठ। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अब पैरामेडिकल और नर्सिंग के पाठ्यक्रम निकल जाएंगे। इस सत्र से अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय लखनऊ की ओर से नर्सिंग के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा कराई जाएगी। इस संदर्भ में अटल बिहारी वाजपेयी विवि के कुलपति ने चौधरी चरण सिंह विवि को पत्र लिखकर पूरी स्थिति स्पष्ट कर दी है। जिसमें अब सीसीएसयू की जगह अटल बिहारी वाजपेयी से नर्सिंग कालेज संबद्ध होंगे।

सत्र 2021-22 में बीएससी, पोस्ट बीएससी, एमएससी नर्सिंग में प्रवेश लिए जाएंगे। अभी कुछ दिन पहले नर्सिंग कालेजों की ओर से पत्र लिखकर स्थिति स्पष्ट करने के लिए कहा गया था। चौधरी चरण सिंह विवि से करीब 21 कालेज नर्सिंग के हैं। जिसमें 10 सरकारी और 11 निजी कालेज हैं। इन कालेजों में बीएससी नर्सिंग चार वर्षीय पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा होगी। जिसमें आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

परास्नातक की दूसरी मेरिट से आज से प्रवेश, स्नातक प्रथम वर्ष में 27 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन

मेरठ। परास्नातक प्रथम वर्ष (पीजी), सर्टिफिकेट व डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के लिए दूसरी मेरिट 27 अक्टूबर को प्रकाशित की जाएगी। जिससे चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय और उससे जुड़े कालेजों में छात्र - छात्राएं प्रवेश ले सकेंगे। दूसरी मेरिट से 27 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक प्रवेश लिए जाएंगे। जिन छात्र- छात्राओं ने पीजी के विभिन्न कोर्स में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। वह अपने लाग इन आइडी से आफर लेटर डाउनलोड करके संबंधित कालेजों में प्रवेश ले सकते हैं। कालेजों को 29 अक्टूबर तक पीजी में प्रवेश करने के बाद उसे कनफर्म करके विश्वविद्यालय को पूरी सूची भेजने के लिए भी कहा गया है। उधर, स्नातक प्रथम वर्ष में जिन छात्रों ने अभी तक प्रवेश नहीं लिया है। वह 27 अक्टूबर तक ओपन मेरिट में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। ओपन मेरिट में रजिस्ट्रेशन के दौरान उन्हें कालेज और कोर्स नहीं भरना है। 27 अक्टूबर के बाद आफरलेटर डाउनलोड करके जिन कालेजों में सीट रिक्त है, वहां ओपन मेरिट से प्रवेश ले सकते हैं।

Edited By: Parveen Vashishta