Move to Jagran APP

आíथक रूप से कठिन होने वाला है अगला साल: सूर्यकांत

इंडियन इकोनोमिक एसोशिएशन की ओर से विश्व निवेशक सप्ताह 2020 के अवसर पर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड आफ इंडिया (सेबी) एवं एसोसिएशन आफ म्यूच्यूअल फंड इन इंडिया के सहयोग से वेबिनार आयोजित किया गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 06:45 AM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 06:45 AM (IST)
आíथक रूप से कठिन होने वाला है अगला साल: सूर्यकांत
आíथक रूप से कठिन होने वाला है अगला साल: सूर्यकांत

मेरठ, जेएनएन। इंडियन इकोनोमिक एसोशिएशन की ओर से विश्व निवेशक सप्ताह 2020 के अवसर पर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड आफ इंडिया (सेबी) एवं एसोसिएशन आफ म्यूच्यूअल फंड इन इंडिया के सहयोग से वेबिनार आयोजित किया गया। वेबिनर का शीर्षक, निवेशक जागरूकता : आíथक सुरक्षा का रास्ता, था।

prime article banner

मुख्य अतिथि के रूप में इंडियन इकोनोमिक एसोसिएशन के भूतपूर्व अध्यक्ष प्रो. पीके चौबे उपस्थित रहे। वेबिनार के मुख्य वक्ता व पूर्व डीजीएम सेबी सूर्यकांत शर्मा ने आगाह किया कि आने वाला एक वर्ष सबके लिए आíथक रूप से कठिन होने वाला है। इसीलिए सबसे पहले अगले एक वर्ष के लिए अपने मासिक खर्चों के बराबर का पैसा बिल्कुल अलग कर लें। साथ ही अगले एक वर्ष में जो भी सामाजिक एवं पारिवारिक जिम्मेदारियां पूरी करनी है उसके लिए भी पर्याप्त राशि रख लें। इस राशि को अपने बचत खाते, फिक्स डिपाजिट, लिक्विड फंड शार्ट टर्म फंड, अल्ट्रा शार्ट टर्म फंड में निवेश कर सकते हैं। इसके बाद जो भी शेष राशि रहती है और अगले तीन वर्ष तक इसकी आवश्यकता नहीं है तो इसको आप अच्छे डेट फंड में निवेश कर सकते हैं। यदि अगले पांच वर्ष तक आपको इस राशि की आवश्यकता नहीं है तो इसे अच्छे लार्ज कैप फंड अथवा बैलेंस फंड में निवेश कर सकते हैं। एनएसडीएल के वाइस प्रेसीडेंट ई-गवर्नेस नितिन जोशी ने एनपीएस के बारे में विस्तार से बताया। चीफ प्रोग्राम कोआर्डिनेटर प्रो. एके तोमर ने सभी को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम का संचालन इंडियन इकनोमिक एसोसिएशन मे सचिव प्रो. दिनेश कुमार ने गया।

द्वितीय ओपन मेरिट से प्रवेश आज और कल

चौ. चरणसिंह विवि से संबद्ध कालेजों में स्नातक कक्षाओं में चल रहे द्वितीय ओपन मेरिट की प्रवेश प्रक्रिया अब केवल दो दिन और चलेगी। छात्रों को इस मेरिट से कालेजों में प्रवेश सुनिश्चित करने का मौका मंगलवार व बुधवार को मिलेगा। इस मेरिट के तहत दो दिन छुट्टी पड़ने से पहले ही प्रवेश प्रक्रिया रुकी रही। अब द्वितीय ओपन मेरिट में जो छात्र प्रवेश लेना चाहते हैं, वे कालेजों में इन दोनों दिनों में अपना प्रवेश कंफर्म करा लें। द्वितीय ओपन मेरिट में अब तक कुल 18,033 छात्रों ने प्रवेश लिया है। विवि से संबद्ध कालेजों में अब तक कुल 97,539 छात्र-छात्राओं के दाखिले हो चुके हैं। अभी भी कालेजों में 50 हजार से अधिक सीटें रिक्त हैं। विवि के अंतर्गत कालेजों में करीब डेढ़ लाख सीटें हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.