Move to Jagran APP

वेस्ट यूपी के चार जिलों में बनेगी नई जेल

पुलिस महानिदेशक जेल आनंद कुमार ने कहा कि वेस्ट यूपी के सहारनपुर मुजफ्फरनगर शामली और हापुड़ में नई जेल बनाई जाएगी। जेल के लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य भी पूरा हो चुका है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 08 Feb 2020 06:00 AM (IST)
वेस्ट यूपी के चार जिलों में बनेगी नई जेल
वेस्ट यूपी के चार जिलों में बनेगी नई जेल

मेरठ, जेएनएन। पुलिस महानिदेशक जेल आनंद कुमार ने कहा कि वेस्ट यूपी के सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली और हापुड़ में नई जेल बनाई जाएगी। जेल के लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य भी पूरा हो चुका है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। शामली और हापुड़ नये जनपद बनने के बाद वहां जेल बन रही है, जबकि मुजफ्फरनगर और सहारनपुर में जेल की मियाद पूरी होने पर वहां नई जेल बनाई जा रही हैं।

loksabha election banner

शुक्रवार को डीजी जेल आनंद कुमार लखनऊ से मेरठ पहुंचे थे। पत्रकार वार्ता में उन्होंने दावा किया कि उनके सात माह के कार्यकाल में जेल की कोई भी कोई वीडियो वायरल नहीं हुई है, जबकि इससे पहले प्रत्येक माह वीडियो वायरल देखने को मिलती थी। कहा कि प्रदेश की जेलों में इस समय एक लाख पांच हजार बंदी है, जबकि जेलों की क्षमता 60 हजार है। जल्द ही चार जिलों में चल रहे जेलों का निर्माण पूरा हो जाएगा। इटावा और अंबेडकर नगर की जेलों का जल्द उद्घाटन किया जाएगा। यानि अगले तीन साल में जेलों में 14 हजार 500 बंदियों को रखने की व्यवस्था होने जा रही है। इससे कुछ जेलों पर बंदियों का पड़ रहा अतिरिक्त दबाव भी कम होगा। उन्होंने मेरठ की चौधरी चरण सिंह कारागार का जिक्र करते हुए बताया कि यहां की 1707 बंदियों को रखने की क्षमता है। इसके सापेक्ष 2550 बंदी रखे जा रहे हैं। प्रदेश की 70 जेलों में सुरक्षा की दृष्टि से 2750 कैमरे लगाने की बात कही। मेरठ जेल में 26 कैमरे लगे है, जो 24 घंटे ऑनलाइन रहते है। इन्हें लखनऊ से ऑपरेट किया जाता है। यानि लखनऊ बैठकर जेल की गतिविधि को देखा जा सकता है। कहा कि जेल में मोबाइल प्रयोग के लिए नया एक्ट बना है। अब मोबाइल मुहैया कराने वाले और लेने वाले दोनों पर कार्रवाई होगी। बंदियों को इसकी अतिरिक्त सजा मिलेगी। उन्होंने बागपत जेल में मोबाइल और वाई-फाई बरामद होने की घटना में कार्रवाई का दावा किया।

मेरठ जेल को कराएंगे सम्मानित डीजी जेल आनंद कुमार ने बताया कि मेरठ की जेल ने दूसरे जिलों की जेलों के मुकाबले काफी कुछ बेहतर किया है। उनके आने की तैयारी में 20 फीसद सफाई हो गई होगी। बाकी 80 फीसद सफाई पहले से लग रही है। ऐसे में मेरठ की जेल को इस बार सम्मानित करने का निर्णय लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.