Move to Jagran APP

New education policy: सीसीएसयू में जानिए कब तक तैयार हो जाएगा स्नातक का सिलेबस Meerut News

सीसीएसयू सहित प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के लिए कामन सिलेबस बनना शुरू हो गया है। शैक्षणिक सत्र 2021-22 से नई शिक्षा नीति के तहत स्नातक की पढ़ाई शुरू हो सकती है। जिसकी तैयारियां चल रही हैं। दिसंबर तक यह सिलेबस तैयार होने की उम्‍मीद है।

By Prem BhattEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 06:50 AM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 06:50 AM (IST)
New education policy: सीसीएसयू में जानिए कब तक तैयार हो जाएगा स्नातक का सिलेबस Meerut News
सत्र 2021-22 से नई शिक्षा नीति के तहत लागू होंगे पाठ्यक्रम।

मेरठ, जेएनएन। चौधरी चरण सिंह विवि सहित प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के लिए कामन सिलेबस बनना शुरू हो गया है। शैक्षणिक सत्र 2021-22 से नई शिक्षा नीति के तहत स्नातक की पढ़ाई शुरू हो सकती है। जिसकी तैयारियां चल रही हैं। पहले चरण में स्नातक के सिलेबस तैयार किए जा रहे हैं। दिसंबर तक यह सिलेबस पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।

loksabha election banner

कामन सिलेबस

पूर्व में सिद्धार्थनगर विवि के कुलपति प्रो. सुरेंद्र दुबे की कमेटी ने जो सिलेबस तैयार किया था। जिसे प्रदेश स्तर पर लागू किया जाना था, लेकिन नई शिक्षा लागू होने के बाद यह कामन सिलेबस रोक दिया गया। अब कामन सिलेबस को वार्षिक की जगह सेमेस्टर सिस्टम के तहत तैयार किया जा रहा है। इसमें शासन की ओर से बनी कमेटी के सुझाव को भी जोड़ा गया है। नई शिक्षा नीति के तहत सामान्य विषयों के साथ वोकेशनल, दक्षता आधारित, प्रोजेक्ट आधारित और खेलकूद से संबंधित विषय भी स्नातक स्तर पर होंगे। शासन की ओर से बनी कमेटी अलग- अलग ग्रुप बनाकर सिलेबस को तैयार कर रही है। इसमें कला, विज्ञान, वाणिज्य अलग- अलग समूह बनाया गया है। दीपावली की छुट्टी की वजह से कमेटी की बैठक नहीं हो पाई थी, अब इस सप्ताह में इसकी बैठक होगी।

अगले सत्र से होगी पढ़ाई

चौधरी चरण सिंह विवि के कुलपति प्रो. एनके तनेजा का कहना है कि अगले सत्र से जो भी प्रवेश होंगे। उसमें स्नातक स्तर पर छात्रों को नई शिक्षा नीति के तहत ही प्रवेश लिया जाएगा। इसमें छात्रों को मल्टीपल च्वाइस और एग्जिट की सुविधा मिलेगी। छात्र अपनी पसंद के विषय को पढ़ सकेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.