Move to Jagran APP

National Games 2022: मेरठ की अन्नू रानी और पारुल चौधरी ने जीता स्वर्ण पदक, खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन

National Games Gujarat गुजरात में चल रहे नेशनल गेम्‍स में भाला फेंक में अन्नू रानी का पहला थ्रो ही विजयी पारुल ने प्रतियोगिता में झटका दूसरा स्वर्ण पदक। मंगलवार तक नेशनल गेम्स में मेरठ के खिलाड़ियों ने चार स्वर्ण पदक और एक कांस्य पदक जीता है।

By Jagran NewsEdited By: PREM DUTT BHATTPublished: Wed, 05 Oct 2022 10:31 AM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 10:31 AM (IST)
National Games 2022: मेरठ की अन्नू रानी और पारुल चौधरी ने जीता स्वर्ण पदक, खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन
National Games 2022 मेरठ की अन्नू रानी और पारुल चौधरी ने गोल्‍ड पदक जीता है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। National Games 2022 गुजरात के गांधी नगर स्थित आइआइटी स्टेडियम में चल रहे 36वें नेशनल गेम्स में मंगलवार को मेरठ के दो एथलीट ने स्वर्ण पदक जीते हैं। भाला फेक में अन्नू रानी ने स्वर्ण पदक जीता है। वहीं पारुल चौधरी ने तीन हजार मीटर स्टीपल चेज में भी स्वर्ण पदक जीतकर नेशनल गेम्स में अपना दूसरा स्वर्ण पदक जीत लिया है।

loksabha election banner

ऐसा रहा प्रदर्शन

इसके साथ ही मंगलवार तक नेशनल गेम्स में मेरठ के खिलाड़ियों ने चार स्वर्ण पदक और एक कांस्य पदक जीता है। पारुल ने पांच 5,000 मीटर और 3,000 मीटर स्टीपल चेज, किरण बालियान ने गोला फेक और अन्नू रानी ने भाला फेक में स्वर्ण पदक जीता है। वहीं धावक रूपल चौधरी ने 400 मीटर दौड़ में कांस्य पदक जीता है।

मीटर रिकार्ड नहीं तोड़ सकीं अन्नू रानी

कामनवेल्थ गेम्स में पदक विजेता अन्नू रानी ने प्रतियोगिता में पहला ही थ्रो 54.56 मीटर का फेका था। यही उनका विजयी थ्रो भी रहा। इसके बाद वह चौथे थ्रो में 54.28 तक पहुंची थी। छह में से कुल चार थ्रो मान्य हुए और अन्नू ने स्वर्ण पदक जीत लिया। महिला वर्ग में भाला फेक का राष्ट्रीय रिकार्ड 63.82 मीटर का है जो अन्नू रानी के ही नाम है।

नया मीट रिकार्ड

वहीं नेशनल में महिला भाला फेक का रिकार्ड 56.53 मीटर का है जो 2015 से थिरुवनंतपुरम की सुमन देवी के नाम है। इस बार अन्नू से उम्मीद थी कि वह नया मीट रिकार्ड भी बनाएंगी। दूसरे स्थान पर आंध्र प्रदेश की रश्मि शेट्टी ने 53.95 मीटर भाला फेक रजत पदक और तीसरे स्थान पर हरियाणा की शिल्पा रानी ने 51.93 मीटर भाला फेक कांस्य पदक जीता।

पारुल ने जीता दोहरा स्वर्ण

पारुल चौधरी पांच हजार मीटर दौड़ और तीन हजार मीटर स्टीपल चेज में हिस्सा लेती हैं। पांच हजार मीटर की दौड़ 16:34:68 मिनट में पूरी कर स्वर्ण जीतने के बाद पारुल ने मंगलवार को तीन हजार मीटर स्टीपल चेज दौड़ को 9:56:65 मिनट में पूरी कर स्वर्ण पदक जीता है। तीन हजार मीटर स्टीपल चेज का नेशनल रिकार्ड और नेशनलल गेम्स रिकार्ड थिरुवनंतपुरम की ललिता बब्बर के नाम है।

यह थी टाइमिंग

नेशनल रिकार्ड उन्होंने वर्ष 2016 में रियो डे जेनेरिया में 9:19:76 मिनट का बनाया था और नेशनल गेम्स रिकार्ड वर्ष 2015 में 9:42:63 मिनट का बनाया था। इस प्रतियोगिता में महाराष्ट्र की कोमल जगदले ने 10:00:22 मिनट में दौड़ पूरी कर रजत पदक और हरियाणा की प्रीति लांबा ने 10:02:94 मिनट में दौड़ पूरी कर कांस्य पदक जीता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.