Move to Jagran APP

खेल-खेल में वैज्ञानिक बना रहा यह गेम, खगोलिय घटनाओं के जानकारी के साथ पूरा मनोरंजन Meerut News

नासा किड्स क्‍लब में नासा ने खगोलिय जानकारियों के साथ बहुत से गेम रखा है। जिसमें बच्‍चे इस गेम को खेलकर मनोरंजन भी कर रहे है और जानकारियां भी जुटा रहे हैं।

By Taruna TayalEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 05:20 PM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 05:20 PM (IST)
खेल-खेल में वैज्ञानिक बना रहा यह गेम, खगोलिय घटनाओं के जानकारी के साथ पूरा मनोरंजन Meerut News
खेल-खेल में वैज्ञानिक बना रहा यह गेम, खगोलिय घटनाओं के जानकारी के साथ पूरा मनोरंजन Meerut News

मेरठ, [अमित तिवारी] । वैज्ञानिक गतिविधियों के साथ अगर बच्चों का मनोरंजन भी जुड़ जाए तो आकर्षण और बढ़ जाता है। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के किड्स क्लब में बच्चों के लिए ऐसे ही रोचक गेम्स हैं, जिन्हें बच्चे खेलते भी हैं और सीखते भी हैं। बच्चों की फन लर्निग को ध्यान में रखते हुए उन्हें खगोलीय घटनाओं की जानकारी मुहैया करा रहे हैं। लॉकडाउन के दौरान बच्चे व स्वजन नासा किड्स क्लब में शामिल होकर नन्हे वैज्ञानिक बन सकते हैं।

loksabha election banner

घर पर ही करें वैज्ञानिक गतिविधियां

नासा किड्स क्लब में नासा स्टेम यानी साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग एवं मैथमेटिक्स के अंतर्गत घर पर की जाने वाली गतिविधियां बताई गई हैं। इसमें बच्चों को क्लाउड मोबाइल, अपोलो मून कैप्सूल क्राफ्ट, स्पेसक्राफ्ट, कॉमेट स्टिक, मून हैबिटेट, प्लानेट मास्क आदि बनाने के तरीके बताए जाते हैं। बच्चों के लिए स्पेस पजल, स्पेस फ्लाइट, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन इमोजी, स्पेस स्टेशन एक्टिविटी वर्कबुक आदि भी दिए गए हैं। साथ ही रॉकेट साइंस, फोम रॉकेट, पॉप रॉकेट, बलून रॉकेट आदि बनाने और लांच करने की विधि भी सिखाई जाती है।

अपना एस्ट्रोनॉट सजाएं और गेम्स खेलें

नासा किड्स क्लब में बच्चों को स्पेस शूट कलर शीट, स्पेस वॉक कलर शीट, स्पेशन स्टेशन, रोबोनॉट आदि के शीट में कलर भरने का भी मौका मिलता है। बच्चों को स्पेस से संबंधित गेम्स भी दिए गए हैं, जिसमें गो विद द फ्लो, मंगल ग्रह पर रोवर चलाना आदि शामिल है। एस्ट्रोनॉट सहित विज्ञान व खगोलीय गतिविधियों की स्टोरी बुक भी ऑनलाइन दी गई है। इसमें बच्चों को ‘एबीसी ऑफ नासा’ के स्पेस और नासा के बारे में विस्तार से पढ़ने व सीखने का अवसर दिया जा रहा है।

तस्वीरें दिखाती भी, बताती भी

किड्स क्लब पोर्टल पर बच्चों के लिए सैकड़ों तस्वीरें डाली हैं। इन तस्वीरों में नासा की आगामी योजनाओं व पुरानी उपलब्धियों के साथ ही जमीन से आसमान तक की गतिविधियों को दिखाया गया है। तस्वीरों के साथ ही उनका विवरण दिया गया है। इनमें चांद से आगे निकलने, नए रॉकेट, ओरायन, मंगल ग्रह, सूर्य तक पहुंचने के मिशन टॉर्च द सन आदि की जानकारी दी गई है। ‘पिक्चर ऑफ द डे’ में एक तस्वीर देकर उसके पीछे छिपे विज्ञान को विस्तार से बताया गया है।

यह भी है नासा किड्स क्लब में

पृथ्वी से चांद व मंगल तक की जानकारी पढ़ सकते हैं।

जूपिटर से कमर्शियल क्रू तक के मिशन की जानकारी।

सोशल मीडिया पर नासा से जुड़ने और डाउनलोड के अवसर।

नासा और उनके एस्ट्रोनॉट के बारे में है पूरी जानकारी।

नासा के अगले मार्स रोवर के नामकरण प्रतियोगिता में लें हिस्सा।

भविष्य के एस्ट्रोनॉट देख सकते हैं नासा स्टेम वीडियो।

नासा टीवी पर ऑनलाइन ले सकते हैं तमाम गतिविधियों की जानकारी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.