Move to Jagran APP

नगर निगम में हंगामे के बीच कई प्रस्तावों पर मुहर

मेरठ। जबरदस्त हंगामे के दौरान नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में कई प्रस्तावों पर मुहर लग गई

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Aug 2018 05:00 AM (IST)Updated: Fri, 03 Aug 2018 05:00 AM (IST)
नगर निगम में हंगामे के बीच कई प्रस्तावों पर मुहर
नगर निगम में हंगामे के बीच कई प्रस्तावों पर मुहर

मेरठ। जबरदस्त हंगामे के दौरान नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में कई प्रस्तावों पर मुहर लग गई। बैठक में रखे प्रस्तावों का ब्यौरा नहीं देने पर पार्षदों ने नगर आयुक्त पर जमकर भड़ास निकाली। दिलचस्प बात यह रही कि निर्धारित समय से पहले ही नगर आयुक्त बैठक में पहुंच गए। इस दौरान वे कई पार्षदों के साथ बैठे दिखे। गुरुवार सुबह 11 बजे महापौर सुनीता वर्मा की अध्यक्षता और नगर आयुक्त मनोज कुमार चौहान की उपस्थिति में कार्यकारिणी की बैठक शुरू हुई। सदस्य ललित नागदेव और धर्मवीर ने बैठक का ब्यौरा उपलब्ध न कराने पर जवाब मागा तो नगर आयुक्त कोई जवाब नहीं दे पाए। हालाकि उन्होंने एजेंडा तैयार करने वाली समिति से जवाब तलब करने का निर्देश दिया। बोर्ड फंड पर भी वह खामोशी साध गए। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर पार्षदों ने जमकर हंगामा किया। बैठक के दौरान नगर आयुक्त के बाहर जाने और आधे घंटे तक बिजली गुल रहने पर हंगामा हुआ। नई सीवर लाइन डालने पर निगम ने हाथ खड़े कर दिए। इसके बाद डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन समेत अधिकांश प्रस्तावों पर मुहर लग गई। अब इसे स्वीकृति के लिए बोर्ड बैठक में रखा जाएगा।

loksabha election banner

कुत्तों के लाइसेंस के लिए बनेगी नियमावली

शहर में आवारा कुत्तों के आतंक और पालतू कुत्तों से आम लोगों को होने वाली परेशानी को देखते हुए भाजपा पार्षद ललित नागदेव ने जरूरी कदम उठाने की मांग की। इस पर नियमावली बनाने पर सहमति बन गई। कमेटी अन्य निगमों की नियमावली का अध्ययन भी करेगी।

तेजगढ़ी व कमिश्नर चौराहे पर बनेगा फुटओवरब्रिज

तेजगढ़ी चौराहा व कमिश्नर चौक पर फुटओवरब्रिज बनाया जाएगा। यह बीओटी पद्धति पर बनेगा। नगर निगम के अधिकारी कुछ समय पूर्व एमडीए अधिकारियों के साथ तेजगढ़ी चौराहे का सर्वे भी कर चुके हैं।

ईको फ्रेंडली फागिंग मशीन आएगी

ललित नागदेव ने प्रस्ताव रखा कि शहर में फागिंग कोल्ड मशीन मंगवाई जाए। इससे धुआं नहीं फैलता। इस पर सहमति बन गई। शुरुआत में 10 मशीनें खरीदी जा सकती हैं।

पार्को में मिनी जिम खुलेंगे

एमडीए की तर्ज पर नगर निगम भी अब अपने पार्को में मिनी जिम खोलेगा। इसके लिए स्थानीय लोगों की भी सहमति ली जाएगी।

कल होगा हाउस टैक्स सॉफ्टवेयर का शुभारंभ

जल कर व गृहकर की गणना अलग-अलग करने पर समय लगता है और अलग-अलग बिलिंग होती है। अब इन दोनों कर को एक साथ जोड़ दिया जाएगा। चार अगस्त को इस साफ्टवेयर का शुभारंभ हो जाएगा। नगर निगम की वेबसाइट पर अब हाउस व जल कर गणना करके उसका भुगतान ऑनलाइन किया जा सकेगा।

इन प्रस्तावों पर भी लगी मुहर

-किराया व कमर्शियल भवनों के किराए की दर में 50 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

-ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम स्थापित होगा।

-सीवर यूजर चार्ज लिया जाएगा।

-गोबर बैंक बनेगा। इससे मीथेन गैस व वर्मी कंपोस्ट बनाई जाएगी।

-प्राइवेट कालोनियों में कराए गए 10 करोड़ के कार्य, पाल होटल की दुकानों को 100 रुपये के स्टाम्प पर बेचने, स्क्रैप बेचने पर अलग-अलग जांच कमेटियां गठित की जाएंगी।

-पुरानी सीवर लाइन को दुरुस्त कराया जाएगा। इसके लिए सर्वे होगा।

-सभी ई-टेंडरों को वेबसाइट पर अपलोड किया जाए।

-वाटर एटीएम लगेंगे व पिंक टॉयलेट बनेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.