Move to Jagran APP

हरियाणा में चमकेगी यूपी के 18 जिलों की दस्तकारी, बागपत की मोसीना का हुनर भी होगा सबके सामने

Baghpat News गुरुग्राम में सात अक्टूबर से सरस आजीविका मेला आयोजित होगा। राष्ट्रीय आजीविका मिशन से निरपुड़ा में गठित स्वयं सहायता समूह से जुड़ी मोसीना बेडशीट कुशन कवर चादर पायदान कुर्ता पायजामा आदि बनाती हैं। वह भी इसमें हिस्‍सा लेंगी।

By Parveen VashishtaEdited By: Published: Thu, 22 Sep 2022 11:41 PM (IST)Updated: Thu, 22 Sep 2022 11:41 PM (IST)
हरियाणा में चमकेगी यूपी के 18 जिलों की दस्तकारी, बागपत की मोसीना का हुनर भी होगा सबके सामने
बागपत में पायदान तैयार करतीं दस्‍तकार मोसीना

बागपत, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश के 18 जिलों की दस्तकारी अब हरियाणा में धूम मचाएगी। भारत सरकार के निर्देश पर बागपत के गांव निरपुड़ा की दस्तकार मोसीना का चयन किया गया। गुरुग्राम के सरस आजीविका मेला में आवंटित स्टाल में उनका हुनर सबके सामने आएगा। 

loksabha election banner

राष्ट्रीय आजीविका मिशन से जुड़ी हैं मोसीना

राष्ट्रीय आजीविका मिशन से निरपुड़ा में गठित स्वयं सहायता समूह से जुड़ी मोसीना बेडशीट, चादर, पायदान, कुशन कवर, कुर्ता पायजामा और झोला बनाती है। ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के निर्देश पर स्वत: रोजगार उपायुक्त ब्रजभूषण सिंह ने मोसीना की बेडशीट, कुशन कवर और आसनी का चयन गुरुग्राम मेला के लिए किया। 

सात से 23 अक्टूबर तक होगा आयोजन 

मोसीना और उनके एक सहायक को सात से 23 अक्टूबर तक लीजर वैली पार्क गुरुग्राम में लगने वाले सरस आजीविका मेला में उत्पाद ले जाने और लाने का किराया और भत्ता मिलेगा। स्टाल आवंटन खर्च सरकार वहन करेगी। उपायुक्त ने बताया कि बागपत समेत 18 जिलों के दस्तकारों के उत्पाद गुरुग्राम के मेला में लगेंगे।

मेरठ की ज्वैलरी और मुरादाबाद का मुरब्बा

फिरोजाबाद के कांच के उत्पाद, संत रविदासनगर का कारपेट, शामली की दरी, लोई, पायदान, कंबल, पीलीभीत के मूंज के उत्पाद, प्रतापगढ़ के पीतल कारीगरी का चयन हुआ हुआ है। उन्नाव के सिल्क उत्पाद, लखनऊ के चिकन उत्पाद, गौतमतबुद्धनगर के बेडशीट, सहारनपुर के वुडेन व राट आइरन, गाजीपुर के जूट उत्पाद, चंदोली के सिल्कउत्पाद, बस्ती के पाट्री उत्पाद, बस्ती के साफ्ट ट्वायेज तथा मेरठ की आर्टीफिशियल ज्वैलरी, मिर्जापुर के कार्पेट भी नजर आएंगे। बिजनौर और बरेली का आचार तथा मुरब्बा भी गुरुग्राम मेला में स्वाद का तड़का लगाएगी।

शूटर अंजलि ने जीता गोल्ड 

बागपत, जागरण संवाददाता। बड़ौत में यूपी स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप में शहर की बिग शाट शूटिंग एकेडमी की शूटर अंजलि ने शानदार प्रदर्शन कर स्वर्ण पदक झटका। गुरुवार को एकेडमी पर उनका स्वागत किया गया। एकेडमी के डायरेक्टर सौरभ तोमर ने बताया कि 17 से 19 सितंबर तक नई दिल्ली की डा. करणी सिंह शूटिंग रेंज पर चैंपियनशिप का आयोजन किया गया, जिसमें शूटर अंजलि ने 10 मीटर एयर राइफल एनआर श्रेणी में 400 में से 396 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता एवं स्टेट चैंपियन का खिताब हासिल किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.