Move to Jagran APP

मोबाइल करेगा अब आपकी जेब ढीली, नए टैरिफ आज से लागू Meerut News

मोबाइल पर बतियाना अब महंगा पड़ेगा। बीएसएनएल को छोड़कर वोडा-आइडिया एयरटेल व जियो ने अपने डाटा टैरिफ में 50 प्रतिशत तक की वृद्धि कर नया टैरिफ जारी कर दिया।

By Prem BhattEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 10:22 AM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 10:22 AM (IST)
मोबाइल करेगा अब आपकी जेब ढीली, नए टैरिफ आज से लागू Meerut News
मोबाइल करेगा अब आपकी जेब ढीली, नए टैरिफ आज से लागू Meerut News

मेरठ, जेएनएन। टेलीकॉम सेक्टर की प्रतिस्पर्धा और कंपनियों की देनदारी अब मोबाइल ग्राहकों की जेब पर भारी पड़नी शुरू हो गई है। टेलीकॉम सेक्टर की मुख्य कंपनियों में बीएसएनएल को छोड़कर वोडा-आइडिया, एयरटेल व जियो ने अपने डाटा टैरिफ में 50 प्रतिशत तक की वृद्धि कर नया टैरिफ जारी कर दिया। बीएसएनएल को कॉरपोरेट आफिस से टैरिफ में वृद्धि करने का अभी कोई निर्देश नहीं मिला है। वहीं, वोडा-आइडिया, एयरटेल व जियो के पुराने कॉल व डाटा टैरिफ पुराने लाभ के साथ चालू रहेंगे। दो दिसंबर की मध्य रात्रि से नये टैरिफ लागू कर दिए गए हैं। पैक में बदलाव के साथ कंपनियों ने अनलिमिटेड कॉल की सुविधा में भी बड़ा बदलाव किया है।

loksabha election banner

दूसरे नेटवर्क की कॉलिंग सीमित

वोडा-आइडिया व एयरटेल ने सभी पैक में अपने नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर की जाने वाली कॉल को सीमित कर दिया है। 28 दिन के पैक पर एक हजार मिनट, 84 दिन के पैक पर तीन हजार मिनट, 365 दिन के पैक पर 12 हजार मिनट की कॉलिंग सुविधा मिलेगी। इसके उपर 6 पैसे प्रति मिनट का भुगतान करना होगा। अनलिमिटेड की सुविधा केवल समान नेटवर्क पर जारी रहेगी।

जारी रहेंगे पुराने टैरिफ

दो दिसंबर की मध्य रात्रि 12 बजे से पहले किए गए रिचार्ज या प्लान अपने पुराने बेनिफिट पर चलते रहेंगे। उदाहरण के तौर पर यदि किसी ने दो दिसंबर को एक साल की वैलेडिटी का रिचार्ज कराया है। तो वह एक वर्ष तक सभी पुराने टैरिफ लाभ का इस्तेमाल कर सकेगा।

इनका कहना है

वोडा-आइडिया, एयरटेल व जियो ने जारी किए नए टैरिफ प्लान, बीएसएनएल ने नहीं बढ़ाया कोई भी कॉल या डाटा टैरिफ कारपोरेट आफिस से कोई जानकारी नहीं आई है। अब ऐसी स्थिति में कुछ कहा नहीं जा सकता। बीएसएनएल के टैरिफ में कोई वृद्धि नहीं है।

- ज्ञानेंद्र कुमार द्विवेदी, जनरल मैनेजर, बीएसएनएल, मेरठ

टैरिफ वृद्धि का पता लगते ही बहुत ग्राहकों ने सोमवार को एक साल व चार माह वाले टैरिफ रिचार्ज कराए हैं। रात 12 बजे के बाद नये टैरिफ कार्ड अप्लाई हो जाएंगे। पुराने वाले टैरिफ पर सभी बैनेफिट पहले वाले होंगे।

- अपूर्वा, एएसएम, वोडा-आइडिया

ग्राहक को दो-तीन माह का समय देना चाहिए था। तत्कालिक 50 प्रतिशत की वृद्धि से ग्राहकों की जेब ढ़ीली होगी। पहले से ही बाजार मंदी की चपेट में है।

- सरदार राजबीर सिंह, टेलीकॉम एसोसिएशन, जिला मेरठ

सभी पुराने टैरिफ चालू रहेंगे। उनमें कोई बदलाव नहीं है। तीन दिसंबर की रात से टैरिफ वृद्धि लागू की गई है।

- अजय शर्मा, जेडएसएम एयरटेल प्रीपेड 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.