Move to Jagran APP

Mission Examination: तुलसी के सेवन से बढ़ती है एकाग्रता, साथ ही इनका भी कर सकते हैं प्रयोग Meerut News

सभी छात्र और छात्राएं इनदिनों बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में जुटे हैं। न्यूटिशनिष्ट डा. भावना गांधी के अनुसार तुलसी के सेवन से एकाग्रता बढ़ती है।

By Prem BhattEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 12:52 PM (IST)Updated: Sat, 08 Feb 2020 12:52 PM (IST)
Mission Examination: तुलसी के सेवन से बढ़ती है एकाग्रता, साथ ही इनका भी कर सकते हैं प्रयोग Meerut News
Mission Examination: तुलसी के सेवन से बढ़ती है एकाग्रता, साथ ही इनका भी कर सकते हैं प्रयोग Meerut News

मेरठ, जेएनएन। Mission Examination बोर्ड परीक्षा के दौरान छात्र-छात्राओं के लिए सबसे जरूरी एकाग्रता को बनाए रखना होता है। ऐसे में जरूरी खान-पान से ही शरीर की चुस्ती और दिमाग की एकाग्रता को कायम रखा जा सकता है। न्यूटिशनिष्ट डा. भावना गांधी के अनुसार तुलसी के सेवन से एकाग्रता बढ़ती है। तुलसी का सेवन हर घर में होता है इसलिए बाहर कहीं खोजना भी नहीं है। बच्चों को इसे देने से मेमोरी बढ़ती है। फोकस बढ़ता है। मेंटल कैपेसिटी यानी दिमाग की क्षमता बढ़ती है। पतीले भर पानी में तुलसी के चार-पांच पत्ते डालकर पानी उबाल लें और लगातार उसी पानी का सेवन करें।

loksabha election banner

अदरक ठीक रखेगा पाचन

अदरक का सेवन दिमागी गतिविधियों को बढ़ाता है। पाचन क्रिया को ठीक रखता है। लगातार पढ़ते रहने से बच्चों का भोजन पचने में दिक्कत होती है। कच्ची हल्दी से गर्मी मिलती है और रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। दिमागी सेहत को ठीक रखता है। केले में मैग्नीसियम, पोटैशियम और कैल्सियम अच्छी मात्र में होता है। यह सेहतमंद नाश्ता है और मेमोरी बढ़ाता है। इसमें सभी विटामिन व मिनरल होते हैं। केले में व्याप्त सेरोटोनिन हारमोन मूड अच्छा रखते हैं। इसके सेवन से दिमाग में उलझन नहीं होती है।

ऐसे बढ़ाएं अपनी मेमोरी

डा. गांधी के अनुसार गाजर के जूस का सेवन दिमाग की नसों में सूजन को कम करता है। याद करने की क्षमता को बढ़ाता है। कोको का सेवन मेमोरी को बढ़ाने में सहायक है। बादाम में बी-2 विटामिन होता है जो शरीर में एनर्जी बढ़ाने का काम करता है। कॉफी का सेवन लांग टर्म मेमोरी यानी लंबे समय तक याद रखने की क्षमता को विकसित करता है। खाली पेट बादाम खाना लाभकारी होता है। शहद का सेवन चेस्ट इनफेक्शन से बजाता है। शहद को चाय, दूध या बादाम के साथ भी ले सकते हैं।

डार्क चॉकलेट है लाभकारी

डार्क चॉकलेट के सेवन से इमोशनल कोसेंट यानी भावनात्मक अनुपात बढ़ता है। फिश ऑयल में ओमेगा तीन और छह मिलता है। डीएचए दिमाग को विकसित करने में इस्तेमाल किया जाता है। ब्लू बेरी, एवोकैडो यानी खुर्मानी जैसे बाहरी फल, अखरोट आदि दिमाग व शरीर के लिए लाभकारी हैं। अखरोट में एंटीऑक्सिडेंट होता है जो एजिंग में भी लाभकारी है। दूध में ग्लूटाथिवन होता है जो मेमोरी बढ़ाने में मददगार है।

मूड अच्छा करता है टमाटर

डा. भावना गांधी के अनुसार टमाटर के जूस व सूप के सेवन करने से मूड हमेशा अच्छा रहता है। आंवला में विटामिन-सी होता है जो सबसे अच्छा एंटीऑक्सिडेंट होता है। साबूत दाना व अनाज का इस्तेमाल करें। पनीर, सोयाबिन, अंडा आदि का सेवन कर सकते हैं। इनसे बिना भूख लगे लंबे समय तक पढ़ाई कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.