Move to Jagran APP

मेरठ को लगेंगे चार चांद..विकास के प्रस्ताव को कंपनी का चयन आज; इन्‍हें मिलेगा मौका

मेरठ हस्तिनापुर व सरधना में ऐसा क्या नया कर दिया जाए या फिर पहले से हुए कार्य में क्या सुधार कर दिया जाए कि जनजीवन सुविधाजनक हो जाए। औद्योगिक व पर्यटन की दृष्टि से निवेश हो। इसके लिए सिटी डेवलपमेंट प्लान तैयार होगा।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Wed, 28 Jul 2021 09:24 AM (IST)Updated: Wed, 28 Jul 2021 09:24 AM (IST)
मेरठ को लगेंगे चार चांद..विकास के प्रस्ताव को कंपनी का चयन आज; इन्‍हें मिलेगा मौका
मेरठ के विकास के लिए आज कंपनियों का होगा चयन।

जागरण संवाददाता, मेरठ। मेरठ, हस्तिनापुर व सरधना में ऐसा क्या नया कर दिया जाए या फिर पहले से हुए कार्य में क्या सुधार कर दिया जाए कि जनजीवन सुविधाजनक हो जाए। औद्योगिक व पर्यटन की दृष्टि से निवेश हो। शहर को आकर्षक बनाने के लिए किन नए कार्यों को किया जाए। इसके लिए सिटी डेवलपमेंट प्लान तैयार होगा।

loksabha election banner

इस प्लान के तहत एक प्राइवेट कंपनी से इन सब कार्यों के लिए प्रस्ताव तैयार कराए जाएंगे। 25 सप्ताह में विभागवार तैयार किए गए प्रस्ताव पर कार्य करने के लिए शासन या तो उन विभागों को धनराशि देगा या फिर पूरे कार्य के लिए किसी कार्यदायी कंपनी का चयन होगा। बहरहाल, जिले का अध्ययन कर प्रस्ताव तैयार करने के लिए कंपनी के चयन की प्रक्रिया के अंतर्गत बुधवार को अंतिम फैसला हो जाएगा। मंगलवार को दो कंपनियों की फाइनेंशियल बिड खोली गई है।

कतर एयरपोर्ट, स्टेच्यू आफ यूनिटी जैसे प्रोजेक्ट वाली कंपनियों ने दिखाई रुचि

- मेरठ का सिटी डेवपलपमेंट प्लान तैयार करने के लिए सिंगापुर व कनाडा समेत भारत की कुल पांच कंपनियों ने 19 जुलाई को प्रेजेंटेशन में भाग लिया था।

- कनाडा की ली एसोसिएट्स एंड साउथ एशिया प्राइवेट लिमिटेड वर्तमान में अयोध्या का सिटी डेवलपमेंट प्लान तैयार कर रही है। इस कंपनी ने मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन मोनोरेल, दक्षिण भारत के कई शहरों में कारिडोर डेवलपमेंट प्लान भी तैयार किया है।

- सिंगापुर की मीनहर्डट ने कतर में हमाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट का आर्कटेक्टचर डिजाइन, स्टेचू आफ यूनिटी में सिविल कार्य, विजयवाड़ा एयरपोर्ट, दिल्ली,मुंबई के आधुनिकीकरण की योजना, दिल्ली एयरो सिटी का प्राथमिक डिजाइन तैयार किया।

- डीडीएफ कंसल्टेंट ने दुबई आउटलेट सिटी, ग्रेटर दून का मास्टर प्लान तैयार किया। नया रायपुर में कांप्लेक्स की प्लानिंग की। टिहरी बांध पर पर्यटन के लिए मास्टर प्लान तैयार किया।

- रुद्राभिषेक यानी आरईपीएल बनारस व इंदौर समेत कई शहरों के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का डीपीआर तैयार कर रही है। एनसीआर के लिए उप्र सब रीजनल प्लान तैयार किया।

- भारत सरकार की कंपनी वाप्कोस ने देश भर में कई बड़े प्रोजेक्ट तैयार किए हैं।

यह है चयन का आधार

अनुभव, स्टाफ की योग्यता, काम की समझ आदि पर प्रेजेंटेशन में अंक दिए गए हैं। इसके साथ ही टेक्निकल बिड व फाइनेंशियल बिड में भी अंक दिया जाता है। चयन के लिए कम से कम 70 अंक जरूरी हैं। अब फाइनेंशियल बिड का मूल्यांकन होगा। इसके बाद उस कंपनी का चयन होगा जिसने अंक भी सबसे ज्यादा प्राप्त किया हो और प्रस्ताव कम खर्च करने में तैयार हो।

इन दो कंपनियों में से किसी एक को मिलेगा मौका

पांच कंपनियों में से तीन कंपनियां टेक्निकल बिड में ही बाहर हो गईं। फाइनेंशियल बिड में मीनहर्डट व ली एसोसिएट्स एंड साउथ एशिया प्राइवेट लिमिटेड ही बचीं। इन दोनों की बिड मंगलवार को खोली गई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.