Move to Jagran APP

Meerut Weather: मेरठ में भीषण गर्मी करेगी पसीने से बेहाल, बढ़ रहा तापमान,पढ़िए मौसम का पूरा हाल

Meerut Weather News Update मेरठ में बीते दिनों हुई बारिश के बाद अब तेज गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। हालांकि बारिश के बाद पारे में खासी गिरावट आई थी। लेकिन शुक्रवार के बाद शनिवार को सुबह तेज धूप के साथ ही शुरुआत हुई।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 08:14 AM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 08:14 AM (IST)
Meerut Weather: मेरठ में भीषण गर्मी करेगी पसीने से बेहाल, बढ़ रहा तापमान,पढ़िए मौसम का पूरा हाल
Weather In Meerut Today मेरठ और आसपास के जिलों में अब गर्मी अपना असर दिखाएगी।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Meerut Weather Update बीते दिनों बारिश के बाद अब मौसम में बेरुखी का दौर शुरू हो गया है। शुक्रवार के बाद शनिवर को भी तेज धूप के साथ ही दिन की शुरुआत हुई। बता दें कि मेरठ में मई में अच्छी बारिश देखने को मिल रही है। सोमवार को तड़के सुबह तक बारिश का दौर चलता रहा। माह में अब तक 65 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। शनिवार को मेरठ के आसपास के जिलों में तेज धूप देखने को मिली।

loksabha election banner

मौसम में परिवर्तन

मौसम विज्ञानियों के अनुसार बंगाल की खाड़ी से उठे साइक्लोन के प्रभाव से मौसम में परिवर्तन आया है। बुधवार के बाद गुरुवर को आसमान पर तेज सूरज की चमक बरकरार थी, लेकिन तापमान में अभी कमी ही है। अभी मौसम में फिर से बदलाव आ सकता है। दोपहर बाद गर्मी बढ़ सकती है। वहीं बुधवार को मेरठ में अधिकतम तापमान 33.8 और न्यूनतम तापमान 19.7 डिग्री सेल्सियस रहा। आर्द्रता अधिकतम प्रतिशत 64 न्यूनतम प्रतिशत 39 दर्ज किया गया।

हवाओं में घुली है ठंडक

बता दें कि मंगलवार को भी मेरठ का न्यूनतम तापमान प्रदेश में सबसे कम रहा। दिन में तेज धूप निकली रही। लेकिन हवाओं में ठंडक घुली होने से तपन महसूस नहीं हुई है। आसमान पर दिन भर बादलों की आवाजाही बनी रही। न्यूनतम तापमान लगातार दूसरे दिन प्रदेश में सबसे कम रहा। यह सामान्य आठ डिग्री कम 17.1 डिग्री रहा। अधिकतम तापमान भी सामान्य से आठ डिग्री कम 30.5 डिग्री रहा। न्यूनतम तापमान इटावा में 18.6, मुजफ्फरनगर में 19.2 और बिजनौर में 19.6 डिग्री रहा। सोमवार को मेरठ का न्यूनतम तापमान 15.7 था। लोगों को ऐसी और कूलर बंद करने पड़े।

बंगाल से उठा साइक्लोन

कृषि प्रणाली संस्थान के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी डा. एम शमीम ने बताया कि बंगाल से उठा साइक्लोन बिहार होते हुए पश्चिम उत्तर प्रदेश से गुजरा है। इसी के प्रभाव से गरज चमक के साथ बारिश और तेज हवाएं चली हैं। बुधवार को मौसम साफ रहा। तापमान में भी बढ़ोत्तरी होगी।

गत वर्षों में मई में बारिश का आंकड़ा

मिलीमीटर में

2022 63.8 अब तक

2021 119.0

2020 75.0

2019 13.4

2018 13.5

2017 18.6

कई स्‍थानों पर पेड़ गिरे, फसलों को भी नुकसान

सोमवार के सुबह लगभग चार बजे से बादलों की गर्जन व तेज हवाओं के साथ शुरू हुई बारिश से जहां गर्मी से राहत मिलने के साथ-साथ मौसम खुशगवार हुआ है उन्हीं के हवा के चलते आम की फसल को नुकसान होने की संभावना बढ़ गई है। दूसरी ओर सहारनपुर के बडगांव में सोमवार की सुबह सुबह काली घटाओं के साथ जमकर बारिश हुई । तेज हवाओं व बिजली की चमक से आम के बागों में नुकसान। छुटमलपुर। झमाझम बारिश से मौसम हुआ खुशगवार, किसानों के चेहरे खिले। तेज हवाओं से बागवानों को नुकसान। वहीं चिलकाना में तेज आंधी के बीच रात करीब तीन बजे से हो रही बारिश से किसानो के चेहरे खिले। लेकिन आंधी के कारण आम के बगीजों में नुकसान। सोमवार सुबह चली तेज हवा से टीन शेड उखड़ गए जबकि कई जगहों पर सड़कों पर पेड़ गिर गए। देहरादून हाईवे पर हवा से गिर गया था पेड़। लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ी थी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.