मेरठ, जागरण संवाददाता। Meerut Weather Update मंगलवार को मेरठ और आसपास के जिलों में सुबह के समय मौसम की शुरुआत बेहद की खराब ढंग से हुई। आसमान पर कोहरा छाया हुआ है। वहीं शीतलहर का भी प्रकोप है। हालांकि बारिश की संभावना कम ही है। वहीं सप्ताह का पहला दिन मौसम में राहत लेकर आया। शनिवार से हो रही लगातार बारिश के बाद सोमवार को आसमान से बादलों का डेरा हट गया। मौसम खुला तो सूर्यदेव के दर्शन भी हो गए। दोपहर में काफी देर तक निकली धूप ने लोगों के चेहरे पर मुस्कुराहट बिखेरी। मंगलवार को सुबह की शुरुआत कड़ाके की ठंड और कोहरे के साथ हुई।

इन तारीखों में चलेगी शीतलहर

मेरठ में तीन दिन के बाद सोमवार को महिलाओं को भी सूरज की धूप में कपड़े सुखाने का मौका मिला। आनेे वाले दिनों में आसमान साफ रहेगा। लेकिन मौसम विज्ञानियों ने तापमान गिरने की संभावना जताई है। भारतीय कृषि प्रणाली अनुसंधान संस्थान मोदीपुरम के मौसम विज्ञानी डा. एन. सुभाष ने बताया कि सोमवार को मौसम का अधिकतम तापमान 14.6 व न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री रहा। उन्होंने बताया कि मौसम साफ होने के बाद मंगलवार सुबह घना कोहरा हो सकता है। 26 से 28 जनवरी तक शीतलहर चल सकती है। वहीं, लगातार बारिश के बाद सोमवार को मौसम खुलते ही किसानों के ङ्क्षचता भी कम हो गई। खेत में पानी भरने से गन्ना उठान प्रभावित हुआ है।

बारिश ने तोड़ा रिकार्ड

मेरठ जनपद में जनवरी में बारिश का 43 सालों का रिकार्ड टूट गया है। अब तक 112 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है और इस माह का अभी एक हफ्ता बाकी है। यह सामान्य से लगभग पांच गुना अधिक है। सोमवार को लगातार तीसरे दिन बारिश का अनुमान है। 25 जनवरी के बाद ही मौसम साफ होगा। उधर, कड़ाके की ठंड के बीच लगातार दूसरे दिन बारिश ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया। रविवार को शीतलहर के बीच दिनभर बूंदाबांदी जारी रही। बारिश के कारण लोग छुट्टी का लुत्फ नहीं उठा सके। शुक्रवार के बाद सूर्यदेव के दर्शन नहीं हो सके हैं। वहीं दूसरी ओर मेरठ और आसपास के जिलों में सोमवार की सुबह कई स्‍थानों पर घना कोहरा देखा गया। 

Edited By: Prem Dutt Bhatt