मेरठ, जागरण संवाददाता। Meerut Weather Update शनिवार को उमस और भीषण गर्मी के बाद रविवार को भी सुबह की शुरुआत तेज धूप के साथ ही हुई। रविवार को भी पूरे दिन मौसम के गर्म रहने का ही अनुमान है। हालांकि पारा अभी 40 डिग्री के नीचे की बना हुआ है। मई में प्री मानसून बारिश से मौसम नरम बना हुआ है।

तीन जून तक ऐसा मौसम

मेरठ जनपद में शनिवार की रात तेज हवाओं के साथ आकाशीय बिजली चमकने की घटनाएं हुई। कहीं स्थानों पर बूंदाबादी हुई। शुक्रवार की रात 1.4 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। दिन मे उमस भरी गर्मी का प्रकोप बना रहा। मौसम विभाग ने 29 मई से तीन जून तक मौसम शुष्क रहेगा। बारिश की संभावना नहीं है। गर्मी का प्रकोप बढेगा।

ऐसे बदला था मौसम

मेरठ और आसपास शुक्रवार को रात नौ बजे से आकाशीय बिजली की चमक के साथ बारिश आरंभ हो गई। तेज हवाएं भी चली। पारा एक बार फिर गिर गया। लेकिन शनिवार को सुबह की शुरुआत तेज धूप के साथ ही हुई, उमस बरकरार है। मई में अब तक बारिश का आंकड़ा 65 मिलीमीटर को पार कर चुका है। जबकि पूरे माह में सामान्य बारिश का आंकड़ा 19 मिलीमीटर है। 23 और 24 मई को भी अच्छी बारिश देखने को मिली थी।

यह बताया मौसम विज्ञानी ने

कृषि विवि के मौसम केंद्र के प्रभारी डा. यूपी शाही ने बताया कि 23 को बंगाल की खाड़ी से उठा तूफान बिहार होते हुए प उप्र से गुजरा था। मेरठ में इसकी तीव्रता अच्छी थी। इसीलिए उस दौरान तापमान काफी गिर गया था और बारिश भी हुई थी। शुक्रवार को हुई बारिश भी उस समय से बने सिस्टम और नए सक्रिय हुए पश्चिम विक्षोभ के आपसी अंर्तक्रिया के परिणाम स्वरूप हुई है। बारिश 29 मई को भी देखने को मिल सकती है।

ऐसा रहा तापमान

बतातें चलें कि जनपद में नमी का स्तर अच्छा बना हुआ है। शुक्रवार को आदृता 77 और 56 के बीच रही है। इसके पूर्व दिन में मौसम साफ रहा। अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 37.4 डिग्री रहा। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 21.8 डिग्री रहा। नौचंदी मेला स्थल में कीचड़ ही कीचड़ जागरण संवाददाता मेरठ: बारिश से नौचंदी मेला स्थल में फिर से अव्यस्था फैल गई। कीचड़ ही कीचड़ हो गया। मेला घूमने आए बारिश के बाद सुरक्षित स्थान की तलाश में इधर उधर भागते नजर आए।

मौसम में परिवर्तन

मौसम विज्ञानियों के अनुसार बंगाल की खाड़ी से उठे साइक्लोन के प्रभाव से मौसम में परिवर्तन आया है। बुधवार के बाद गुरुवार को आसमान पर तेज सूरज की चमक बरकरार थी, लेकिन तापमान में अभी कमी ही है। अभी मौसम में फिर से बदलाव आ सकता है। दोपहर बाद गर्मी बढ़ सकती है। वहीं बुधवार को मेरठ में अधिकतम तापमान 33.8 और न्यूनतम तापमान 19.7 डिग्री सेल्सियस रहा। आर्द्रता अधिकतम प्रतिशत 64 न्यूनतम प्रतिशत 39 दर्ज किया गया। 

Edited By: Prem Dutt Bhatt