मेरठ, जेएनएन। मंगलवार की रात और बुधवार को हुड़दंग मचाने वालों की खैर नहीं रहेगी। आम आदमी नववर्ष का जश्न पूरी शांति और उमंग से मना सके, उसे कोई परेशानी न हो, इस हेतु मेरठ पुलिस ने इन तीन श्रेणियों में बांटकर लोगों पर नजर रखने और आरोपित होने पर कार्रवाई करने का निर्णय लिया है। नशे में धुत होकर वाहन चलाने वालों को भेजा जाएगा अस्थाई जेल, स्पीड रडार और ब्रीद एनलाइजर की मदद से हुड़दंगियों को पुलिस पकड़ेगी।

चार स्‍पेशल टीमों का गठन

शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले, तेज गति से वाहन चलाने वाले, नशे में हुड़दंग करने वाले ऐसे हुड़दंगियों से निपटने के लिए पुलिस की चार स्पेशल टीमें बनाई गई हैं। मंगलवार की शाम से ही शहर के तमाम प्रमुख एरिया में यातायात और पुलिस की टीमें तैनात हो जाएंगी। रात आठ बजे के बाद शहर के मुख्य बाजारों में पुलिस की टीमें घूमती रहेंगी। दिल्ली हाईवे, दिल्ली रोड और हापुड़ रोड पर, शॉप्रिक्स मॉल, आबूलेन और सेंट्रल मार्केट में एंटी रोमियो की टीम भी गश्त करेगी।

कानफाड़ संगीत पर रोक

आतिशबाजी और कानफाड़ संगीत पर भी रोक है। नियम तोड़ने वालों को गिरफ्तार करने का भी निर्देश है। सभी थाना प्रभारियों को 31 दिसंबर और एक जनवरी को विशेष चेकिंग अभियान चलाने के लिए कहा गया है। एसपी ट्रैफिक संजीव बाजपेयी ने बताया कि सभी इलाकों में लोकल पुलिस, फैंटम और ट्रैफिक पुलिस के संयुक्त दल पिकेट लगाकर चेकिंग करेंगे। मंदिरों में भी सुरक्षा के लिए पुलिस की टीमें लगा दी गई है।शराब पीनी है तो वाहन के साथ हर हाल में चालक होना ही चाहिए।

मदिरापान पर रहेगा अंकुश

पुलिस ने सभी पब, बार और शराब परोसने वाले रेस्त्रं के प्रबंधन को सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि उनके ग्राहक शराब पीकर गाड़ी न चलाएं। इसके लिए शराब पीने वाले ग्राहक को ड्राइवर या किराए की गाड़ी लेने के लिए कहा गया है। नशे में वाहन चलाने वालों की ब्रीद एनलाइजर से जांच की जाएगी। यदि मदिरापान करने वाला व्यक्ति वाहन चलाता मिला तो उसे हिरासत में लिया जाएगा।

ऐसे होगी नए साल में सुरक्षा

11 जोन में बांटा जनपद, छह जोन शहर और पांच जोन देहात में बने

31 सेक्टर में जनपद को बांट दिया। 15 शहर और 16 देहात में बने।

लगेंगे 200 कांस्टेबल

100 हेड कांस्टेबल

200 रंगरूट

80 दारोगा

32 इंस्पेक्टर।

पुलिस के सभी वाहन।

इनका कहना है

सभी थानास्तर पर विशेष टीमें दो दिन तक कड़ी चेकिंग करेंगी। यातायात पुलिस की भी देररात एक बजे तक ड्यूटी लगा दी गई है। सभी मॉल और आयोजन स्थलों पर पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ पूरी रात चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए विशेष तौर पर ब्रीद एनलाइजर भी मंगाए गए। हुड़दंगियों से निपटने के लिए पुलिस लाइन में अस्थाई जेल भी बनाई गई है।

- अजय साहनी, एसपी सिटी

पार्किंग की व्यवस्था जरूर कर लें

होटल स्वामियों को आदेश दिया गया है कि पार्किंग की व्यवस्था सही करें, सड़क पर जाम नहीं लगना चाहिए। मॉल और प्रमुख स्थानों पर पुलिस की टीम की विशेष नजर रहेगी।

नए साल पर सुरक्षा को चला सघन चेकिंग अभियान

नए साल पर शहर की सुरक्षा को लेकर सघन चेकिंग अभियान चलाया गया। रेलवे स्टेशन, रोडवेज बस स्टैंड पर डॉग स्क्वाड को लेकर कई घंटे तक चेकिंग की गई। रोडवेज की बसों के अंदर भी पुलिस के साथ मिलकर पड़ताल की गई। शॉ¨पग मॉल और मुख्य बाजार में भी चेकिंग अभियान चलाया गया।

होटलों की बुकिंग भी चेक

सोमवार की शाम एलआइयू की टीम ने डॉग स्क्वाड और सदर बाजार पुलिस के साथ चेकिंग अभियान चलाया गया। सबसे पहले टीम भैंसाली बस स्टैंड पर पहुंची। बस अड्डे पर खड़े यात्रियों और बसों में बैठे लोगों की चेकिंग की गई। उसके बाद टीम रेलवे स्टेशन पर पहुंची। वहां पर सामान की चेकिंग हुई। एसओ विजय गुप्ता ने बताया कि बाद में टीम ने आबूलेन और बेगमपुल पर चेकिंग की। एसपी सिटी अखिलेश नारायण सिंह ने बताया कि रात में होटल और ढाबे खंगाले गए। होटलों की बुकिंग भी चेक की गई। कोई बाहरी व्यक्ति तो नहीं रुका हुआ है। 

Posted By: Prem Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस