मेरठ, जेएनएन। Petrol Diesel Rate Meerut today बुधवार को भी मेरठ में पेट्रोल और डीजल के दाम स्‍थिर रहे। पेट्रोल के दाम 96.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 89.49 रुपये प्रति लीटर हैं, लेकिन इन दिनों सीएनजी के दाम पेट्रोल के रेट के लगभग बराबर हो गए हैं। सीएनजी के दाम 90 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 95 रुपये प्रति किलो हो गए हैं। 

कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटे

कमर्शियल सिलेंडर उपभोक्ताओं को राहत मिली है। इस पर 35.50 रुपये घटे हैं। मेरठ में 19 किलोग्राम वजन के सिलेंडर का दाम अभी तक 2010.50 रुपये था, जो अब घटकर 1975 का हो गया है। अगस्‍त महीना भी पेट्रोल और डीजल के दामों को लेकर राहत लेकर आया है। जुलाई के बाद अगस्‍त में भी इनके दामों को लेकर सुकून है। 77 दिनों से इनके दामों में स्‍थिरता है।

रूस और यूक्रेन युद्ध का असर गैस कीमत की 

जानकारों के अनुसार साथ रूस और यूक्रेन युद्ध का भी असर गैस कीमत की बढ़ोतरी पर पड़ रहा है। गैस आयात में लागत तीन गुणा ज्यादा बढ़ोतरी हुई है इस वजह से भी गैस की कीमतों में उछाल आया है। मेरठ में पेट्रोल का दाम वर्तमान में 96.21 रुपये और डीजल की कीमत 89.40 रुपये है। इस तरह से सीएनजी का दाम पेट्रोल के बराबर पहुंच गया है। 

शहर एक होने पर भी होता है दाम में मामूली अंतर

यूपी में एक समान कर लागू होने के बावजूद अलग-अलग शहर व जिले में पेट्रोल व डीजल के दाम में अंतर होता है। इतना ही नहीं एक ही शहर में स्थित पेट्रोल पंपों में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है। दाम का यह अंतर पेट्रोलियम पदार्थों के परिवहन में आए खर्च के अनुसार तय होता है।

प्रतिदिन 55 लाख रुपये का बोझ कम

गत 22 मार्च से पेट्रोल व डीजल के दामों में वृद्धि होना शुरू हुई थी। प्रतिदिन इनमें वृद्धि होती गई। 21 मई तक यही स्थिति बनी हुई थी। पेट्रोल व डीजल के दामों में लगातार वृद्धि से वाहन स्वामी परेशान थे। उत्‍पाद शुल्‍क में कमी से एक झटके में मेरठवासियों की जेब पर रोजाना 55 लाख रुपये का बोझ कम हुआ है। मेरठवासियों को पेट्रोल पर 28 लाख रुपये और डीजल की खरीद पर 27 लाख रुपये प्रतिदिन की बचत हो रही है। मेरठ में सबसे ज्यादा मार्केट इंडियन आयल का शेयर 45 प्रतिशत इंडियन आयल का है। उधर खाद्य सामग्री की महंगाई से परेशान लोगों का कहना है कि कहना है कि पेट्रोल व डीजल के दाम बढ़ने पर अन्‍य चीजों के दाम बढ़े थे तो अब 

ये भी घटने चाहिए।

जानिए अपने शहर में कितना है दाम 

आपके शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत को एसएमएस के जरिए जाना जा सकता है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा। इंडियन ऑयल के एप से भी इसे जान सकते हैं।

Edited By: Parveen Vashishta