Move to Jagran APP

शामली रेलवे स्टेशन को बम से उड़ाने की धमकी के बाद मेरठ हाईअलर्ट पर

शामली रेलवे स्टेशन को बम से उड़ाने की धमकी मिलने के बाद मेरठ जोन में हाई-अलर्ट जारी कर दिया गया है। शहर में विशेष चेकिंग अभियान भी चलाया गया।

By Ashu SinghEdited By: Published: Wed, 24 Apr 2019 10:22 AM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2019 10:22 AM (IST)
शामली रेलवे स्टेशन को बम से उड़ाने की धमकी के बाद मेरठ हाईअलर्ट पर
शामली रेलवे स्टेशन को बम से उड़ाने की धमकी के बाद मेरठ हाईअलर्ट पर
मेरठ, [योगेन्द्र सागर]। पश्चिमी उत्तर प्रदेश एक बार फिर आतंकियों के निशाने पर है। शामली रेलवे स्टेशन को बम से उड़ाने की धमकी मिलने के बाद जोन में हाई-अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके पीछे आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के रिक्रूट का हाथ तो नहीं है,सुरक्षा एजेंसियां इसकी पड़ताल में जुट गई हैं।
शहर चार महीनों से हाईअलर्ट पर
गौरतलब है कि आतंकी संगठन आइएसआइएस के मॉड्यूल हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम के राजफाश के बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश बीते चार महीनों से हाई-अलर्ट पर चल रहा है। अमरोहा से मॉड्यूल का संचालक सुहैल गिरफ्तार होने के बाद आतंकी संगठन से जुड़े लोग हापुड़, गाजियाबाद और मेरठ से भी गिरफ्तार किए गए थे।
दो रिक्रूट पकड़ने के बाद मची थी खलबली
सुरक्षा व खुफिया एजेंसियां अभी आतंकी मॉड्यूल से जुड़े संदिग्धों को टटोल रही थीं कि गत फरवरी में सहारनपुर के देवबंद से जैश-ए-मोहम्मद के दो रिक्रूट पकड़े जाने के बाद खलबली मच गई थी। एटीएस ने जैश के सक्रिय सदस्यों जम्मू कश्मीर के कुलगाम निवासी शाहनवाज अहमद तेली व पुलवामा निवासी आकिब अहमद को गिरफ्तार कर अहम जानकारी हासिल की थी।
रिक्रूट तैयार कर रहे थे दोनों संदिग्ध
सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक दोनों आरोपित पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जैश-ए-मोहम्मद के लिए रिक्रूट तैयार कर रहे थे। मकसद देश के प्रतिष्ठित स्थानों व लोगों को निशाना बनाकर खून-खराबा करना था। दो माह बाद जैश के एरिया कमांडर मैसूर अहमद के नाम से शामली रेलवे स्टेशन मास्टर को पत्र मिला है। खुफिया एजेंसियां इस बात की तस्दीक में जुटी हैं कि कहीं यह हरकत जैश के रिक्रूट की तो नहीं है।
अन्य बिंदुओं पर भी जांच
पुलिस इससे इतर भी अन्य बिंदुओं को लेकर भी गंभीरता से जांच कर रही है। यह भी हो सकता है कि यह किसी शरारती तत्व की शरारत ही हो।
सघन चेकिंग व हर हरकत पर नजर रखने के निर्देश
एडीजी मेरठ जोन प्रशांत कुमार का कहना है कि जैश के एरिया कमांडर के नाम से धमकी भरा पत्र मिलने को पुलिस गंभीरता से ले रही है। जोन में सार्वजनिक स्थानों पर विशेष चौकसी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। संदिग्ध लोगों व गतिविधियों को ट्रेस किया जा रहा है। आतंकी गतिविधियों से संबंधित इनपुट मिलने पर सुरक्षा एजेंसियों से संपर्क किया जाएगा।
रिक्रूट बेनकाब नहीं,सक्रिय हुए तो खतरा तय
दो माह पहले जैश-ए-मोहम्मद के सिर्फ दो सक्रिय सदस्य पकड़े गए थे। उनके द्वारा तैयार किए गए रिक्रूट अभी बेनकाब नहीं हुए हैं। अगर सीरियल बम ब्लास्ट की धमकी के पीछे इन्हीं रिक्रूट का हाथ है तो खतरा तय है। रिक्रूट किस जिले के किस कोने में छिपे हैं,सुरक्षा एजेंसियों को इसका जल्द पता लगाना होगा।
संगम और नौचंदी में हुई चेकिंग
रद नौचंदी एक्सप्रेस मंगलवार को ट्रैक पर आई। वहीं, संगम एक्सप्रेस सोमवार को चलाई गई थी। एसपी सिटी ने दोनों ट्रेनों में करीब एक घंटा चेकिंग की। डॉग स्क्वाइड को ट्रेनों के कोच में हर बर्थ में घुमाया गया। काफी दूरी तक रेलवे ट्रैक पर चेकिंग की गई। रेलवे ने भी बार-बार संदिग्ध वस्तु को नहीं छूने का एनाउंसमेंट किया गया।
जीआरपी ने चलाया चेकिंग अभियान
शामली रेलवे स्टेशन अधीक्षक को मिले आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के धमकी भरे पत्र के बाद पुलिस और जीआरपी को शाम को सिटी स्टेशन पर चेकिंग अभियान चलाने की सुध आई। एसपी सिटी ने मेरठ सिटी स्टेशन पर मंगलवार शाम चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान एसओ जीआरपी और इंस्पेक्टर आरपीएफ जितेंद्र यादव भी साथ रहे। एसपी सिटी डॉ. अखिलेश नारायण सिंह के नेतृत्व में सीओ कैंट राम अरज, एसओ सदर विजय कुमार गुप्त, एसओ रेलवे रोड इंद्रपाल सिंह,चेकिंग टीम के साथ करीब डेढ़ घंटा चेकिंग की। इस दौरान आरामघर,सामानघर,पार्सलघर सहित स्टेशन के बाहर पार्किंग में सघन चेकिंग की। कई यात्रियों के सामान की भी चेकिंग की। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.