Move to Jagran APP

Meerut News: प्रधानमंत्री से मिली सराहना के बाद निगम अफसरों में उत्साह, अब आबूनाले के ऊपर बनेगी स्मार्ट पार्किंग

Parking in meerut मेरठ में कबाड़ से जुगाड़ अभियान को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मिली सराहना के बाद निगम अफसरों में उत्साह है। शासन के अधिकारियों का झुकाव मेरठ की तरफ बढ़ा अटके प्रोजेक्ट अब पकड़ेंगे रफ्तार। पार्किंग पर विशेष ध्‍यान रहेगा।

By JagranEdited By: PREM DUTT BHATTPublished: Mon, 26 Sep 2022 01:30 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 01:30 PM (IST)
Meerut News: प्रधानमंत्री से मिली सराहना के बाद निगम अफसरों में उत्साह, अब आबूनाले के ऊपर बनेगी स्मार्ट पार्किंग
Meerut News नगर निगम की मेरठ में आबूनाले के ऊपर स्मार्ट पार्किंग बनाने की योजना है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Meerut News रविवार को मेरठ नगर निगम के कबाड़ से जुगाड़ अभियान को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिली सराहना के बाद नगर निगम अधिकारियों का मनोबल बढ़ गया है। नगर विकास मंत्री अरविंद शर्मा ने भी सराहा है। इससे शासन के उच्च अधिकारियों का झुकाव भी मेरठ की तरफ बढ़ा है।

loksabha election banner

72 करोड़ के स्मार्ट प्रोजेक्ट

उम्मीद है कि शासन में राज्य स्मार्ट सिटी मिशन के अटके प्रोजेक्ट अब रफ्तार पकड़ेंगे। मुख्य रूप से शहर के आबूनाले पर स्मार्ट पार्किंग नगर विकास विभाग और नगर निगम के लिए नया प्रयोग होगा। राज्य स्मार्ट सिटी मिशन के तहत नगर निगम ने करीब 72 करोड़ के स्मार्ट प्रोजेक्ट शासन को भेज रखे हैं। जिसमें आबूनाले को ढककर उसके ऊपर तीन स्थानों पर स्मार्ट वाहन पार्किंग का अनूठा प्रस्ताव है।

तीन स्‍मार्ट पार्किंग

बेगमपुल से कचहरी पुल तक, कचहरी पुल से शनिदेव मंदिर तक, मोहनपुरी पुल से विक्टोरिया पुल तक आबूनाले में करीब 170 मीटर की तीन स्मार्ट पार्किंग प्रस्तावित हैं। ई-चार्जिंग युक्त तीनों स्मार्ट वाहन पार्किंग में करीब 600 से अधिक कार खड़ी की जा सकेंगी। इस प्रोजेक्ट को अक्टूबर के पहले सप्ताह में स्टेट लेवल टेक्निकल कमेटी के समक्ष रखा जाएगा।

यह भी है योजना

इसके साथ ही नगर निगम परिसर स्थित जलकल अनुभाग की बिल्डिंग को तोड़कर ग्रांउड फ्लोर को मिलाकर पांच मंजिला मल्टीलेवल पार्किंग का प्रस्ताव भी कमेटी के सामने प्रस्तुत किया जाएगा। शासन में इसके अतिरिक्त निगम से तिलकहाल लाइब्रेरी को डिजिटल बनाने, ऐतिहासिक घंटाघर, कमिश्नर कार्यालय, औघड़नाथ मंदिर, शहीद स्मारक स्थल पर फसाड लाइटिंग, शहर के मुख्य चौराहों पर स्मार्ट लाइटिंग, शहर के 10 स्थानों पर हेल्थ एटीएम स्थापित करने के प्रस्ताव भी भेजे गए हैं।

कबाड़ से जुगाड़ अभियान में काम चलते रहेंगे

- पुराने बेकार ड्रमों से स्ट्रीट- इन्स्टलेशन, हाथ ठेले के बेकार चक्कों से बेरीकेडिंग करते हुए मिनी व्हील पार्क व सेल्फी प्वाइंट बनाना।

- पुराने टायरों से डिस्प्ले वाल, मेज-स्टूल निर्मित कर पार्कों में बैठने की व्यवस्था करना।

- लोहे के स्क्रैप, बेकार पोल, पैडिल, एंगल से चौराहों पर फाउंटेन व सुंदरीकरण कार्य।

इनका कहना है

प्रधानमंत्री द्वारा कबाड़ से जुगाड़ अभियान को सराहे जाने से निगम में नई ऊर्जा का संचार हुआ है। कबाड़ से जुगाड़ मुहिम के अंतर्गत ठोस अपशिष्ट पदार्थों के कुशल व व्यावहारिक प्रबंधन एवं पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से बेकार वस्तुओं के जरिए सुंदरीकरण कार्य आगे बढ़ाया जाएगा। साथ ही स्मार्ट सिटी मिशन के प्रोजेक्ट भी अब रफ्तार पकड़ेंगे।

- डा. अमित पाल शर्मा, नगर आयुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.