Move to Jagran APP

मेरठ नगर निगम ने स्मार्ट रोड का ड्राफ्ट शासन को भेजा, इस्टर्न कचहरी रोड किया जाना है विकसित

मेरठ का इस्‍टर्न रोड आने वाले समय में बदला-बदला नजर आएगा। निर्माण अनुभाग के अधिशासी अभियंता व नोडल अधिकारी राज्य स्मार्ट सिटी मिशन अमित शर्मा से स्मार्ट रोड प्रोजेक्ट की तैयारी के बारे में जानकारी तलब की। ड्राफ्ट की मांग की थी।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sat, 14 Aug 2021 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 14 Aug 2021 06:00 AM (IST)
मेरठ नगर निगम ने स्मार्ट रोड का ड्राफ्ट शासन को भेजा, इस्टर्न कचहरी रोड किया जाना है विकसित
मेरठ में वीडियो कांफ्रेंसिंग कर शासन के अधिकारियों ने तलब की रिपोर्ट।

मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ में राज्य स्मार्ट सिटी मिशन के तहत नगर निगम ने स्मार्ट रोड का ड्राफ्ट शासन को भेज दिया। जिसका अध्ययन करके जल्द ही वित्तीय और टेंडर कराने की स्वीकृति दी जाएगी। शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शासन के उच्च अधिकारी और शासन से नामित एजेंसी केपीएमजी के प्रतिनिधि नगर निगम अधिकारियों से रूबरू हुए। मेरठ में स्‍मार्ट रोड बनाए जाने की कवायद काफी लंबे समय से चल रही है। नगर निगम भी इसी का खाका तैयार लगा हुआ था। अंतत: अब निगम के अफसरों ने इसका ड्राफ्ट शासन को भेज दिया है।

loksabha election banner

जानकारी तलब की

निर्माण अनुभाग के अधिशासी अभियंता व नोडल अधिकारी राज्य स्मार्ट सिटी मिशन अमित शर्मा से स्मार्ट रोड प्रोजेक्ट की तैयारी के बारे में जानकारी तलब की। ड्राफ्ट की मांग की। दोपहर बाद नगर निगम ने स्मार्ट रोड का ड्राफ्ट शासन को भेज दिया। ड्राफ्ट में ईस्टर्न कचहरी रोड को स्मार्ट रोड में तब्दील करने का पूरा खाका खींचा गया है। यह रोड बनने के बाद यहां का नजारा की बदल जाएगा।

ग्रीन बेल्‍ट विकसित होगी

सर्किट हाउस से अंबेडकर चौराहा होते हुए ईव्ज चौराहे तक रोड को स्मार्ट प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है। करीब 17 करोड़ की लागत का अनुमान लगाया गया है। स्मार्ट रोड के तहत ईस्टर्न कचहरी रोड पर अंडर ग्राउंड बिजली लाइन होगी। डिवाइडर पर ग्रीन बेल्ट विकसित होगी। एक तरफ साइकिल ट्रैक होगा। ड्रेनेज सिस्टम बेहतर होगा। फुटपाथ ऊंचे किए जाएंगे। रोड के दोनों तरफ 1857 से जुड़ी ऐतिहासिक पेंटिंग कराई जाएगी। अब आने वाले समय में नगर निगम का फोकस ग्रीन बेल्‍ट पर ही होगा। शहर के विकास के कामों में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाएगी। जल्‍द ही नगर निगम के अफसर शहर के अन्‍य स्‍थानों पर भी विकास के काम को लेकर खाका तैयार करेंगे। शहर का सौंदर्यकरण ही मेरठ नगर निगम के एजेंडे में प्राथमिकता पर शामिल है। इस काम में कोई लापरवाही नहीं होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.