मेरठ, जेएनएन। Meerut Coronavirus News जैसे-जैसे ठंड बढ़ रही है, कोरोना का ग्राफ लगातार गिरता नजर आ रहा है। मेरठ ही नहीं आसपास के क्षेत्रों में कोविड19 के केसों में कमी आई है। जिलों में शनिवार को कुल 174 नए मामले सामने आए हैं। मेरठ में शनिवार को 4394 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें 55 में वायरस की पुष्टि की गई है। 79 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। 633 सैंपलों की रिपोर्ट पेंडिंग में है। 1541 एक्टिव मरीज हैं। 486 मरीज होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे हैं। सीएमओ डा. अखिलेश ने बताया कि संक्रमण की दर 1.2 फीसद के इर्द गिर्द आ गई है। 90.38 फीसद रिकवरी रेट पहुंच गई है। कांटैक्ट ट्रेसिंग बढ़ाई गई है। अब हर मरीज के संपर्क में आने वाले औसतन 19 लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है।

बागपत में दो संक्रमित

बागपत जिले में कोरोना के वायरस से संक्रमितों की संख्या शनिवार को एकदम कम हो गई है। 1616 लोगों के नमूने लिए गए है, जिसमें मात्र दो लोग कोरोना से पॉजिटिव मिले हैं। वहीं सात लोग कोरोना से ठीक हुए है। एक 77 वर्षीय बुजुर्ग की कोरोना से मौत हो गई है। अन्य बीमारी से ग्रस्थ चल रहे थे। मेरठ के एक अस्पताल में परिजनों ने भर्ती किया हुआ था। सीएमओ डा. आरके टंडन ने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव रखते हुए खुद की सुरक्षा करनी है। सर्दी के मौसम में अन्य बीमारी होने पर कोरोना का भी खतरा बढ़ जाता है।

बिजनौर में 14 नए केस

बिजनौर जिले में शनिवार को 14 नए संक्रमित मिले हैं। अब संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4218 हो गई है। अब जिले में मात्र 155 सक्रिय रोगी शेष है। जिले में शनिवार को 14 नये कोरोना संक्रमितों के मिलने से अब कुल संख्या 4218 हो गई है। शनिवार को जिले में 16 रोगियों ने कोरोना की जंग जीत जी है। अब तक जिले 4001 रोगी स्वस्थ हो चुके है। जबकि 62 रोगियों की मौत हो चुकी है। अब जिले में 155 सक्रिय रोगी शेष है। जिले भर से अब तक 257426 लोगों के सैम्पल लेकर जांच को भेजे जा चुके है। सीएमओ कार्यालय को 255834 लोगों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है।

बुलंदशहर में 11 मरीज

बुलंदशहर जिले में शनिवार को कोरोना के 11 नए मरीज सामने आए और 24 मरीज डिस्चार्ज किए गए। जिले में अब संक्रमितों की संख्या 5788 हो गई है।स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक शनिवार को 2400 लोगों की जांच की गई। इसमें एक मरीज सिकंदराबाद, चार मरीज गुलावठी, एक मरीज शिकारपुर, एक मरीज डिबाई और चार मरीज बुलंदशहर शहरी क्षेत्र में मिले हैं। लोगों की लापरवाही के चलते ही संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अब तक 5452 मरीज कोरोना मुक्त होकर घर पहुंच चुके हैं। कोरोना से अब तक 89 लोगों की जान गई है।

मुजफ्फरनगर में 34 नए रोगी

मुजफ्फरनगर जिले में शनिवार को 34 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। जबकि 36 मरीज उपचार के बाद हास्पिटल से घरों के लिए डिस्चार्ज कर दिये गए। स्वास्थ विभाग ने लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण के प्रति जागरूक रहने के लिए चेताया है। स्वास्थ विभाग लागातर लोगों को जागरूक कर रहा है कि कोरोना काल के दौरान संक्रमण से बचने के लिए एक-दूसरे से कम से कम छह फिट की शारीरिक दूरी बनाकर रखें। साथ ही चेहरों पर मास्क लगाकर रखने की हिदायत भी दी जा रही है। किसी भी चीज को छूने के बाद साबुन से बा-बार हाथ धोने तथा सेनीटाइज करते रहने के लिए भी लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। सीएमओ डा. प्रवीण कुमार चोपड़ा ने बताया कि कोविड-19 के उपचार के लिए शासन स्तर से शीघ्र ही वैक्सीन उपलब्ध कराई जा रही है।

सहारनपुर में 53 में कोरोनावायरस

सहारनपुर जिले में डीएम अखिलेश सिंह ने बताया कि शनिवार को 53 लोग कोरोना पाजिटिव आए है। हालांकि 15 मरीज ठीक होकर अलग अलग अस्पतालों से अपने घर गए हैं। कोरोना संक्रमितों की लगातार बढ़ रही संख्या जिला प्रशासन की चिंता का विषय बन रही है। जिलाधिकारी अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि कुछ लोग हैं तो अभी भी प्रदेश सरकार की गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे हैं। बाजारों में अक्सर देखा जा रहा है कि लोग शारीरिक दूरी का पालन नहीं कर रहे हैं। बिना मास्क के घूम रहे हैं। कुछ दुकानदार भी अपनी दुकान पर भीड़ लगा रहे हैं। शारीरिक दूरी का पालन नहीं करा रहे हैं। अब बाजारों और भीड वाले क्षेत्रों में एक अभियान चलाकर नियमों का पालन कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले में अब कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या नौ हजार 658 पहुंच गई है। हालांकि आठ हजार 330 लोग ठीक हो चुके हैं। वर्तमान में सक्रिय केस एक हजार 206 रह गए हैं। वहीं, जिले में 122 लोगों की मौत भी हो चुकी है।

शामली में पांच में संक्रमण

शामली जिले में शनिवार को पांच कोरोना संक्रमित मिले हैं। कुल संख्या 3499 हो गई है। चार मरीज स्वस्थ हुए हैं और सक्रिय केस अब 111 हैं। शामली शहर में अग्रवाल कालोनी निवासी 28 वर्षीय युवक, साकेत कालोनी निवासी 17 वर्षीय किशोर, 38 वर्षीय महिला की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। भारसी गांव निवासी 30 वर्षीय युवक, भैंसवाल गांव निवासी 21 वर्षीय युवक संक्रमित हैं। जिलाधिकारी जसजीत कौर ने बताया कि कोरोना के नए केस कम मिल रहे हैं, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। सभी सावधानी बरतें। स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए हैं कि संक्रमितों के संपर्क में आने वालों को चिहिन्त करने में कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप