मेरठ, जेएनएन। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के डिपार्टमेंट आफ बायोटेक्नोलाजी द्वारा संचालित स्टार कालेज स्कीम के अंतर्गत मेरठ कालेज को स्टार स्टेटस प्रदान किया गया है। कालेज प्रबंधन के अनुसार उत्तर प्रदेश में इस उपलब्धि को प्राप्त करने वाला मेरठ कालेज पहला महाविद्यालय है। इस स्कीम के स्ट्रेंथेनिंग कंपोनेंट में मेरठ कालेज के पांच विभागों, वनस्पति विज्ञान, रसायन शास्त्र, प्राणी विज्ञान, भौतिकी तथा साख्यिकी विभाग को शामिल किया गया था। इनमें से प्रथम तीन विभागों को स्टार स्टेटस मिल गया है। इसके अंतर्गत बीएससी की प्रयोगशालाओं का सुदृढ़ीकरण किया गया है। इससे छात्र-छात्राओं को हैंड्स आन ट्रेनिंग देने के लिए प्रयोगशालाओं में विभिन्न उपकरण लगाए गए हैं।

इन विभागों के 15 शिक्षकों ने माइनर रिसर्च प्रोजेक्ट प्रपोजल को फंडिंग के लिए उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश काउंसिल आफ साइंस एंड टेक्नोलाजी, मिनिस्ट्री आफ एजुकेशन, भारत सरकार एवं डिपार्टमेंट आफ साइंस एंड टेक्नोलाजी, भारत सरकार को प्रेषित किया है। इनमें से 10 शिक्षकों के प्रस्ताव स्वीकृत होकर कालेज को अनुदान भी मिल चुका है। महाविद्यालय के शिक्षक छात्र-छात्राओं को इन पर आधारित शार्ट टर्म रिसर्च प्रोजेक्ट करा रहे हैं। प्राचार्य डा. युद्धवीर सिंह के अनुसार डीबीटी स्टार कालेज स्कीम की फंडिंग से महाविद्यालय छात्र-छात्राओं को आधुनिकतम प्रयोगशाला एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध करा पा रहा है।

मेले में खरीदारी के साथ उठाया घूमर नृत्य का लुत्फ : आइएमए लेडीज विंग की ओर से शनिवार को आइएमए हाल में राजस्थानी थीम पर त्योहारी मेला लगाया गया। इसका उद्घाटन एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने किया। मेले की शुरुआत महिलाओं ने राजस्थान के प्रमुख नृत्य घूमर से की। इसके बाद कठपुतली नृत्य की प्रस्तुति ने सभी का मनमोह लिया। त्योहारी मेले में लगाई गई 35 स्टाल पर डिजाइनर परिधान, ज्वेलरी, दीपावली गिफ्ट आइटम, डिजाइनर साड़ी, बेडशीट और बेड कवर की महिलाओं ने जमकर खरीदारी की। साथ ही मेले में तंबोला और लकी ड्रा का मजा भी लिया, जिसमें जीतने वालों को चांदी की पायल उपहार में दी गई। वहीं बच्चों ने स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ भी उठाया। मेले में अध्यक्ष डा. मनीषा त्यागी, अंशु गुप्ता, सरिता राजीव, डा. मंजुला और छवि जैन भी उपस्थित रही।

Edited By: Jagran